Categories
स्वास्थ्य

किडनी में पथरी के लक्षण और निवारण

स्वास्थ्य : पथरी का दर्द, पथरी कैसे होती है | किडनी स्टोन के लक्षण, कारण

श्रीमती रेनू शर्मा
किडनी में मिनरल्स और साल्ट के कणों या तत्वों जमा होने जाने की स्थिति को किडनी स्टोन कहा जाता है. डॉक्टरी भाषा में इसे नेफ्रोलिथियासिस या यूरोलिथियासिस भी कहते हैं. इसे पथरी (Pathri) के नाम से भी जाना जाता है. किडनी में स्टोन बन जाने के कई कारण हो सकते हैं. जिनमें से प्रमुख कारण (Pathri kaise hoti hai) है बहुत ज्यादा वजन होना, मेडिकल कंडीशन, कुछ सप्लीमेंट्स और दवाइयों के दुष्प्रभाव इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. बॉडी में यूरिनरी ट्रैक्ट के किसी भी पार्ट पर किडनी स्टोन का असर पड़ सकता है. अक्सर किडनी में स्टोन (Kidney Stone) तब बनना शुरू होता है जब यूरिन गाढ़ा होने लगता है जिसके कारण (Cause) मिनरल्स क्रिस्टल के रूप में बदलने लगते हैं और आपस में चिपक जाते हैं. किडनी में स्टोन की समय पर पहचान (Kidney Stones Diagnosis) हो जाने पर आमतौर कोई स्थायी नुकसान नहीं होता है. स्टोन स्थिति के अनुसार उन्हें किडनी से निकालने के लिए दर्द की दवा (Pathri ki dawa) लेने और बहुत सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है. अन्य मामलों में जैसे यदि स्टोन यूरिननरी ट्रैक्ट में फंस जाता है, तो इंफेक्शन हो सकता है और सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है. आइए जानते हैं किडनी में स्टोन के लक्षण (Kidney Stones ke lakshan) और कब लेनी चाहिए डॉक्टर से सलाह.
किडनी में स्टोन के लक्षण
किडनी में स्टोन के लक्षण आमतौर पर तब तक सामने नहीं आते जब तक यह किडनी में भीतर घूम कर यूरिनरी ट्रैक्ट में न चला जाए. यदि किडनी में स्टोन यूरिनरी ट्रैक्ट में फंस जाता है, तो किडनी में सूजन हो सकती है और ट्रैक में ऐंठन महसूस हो सकती है, जिसके कारण भयंकर दर्द होता है. इसके बाद ये लक्षण सामने आ सकते हैं-
चेस्ट की पसलियों के नीचे, किनारे और पीठ में तेज दर्द
पेट के निचले हिस्से में दर्द जो कमर तक फैलता महसूस हो
यूरिन डिस्चार्ज करते समय दर्द या जलन होना
यूरिन का कलर गुलाबी, लाल या भूरा हो जाना, बदबू होना
सामान्य से अधिक बार यूरिन डिस्चार्ज करने की जरूरत महसूस करना
इंफेक्शन होने पर बुखार और ठंड लगना
इन लक्षणों के सामने आने पर तुरंत लेनी चाहिए डॉक्टर की सलाह
दर्द इतना गंभीर हो कि आप स्थिर नहीं बैठ पा रहे हों
मतली और उल्टी के साथ दर्द
दर्द के साथ बुखार और ठंड लगना
यूरिन में ब्लड आ रहा हो
यूरिन डिस्चार्ज करने में परेशानी
किडनी में स्टोन का इलाज
समय पर उपचार करने से किडनी में स्टोन की समस्या को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है. आजकल कई आधुनिक तकनीकों से इससे संबंधित सर्जरी भी काफी आसान हो गई है. लेकिन यदि इसके लक्षणों की लंबे समय तक अनदेखी की जाए तो ये खतरनाक हो सकता है.

इंडिया फर्स्ट से साभार

Comment:Cancel reply

Exit mobile version