Categories
विविधा

स्कंद पुराण में बक्कड़ अलभ्य ऋषि और रामचंद्र जी का वर्णन

🪷 विजया एकादशी 🪷

      *युधिष्ठिर महाराज ने कहा, हे भगवान श्री कृष्ण, हे वसुदेव के प्रतापी पुत्र, कृपया मुझ पर दया करें और फाल्गुन मास (फरवरी-मार्च) के कृष्ण पक्ष के दौरान आने वाली एकादशी का वर्णन करें।* 

 🍁भगवान श्री कृष्ण ने उत्तर दिया, हे युधिष्ठिर, हे राजाओं के राजा, मैं सहर्ष आपको इस महान व्रत जिसे विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है इसके बारे में बताऊंगा। जो मनुष्य इस एकादशी का पालन करता है वह निश्चित रूप से इस जीवन और अगले जीवन में सफलता प्राप्त करता है। जो इस एकादशी के व्रत का पालन करता है और इसकी महिमा सुनता है उस मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं।
 ☘️नारद मुनि ने कमल के पुष्प पर विराजमान ब्रह्मा जी से विजया एकादशी के बारे में पूछा। श्री नारद ने कहा, हे पिताजी कृपया मुझे बताएं कि विजया एकादशी का निष्ठा से पालन करने से कोई क्या पुण्य प्राप्त कर सकता है।
 🍁नारद मुनि के पिता ब्रह्मा जी ने तब उत्तर दिया, हे मेरे प्रिय पुत्र, यह उपवास अत्यन्त शुद्ध है और यह सभी पापों को नाश कर देता है। मैंने आज तक यह किसी को नहीं बताया, परन्तु आप बिना किसी सन्देह के यह समझ सकते हैं कि विजया एकादशी अपने नाम से सूचित फल देने वाली है... (विजया का अर्थ है विजय)।
 ☘️जब भगवान श्रीराम को चौदह वर्ष के लिए वन में निर्वासित कर दिया गया था, तो वे, माता सीता और उनके दिव्य भाई लक्ष्मण जी पंचवटी में भिक्षुक के रूप में रहे थे। माता सीता का तब राक्षस रावण द्वारा अपहरण कर लिया गया था और भगवान श्रीराम संकट से एक सामान्य व्यक्ति की तरह ही व्याकुल हो रहे थे। तब अपनी प्रिय पत्नी की खोज करते हुए भगवान श्रीराम, प्राण त्यागते हुए जटायु के पास आए। महान भक्त-गिद्ध जटायु श्रीराम को यह बताने के बाद वैकुंठ लौट आए कि उनकी प्रिय सीता का रावण द्वारा अपहरण कर लिया गया था।
 🍁बाद में, भगवान राम और वानरों के राजा सुग्रीव, मित्र बन गए। दोनों ने मिलकर बंदरों और भालुओं की एक विशाल सेना इकट्ठी की और अपने मंत्री हनुमान जी को श्रीलंका भेजा, जहां उन्होंने माता जानकी को अशोक उपवन में देखा। उन्होंने माता सीता को भगवान श्रीराम का संदेश दिया और श्रीराम द्वारा दी गई प्रामाणिकता साक्ष्य प्रदान करने वाली अंगूठी माता सीता को दिखाई। सुग्रीव की सहायता से, भगवान राम श्रीलंका की ओर बढ़े। वानरों की सेना के साथ समुद्र के तट पर पहुँचने पर, वे समझ गए कि समुद्र असामान्य रूप से गहरा है। इस प्रकार उन्होंने लक्ष्मण से कहा, हे सुमित्रा पुत्र, हम वरुण देव के इस अथाह निवास, इस विशाल महासागर को पार करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त योग्यता कैसे अर्जित कर सकते हैं? इसे पार करने का कोई सरल उपाय मुझे नहीं मिल रहा है, क्योंकि यह क्रूर जलीय जीवों से भरा हुआ है।
 ☘️लक्ष्मण जी ने उत्तर दिया, हे सभी प्राणियों में सर्वश्रेष्ठ, हे सभी देवों के मूल, हे प्रभु, महान ऋषि बक्कड़ अलभ्य यहाँ से केवल चार मील की दूरी पर एक द्वीप पर रहते हैं। हे राघव, उन्होंने कई ब्रह्माओं का जन्म मरण देखा है, वह इतने वृद्ध हैं। आइए हम उनके पास चले, उनके दर्शन करें और उनसे पूछें कि हम सुरक्षित रूप से अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंच सकते हैं।
 🍁श्रीराम और लक्ष्मण जी, अतुलनीय बक्कड़ अलभ्य मुनि के आश्रम गए। उनके पास जाकर, दोनों ने उन्हें वैसे ही सम्मान दिया जैसे कि वे दूसरे विष्णु हों। हालांकि, बक्कड़ अलभ्य तुरंत समझ गए, कि श्रीराम वास्तव में भगवान है, जो पृथ्वी पर प्रकट हुए हैं और मनुष्य रूप में रह रहें हैं।
