भारतीयता और मानवीय धर्म की स्वीकार्यता ही दिला सकती है वर्तमान वैश्विक संकट से निजात

★ भारतीयता और मानवीय धर्म की स्वीकार्यता, वैश्विक संकट से दिला सकती है निजात
★ पृथ्वी तल का कठिन दौर, आत्मीय और भावनात्मक ऊर्जा से रहे परिपूर्ण
………………………………………………….
राकेश छोकर/ नई दिल्ली
…………………………………………………कोरोना वायरस जनित वैश्विक महामारी ने पृथ्वी तल पर आपातकाल का जो कठिन दौर खड़ा कर दिया है,उस से पार पाना मानवीय ज्ञान ,विज्ञान के लिये आसमान से तारे तोड़ना जैसा हो गया है।सदी की यह कठिन घडी हैं।वैश्विक परिदृश्य मानसिक तनाव, अवसाद के साथ सदमें में हैं।मानसिक शक्ति, सकारात्मक ऊर्जा के साथ अनुशासनात्मक जीवन हमें इस महा दुख की घड़ी से बाहर निकाल सकता है। इस संदर्भ में दुनिया की नामचीन हस्तियों का ओज निश्चित ही स्फुर्ती औऱ ऊर्जा से परिपूर्ण करता है।
……………………………….
1. सुमन ऑस्कर (ऑस्कर अवार्ड विजेता)
……………………………..“आज विश्व पटल पर कोरोना महामारी के चलते जो भयावह परिदृश्य आ खड़ा हुआ है, इससे निपट पाना मानवीय ज्ञान विज्ञान के लिए असंभव सा प्रतीत होता जा रहा है। ऐसे विकराल काल में जो तनाव, अवसाद और सदमा हमारे मनों में घर बना रहा है। वह बड़ी कमजोरी बन सकती है, इस स्थिति में जरूरी है हम स्वयं को भावनात्मक , सकारात्मक उर्जा से परिपूर्ण रखें ।जो जनहानि आज देखने को मिली है वह बड़े अवसाद का कारण है, लेकिन हमारी मानसिक शक्ति और सकारात्मक ऊर्जा इस भयंकर काल से बाहर निकाल सकती है। इसमें सबसे बेहतर यह है कि हम शासन प्रदत्त अनुशासनात्मक जीवन शैली अपनाए। इस मुश्किल दौर में धैर्य, संयम और जागरूकता बचाव का बड़ा मंत्र है। अफवाहों पर विराम लगाएं ! “
………………………………….
2. डॉ नीरा तोमर (प्रमुख शिक्षाविद एवं अध्यक्ष: नीरा फाउंडेशन, ब्रांड एंबेसडर: स्वच्छ भारत मिशन)…………………………………” इस कोरोना महामारी की लड़ाई को अगर हम जितना चाहते है तो हमें संकीर्ण मानसिकता से ऊपर उठकर सोचना होगा ।इस समय सब धर्मों से बड़ा धर्म है, मानव धर्म । इस लिये केवल मानव धर्म का पालन करे । जिस प्रकार लंका पर विजय प्राप्त करने के लिये समुन्द्र पर पुल बनाने में श्री राम का सभी ने सहयोग किया था। उसी प्रकार इस कॅरोना वायरस को हराने में अपना सहयोग दे ।भारत की गंगा जमुना की तहजीब को मरने ना दे। कही ऐसा ना हो कि लम्हो ने खता की और सदियों ने सजा पाई। बड़ी जरूरत यह है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जो संदेश देश हित में दिया हैं,उसे अपने जीवन में उतारे, राष्ट्र – विश्व कल्याण में अपना योगदान दें।”
………………………………………………..
3. प्रियंका चौधरी (प्रतिष्ठित भजन लोक गायिका)
………………………………………….” आज कोरोना जनित महामारी भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में पैर पसार कर आतंकित कर चुकी है। भारत सरकार का प्रयास रहा है कि देश ही नहीं पूरी दुनिया में सबका जीवन सुरक्षित रहे ।जान है ,तो जहान है ।इसको हमें समझना होगा। और जरूरी यह है कि हम सरकार के दिशानिर्देशों में सहयोगात्मक रवैया अपनाएं ।घरों में रहकर इस महायुद्ध से जीता जा सकता है ।आज कोरोना यौद्धा जिन परिस्थितियों में डटे हुए हैं, वही बहुत बड़ी बात है ।उनका भी जीवन है, परिवार है ।हम उनका दिल से सम्मान करें ।उत्साहवर्धन करें। इस कठिन परिस्थिति में हम हालातों को समझते हुए अपनी संस्कृति और भारतीयता का अगर पालन करेंगे तो इसमें संदेह नहीं कि बड़े दुख से पार पा जाएंगे।”
……………………………………………….

Comment: