Categories
उगता भारत न्यूज़

कलाकार अपनी-अपनी पेंटिंग से दे रहे हैं कोरोना जैसी महामारी से निपटने का संदेश

राकेश छोकर / नई दिल्ली

कोरोना वायरस से फैली वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। हर कोई इस वैश्विक महामारी से निपटने का उपाय ढूंढ रहा है । वैज्ञानिकों से लेकर चिंतकों, कलाकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, संगठनों तथा राष्ट्रीय एवं वैश्विक इकाइयों के द्वारा इस महामारी से जूझने की आतुरता दिखाई पड़ रही है। इस लड़ाई में अपने स्तर से किसी ना किसी रूप में सहयोग एवं सद संदेश देने का काम कर रहे हैं। अपनी तूलिका से मानवीय हितों पर संदेश देते रहे दिग्गज कलाकारों ने भी अपनी कला के जरिए बड़ा संदेश देने का काम किया है।

1. मनीष ढाका (सीकर , राजस्थान)
आर्टिस्ट मनीष ढाका ने कोरोना पर पेंटिंग बनाई , ताकि वह पेंटिंग लोगों को एक अच्छा संदेश दे कि कोरोना कैसे खत्म किया जाए । उन्होंने बताया कि इस पेंटिंग में उन्होंने सभी धर्मों के लोगों को दिखाया है जो अपने मुंह के मास्क लगा रखा और धर्म चिन्ह भी दिखाए है । जिनके साथ वे प्रदर्शित करते हैं कि हमें सभी धर्मों के लोगों की एकता को एक साथ रखना है । और अपने आप को घर पर रखें और सुरक्षित रहें , लॉक डाउन का पालन करें । इस पेंटिंग को लोग काफी पसंद कर रहे हैं और इसे अपने व्हाट्सएप की डीपी पर व फेसबुक , इंस्टाग्राम , पर पोस्ट डालकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं उन्होंने यह पेंटिंग केवल ब्लैक पेन से बनाई है । यह राजस्थान के सीकर जिले के निवासी है। राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला का लोहा मनवा चुके हैं।
2. हनुमान सैनी (अंतरराष्ट्रीय लघु चित्रकारी आर्टिस्ट) जयपुर, राजस्थान

जब पूरी दुनिया और पूरा देश कोरोना काल से जूझ रहा है लोकडाउन की वजह से सभी लोग अपने अपने घरों में कैद है। मॉल ,सिनेमा घर ,होटल्स , रेस्तरा, दुकान , मकान हर जगह पूरे देश में कर्फ्यू का सा माहौल है। तो देश की सेवा में तत्पर कर्मवीर जो लगातार अपने ओर अपने परिवार की परवाह किए बगैर रात दिन सेवा में लगे हुए हैं डॉक्टर्स, नर्सेजकर्मियों, हॉस्पिटल स्टाफ़ , पुलिस ,मीडिया ,सफ़ाई कर्मी आदि।
इन सब को नमन करते हुए आर्टिस्ट हनुमान सैनी मन मे कुछ ऐसा ख्याल आया कि क्यों ना राम भक्त हनुमान द्वारा इस महामारी ( कोरोना ) का अंत करते दिखाया जाए क्योंकि त्रेतायुग में हनुमान जी के पास अपनी गदा थी , या पत्थर थे मैने सोचा कि इनके द्वारा इस काल को एक ही पत्थर से प्रहार कर हनुमानजी इस बीमारी को खत्म कर दे पूरे देश से कोरोना खत्म हो जाये और जल्दी ही पूरा देश फिर से उसी राह में चल पड़े पूरे संसार मे भारत एक महाशक्ति बन एक मिशाल पेश कर सके ।
हनुमान सैनी द्वारा बनाया हुआ यह स्क्रेच 2 घंटो में तैयार किया था पूरे देश से मुझे बहुत सराहना मिली ।

3. उदित नारायण बैंसला (अंतर्राष्ट्रीय ख्याति लब्द वायर आर्टिस्ट )

अपनी पेंटिंग में फरीदाबाद के मशहूर चित्रकार उदित नारायण बेंसला ने यह दर्शाया है कि भौतिक विकास के पीछे दौड़ रही दुनिया ने एक सूक्ष्म वायरस की वजह से अपने अपने घरों में ठहर कर सांस ली तो उसे अहसास हुआ कि चमक धमक व विकास के फेर में हम अपनी प्रकृति के साथ बहुत बड़ा अन्याय कर बैठे है। पांच तत्व पानी,अग्नि,आकाश,हवा और मिट्टी को इतना प्रदुषित कर दिया है कि सृष्टि के और जीवों का जीवन लुप्त होने के कागार पर है। इसी विषय को मध्य नजर रखते हुए आर्टिस्ट उदित नरायन बेंसला ने इस चित्रकारी में यह दर्शाया है कि हर जगह कोरोना वायरस कि वजह से आदमी अपने घरों में कैद है लेकिन अन्य जीव स्वतंत्र होकर इधर उधर खुले में विचरण करते दिखाई दे रहे हैं। यह पेटिंग प्रकृति के साथ खिलवाड़ का एक वायरस द्वारा मनुष्य से बदला है।हरियाणा फरीदाबाद के मशहूर चित्रकार उदित नारायण बेंसला अपनी वेस्ट प्लास्टिक मेटीरियल से बनाईं चित्रकारी से मशहूर हैं , लेकिन यह पेंटिंग उदित बेंसला ने वाटर कलर से बनाई है।

4. जितेंद्र पांडे “ उत्तेजित” (युवा आर्टिस्ट) गंगोह, सहारनपुर!

आर्टिस्ट जितेंद्र पांडे उत्तेजित द्वारा निर्मित कलाकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर बनाई गई है, उन्होंने अपने कला में संदेश दिया है कि देश में पूर्ण रूप से लॉक डाउन की स्थिति में ही कोरोना महामारी से निजात पाई जा सकती है। देशवासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों अनुसार संपूर्ण लोक डाउन के नियमों का पालन करें। खुद को सुरक्षित रखें औऱ कोरोना योद्धाओं का हौसला अफजाई करें।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version