  ☘️राम, बक्कड़ अलभ्य ने कहा, हे मनुष्यों में श्रेष्ठ, आप मेरे आश्रम किस प्रयोजन हेतु आए हैं?
  🍁भगवान ने उत्तर दिया, हे महान द्विज ब्राह्मण, मैं समुद्र को पार करने और रावण की लंका एवं उसके राक्षसों पर विजय प्राप्त करने के लिए अपने वानर और भालू योद्धाओं के साथ समुद्र तट पर आया हूं। हे महानतम ऋषि, कृपया मुझ पर दया करें और कृपया मुझे बताएं कि मैं इस विशाल महासागर को कैसे पार कर सकता हूं। इस कारण से ही मैं आज आपके आश्रम आया हूं। 
 ☘️ऋषि ने कहा, हे भगवान श्रीराम, मैं आपको सभी व्रतों में सबसे श्रेष्ठ व्रत बताता हूं, जिसके पालन से आप निश्चित रूप से रावण पर विजय प्राप्त करेंगे और अनंत काल तक गौरवान्वित रहेंगे। कृपया अब पूरे ध्यान से सुनें। 
 🍁एकादशी के एक दिन पहले सोने/चांदी या तांबे धातु का जल का पात्र तैयार करें, यदि ये धातुएँ उपलब्ध न हों तो मिट्टी भी बर्तन काम आ सकता है। पात्र में शुद्ध जल भरकर आम के पत्तों को भली प्रकार सजा दें। इसे ढंक दें और एक पवित्र वेदी के पास सात अनाजों (जौ, गेहूँ, चावल,म मक्का, छोले, कुकरी, और दाल या मटर) के टीले पर रखें। अब प्रात:काल स्नान करके जलपात्र को पुष्पों की माला और चंदन के लेप से सजाएं फिर मटके के ढक्कन में जौ, अनार और नारियल रखें। अब बड़े प्रेम और भक्ति के साथ देवता की पूजा करें और उन्हें धूप, चंदन का लेप, फूल, एक घी का दीपक और सुपाच्य भोजन की थाली अर्पित करें। उस पवित्र पात्र के पास रात्रि को जागते रहिए, भजन करिए। जौ आदि से भरे हुए ढक्कन के ऊपर भगवान श्री नारायण की एक सुनहरी मूर्ति रखें। 
 ☘️जब एकादशी हो, तो प्रात: स्नान करें और फिर जल के बर्तन को सुंदर चंदन के लेप और माला से सजाएं। तत्पश्चात् धूप, दीप, चंदन के लेप तथा चंदन के लेप में डूबे हुए पुष्पों से पुन: कलश की पूजा करें और उसके बाद श्रद्धापूर्वक अनेक प्रकार के पका हुआ अन्न, अनार, नारियल जल, पात्र के समक्ष रखें। इसके बाद रात्रि में जागते रहें।
  🍁जब द्वादशी की भोर हो, तो जल के बर्तन को किसी पवित्र नदी के किनारे या किसी छोटे तालाब के किनारे ले जाएँ। फिर से इसकी विधिवत पूजा करने के बाद, हे राजाओं के राजा, इसे पात्र को उपरोक्त सभी सामग्रियों के साथ एक शुद्ध हृदय वाले ब्राह्मण जो वैदिक विज्ञान के विशेषज्ञ हो उन्हें अर्पित करें। यदि आप और आपके सेनापति इस प्रकार विजया एकादशी का व्रत करेंगे तो निश्चय ही आपकी हर प्रकार से विजय होगी।
 ☘️श्री रामचंद्र भगवान, ने बक्कड़ अलभ्य मुनि के निर्देश के अनुसार उपवास का पालन किया और इस प्रकार उन्होंने सभी आसुरी शक्तियों पर विजय प्राप्त की। इस प्रकार, जो कोई भी इस तरह से विजया एकादशी का पालन करता है, वह इस नश्वर संसार में सदैव विजयी रहेगा और इस संसार को त्यागने के बाद वह वैकुंठ के नाम से जाने वाले भगवान के लोक चिंता मुक्त स्थान में सदैव निवास करेगा।
🍁हे नारद, मेरे पुत्र, इस इतिहास से आप समझ सकते हैं कि विधि-विधानों का सख्ती से पालन करते हुए इस एकादशी का व्रत उचित रूप से क्यों करना चाहिए। यह व्रत किसी के सभी पापमय, यहां तक कि सबसे घृणित कार्यों को भी नष्ट करने में पर्याप्त रूप से शक्तिशाली है।
  ☘️भगवान श्री कृष्ण ने निष्कर्ष में कहा कि, हे युधिष्ठिर, जो कोई भी इस व्रत के इतिहास को पढ़ता या सुनता है, उसे उतना ही महान पुण्य प्राप्त होगा जितना कि प्राचीनकाल में अश्वमेध यज्ञ करने से प्राप्त होता था।

इस प्रकार स्कंद पुराण से फाल्गुन-कृष्ण एकादशी/विजया एकादशी की महिमा का वर्णन समाप्त होता है।

🌸हरे कृष्णा🌸

Comment:Cancel reply

Exit mobile version