जिला जेल में किया गया वस्त्र वितरण : जिला जेल निरीक्षक मेजर रूप सिंह नागर को किया गया सम्मानित

ग्रेटर नोएडा (संवाददाता ) वरिष्ठ समाजसेवी एवं राष्ट्रपति पदक से सम्मानित एवं जनपद गौतम बुद्ध नगर जिला जेल निरीक्षक मेजर रूप सिंह नागर का यहां एक विशेष कार्यक्रम में विशेष सम्मान किया गया। इस अवसर पर कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन की वजह से प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पूर्ण पालन करते हुए कार्यक्रम में जिला जेल में बंद कैदियों को वस्त्र वितरण का कार्यक्रम भी संपन्न किया गया ।
इसके बारे में जिला जेल निरीक्षक श्री नागर ने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से वह जेल में बंद

कैदियों के प्रति समाज की जिम्मेदारी को दिखाने का प्रयास करते हैं । जिससे कैदी और समाज के सामान्य व्यक्तियों के बीच एक आत्मिक भाव विकसित होता है और जेल में बंद होने के बावजूद भी कैदी अपने आपको समाज के एक अंग के रूप में देखते हैं। जिससे कई कैदियों के अपने आचरण और व्यवहार में परिवर्तन भी आना संभावित होता है क्योंकि उन्हें सोचने का अवसर मिलता है कि जिस समाज से वह अपराध करके यहां आए हैं वही समाज उनके प्रति कितना सहृदयता का भाव रखता है ?
श्री नागर ने कहा कि इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे कार्यक्रम उक्त जेल में हम पूर्व में भी करा चुके हैं और भविष्य में कराते रहेंगे। श्री नागर ने कहा कि कैदी को एक अपराधिक कृत्य करने से सजा मिलती है , परंतु जिला जेल प्रशासन इसके बावजूद उनमें एक ऐसा इंसान खोजने का प्रयास करता है जो लौट कर समाज में जब आएगा तो एक साधारण और कानून के पालन करने वाले व्यक्ति का जीवन गुजार कर समाज की मुख्यधारा से जुड़ जाएगा।

Comment: