समान नागरिक संहिता लागू करने और जनसंख्या नियंत्रण के लिए कठोर कानून लाने की मांग के साथ : अखिल भारत हिंदू महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

दिल्ली ( विशेष संवाददाता ) जम्मू कश्मीर से भारत के संविधान की धारा 370 और 35a को हटाने , राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने , नागरिकता संशोधन अधिनियम के माध्यम से पाकिस्तान , अफगानिस्तान और बांग्लादेश से उत्पीड़ित होकर भारत आए हिंदू शरणार्थियों की समस्या का समाधान कर अखिल भारत हिंदू महासभा की दीर्घकालिक मांगों के प्रति केंद्र सरकार के राष्ट्रवादी नजरिए और तलाक जैसी कुप्रथा को समाप्त करने के गंभीर और राष्ट्रवादी कार्यों का समर्थन करने के साथ – साथ समान नागरिक संहिता यथाशीघ्र लागू करने और जनसंख्या नियंत्रण के लिए देश में ठोस कानून लाने के प्रस्ताव के साथ अखिल भारत हिंदू महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक यहां पर संपन्न हुई ।

2 फरवरी 2020 को अखिल भारत हिंदू महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की एक विशेष बैठक राजेंद्र भवन , दीनदयाल उपाध्याय मार्ग , नई दिल्ली में आहूत की गई थी । जिसकी अध्यक्षता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबा पंडित नंदकिशोर मिश्र द्वारा की गई ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि अखिल भारत हिंदू महासभा केंद्र सरकार के राष्ट्रवादी कार्यों की जहां सराहना और समर्थन करती है वहीं समान नागरिक संहिता को संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप यथाशीघ्र लागू करने और देश में जनसंख्या विस्फोट को रोकने के उद्देश्य से जनसंख्या नियंत्रण के संबंध में भी कठोर कानून लाने की मांग करती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से आए हिंदू पीड़ितों के प्रति विपक्ष का रवैया बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। जबकि कांग्रेस के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा भी पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले हिंदू शरणार्थियों के साथ न्याय करने की मांग पूर्व में उठाई गई थी । इतना ही नहीं कांग्रेस के महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरु भी पाकिस्तान से आने वाले हिंदुओं को शरणार्थी के रूप में ही मानते थे।

संगठन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श्री संदीप कालिया ने कहा कि संगठन को चुनावी राजनीति में सक्रियता देने के लिए विशेष और ठोस कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सावरकर जी के सपनों का भारत बनाने के लिए हमें हिंदुओं का सैनिकीकरण और राजनीति का हिंदूकरण करने के लिए सरकार पर विशेष दबाव बनाना होगा । तभी इस देश की सामाजिक और राष्ट्रीय समस्याओं का समाधान मिल पाना संभव होगा।

पार्टी के संगठन मंत्री योगी जयनाथ जी महाराज द्वारा इस अवसर पर संगठन विस्तार की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उन्होंने उत्तराखंड , पंजाब ,गुजरात , महाराष्ट्र सहित कई प्रदेशों में अपनी सक्रियता का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया और बताया कि संगठन का विस्तार इन प्रदेशों में तीव्र गति के साथ हो रहा है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि हिंदू महासभा की प्रखर राष्ट्रवादी नीतियों के प्रति लोगों में आस्था है।

संगठन के राष्ट्रीय वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ राकेश कुमार आर्य ने इस अवसर पर कहा कि इतिहास के विलुप्त अध्यायों को देश की युवा पीढ़ी के सामने लाना हमारी प्राथमिकता है। जिससे हम भारत के गौरवपूर्ण अतीत को फिर से आज के युवा के मन मस्तिष्क में स्थापित कर सकें। श्री आर्य ने कहा कि कांग्रेसी सरकारों ने जिस प्रकार देश के इतिहास का विकृतिकरण किया , उससे आज की युवा पीढ़ी दिग्भ्रमित है , इसलिए इस दिशा में ठोस कार्य करने की आवश्यकता है।

संगठन के महामंत्री श्री एस डी विजयन ने कहा कि दिल्ली के विधानसभा चुनावों में पार्टी राष्ट्रवादी विचारधारा का समर्थन करती है और दिल्ली के मतदाताओं से अपील करती है कि वह राष्ट्रवादी शक्तियों को मजबूती देने के लिए अपने मताधिकार का सदुपयोग करें । संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री मनीष पांडे ने कहा कि अयोध्या के राम मंदिर आंदोलन में हिंदू महासभा ने पहले दिन से सक्रिय भूमिका निभाई है और उसी के परिश्रम और प्रयास से आज देश को यह दिन देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि वहां पर भव्य राम मंदिर बनेगा । इसलिए राम मंदिर ट्रस्ट में हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित बाबा नंद किशोर मिश्रा का नाम योगी सरकार को सम्मिलित करना चाहिए। जबकि पार्टी के कार्यालय मंत्री श्री विपिन खुराना ने प्रदेशों की नई नियुक्तियों के संदर्भ में अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया कि संगठन के प्रति निष्ठावान लोगों को ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जाएंगी। जो लोग अपनी दोगली नीतियों के कारण संगठन को क्षति पहुंचाने का कार्य करते हुए पाए जाएंगे उन्हें संगठन बाहर का रास्ता दिखाने में भी संकोच नहीं करेगा। संगठन के राष्ट्रीय कार्यालय सचिव नीरपाल भाटी ने कहा कि सीएए और एनआरसी सहित एनपीआर का समर्थन करना प्रत्येक राष्ट्रवादी व्यक्ति का कार्य है। जिसके लिए हम केंद्र सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हैं। इस संदर्भ में पार्टी के पश्चिम बंगाल प्रदेश अध्यक्ष सुंदर गिरि जी महाराज द्वारा वहां के हिंदुओं की व्यथा कथा पर भी विशेष प्रकाश डाला गया और बताया गया कि ममता बनर्जी की सरकार पूर्णतया हिंदू विरोधी है। जिससे हिंदुओं को अपने परंपरागत त्योहार मनाने तक में भी कठिनाई अनुभव हो रही है।

इस अवसर पर प्रदेशों से आए हुए सभी प्रदेशाध्यक्षो ने भी अपनी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की और संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबा पंडित नंदकिशोर मिश्र के नेतृत्व में आस्था व्यक्त करते हुए अखिल भारत हिंदू महासभा के चुनावी राजनीति में सक्रिय होने के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संदीप कालिया के प्रस्ताव का समर्थन किया , साथ ही संगठन के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष द्वारा इतिहास के पुनर्लेखन संबंधी प्रस्ताव को भी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से पारित कर इस दिशा में ठोस और सकारात्मक कार्य करने पर बल दिया।

पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबा पंडित नंदकिशोर मिश्र द्वारा की गई जबकि संचालन वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ राकेश कुमार आर्य द्वारा किया गया।

Comment: