Categories
इतिहास के पन्नों से

बिस्तर पर किसी मर्द से कम न थी इंदिरा

–M.O MATHAI
Related image
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार
जब हम पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की बात करते हैं, तो कई कांग्रेसी कहते हैं कि वह भारत की आयरन लेडी हैं; उसने पाकिस्तान को दो भागों में विभाजित किया और कई और अधिक लेकिन क्या वे उनके अंधेरे रहस्यों के बारे में बात करेंगे?
देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जीवन से जुड़े कुछ रहस्‍यों का खुलासा एक नई किताब में किया गया है। वरिष्‍ठ टीवी पत्रकार सागरिका घोष की लिखी किताब Indira: India’s Most Powerful Prime Minister में इंदिरा और फीरोज गांधी के रिश्‍तों पर नई रोशनी डाली गई है। किताब के अनुसार, ‘फीरोज ने 1955 में जब जीवन बीमा का राष्‍ट्रीयकरण किया, प्रेस का संसदीय कार्यवाही की रिपोर्ट‍िंग की आजादी दिलाई, हालांकि बाद में इस कानून को इंदिरा ने ही इमरजेंसी के दौरान कुचल दिया। सागरिका की किताब के अनुसार, दिल्‍ली में फीरोज को नेहरू की मौजूदगी से घुटन होती थी और तीन मूर्ति भवन में रहना उनके लिए असहनीय हो गया था। फीरोज की आशिक-मिजाजी के किस्‍से दिल्‍ली के गलियारों में सुनाई देने लगे थे। वह अक्‍सर तारकेश्‍वरी सिन्‍हा, महमूना सुल्‍तान और सुभद्रा जोशी जैसी सांसदों के साथ अपनी दोस्‍ती का प्रदर्शन करते थे, वह भी ऐसा दिखाने के लिए जैसे वह अपने ससुराल वालों को शर्मिंदा कर रहे हों।
Related imageहालांकि तारकेश्‍वरी सिन्‍हा ने यह कहते हुए खंडन किया, “अगर एक मर्द और औरत साथ में लंच कर लें तो अफेयर की अफवाह उड़ने लगती है… मैंने एक बार इंदिरा से पूछा था कि क्‍या वह अफवाहों में यकीन करती है, चूंकि मैं खुद भी शादीशुदा थी और मेरा एक परिवार तथा सम्‍मान था, उन्‍होंने कहा कि वह अफवाहों में यकीन नहीं रखती।”
Image result for m o mathai
M.O. मथाई भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के निजी सचिव थे। उन्होंने 1946 से 1959 तक नेहरू के विशेष सहायक के रूप में सेवा की। लेकिन नेहरू के निजी सचिव के इंदिरा गांधी के साथ बहुत निजी संबंध थे।हां, एम.ओ. माथाई जो नेहरू के साथ थे, नेहरू परिवार के बारे में सब कुछ जानते थे, वास्तव में थोड़ा बहुत ज़्यादा ही जानते थे।मथाई ने “रेमिनिसंस ऑफ़ द नेहरु ऐज” नामक एक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने नेहरू परिवार को नग्न कर दिया।नेहरू के कई रहस्यों को पता चला है लेकिन क्या अधिक दिलचस्प है इंदिरा गांधी का शीर्षक “SHE” है।
अपनी पुस्तक में मथाई नेहरू के प्रति बहुत सम्मान दिखाया है लेकिन उन्होंने खुले तौर पर एश्वीना, पद्मजा नायडू (सरोजिनी नायडू की बेटी), मृदुला साराभाई और कई अन्य लोगों के साथ घनिष्ठ संबंधों से भी खुलेआम बात की थी।नेहरू इन महिलाओं को प्रभावित करने में बहुत व्यस्त थे कि वे भारत की देखभाल करने में भूल गए आखिरकार,भारत 1962 भारत-चीन युद्ध हार गया।उस किताब में “SHE” नाम का एक अध्याय था जो आखिरी पल में वापस ले लिया गया था।इंदिरा गांधी के साथ मथाई के यौन संबंध के विवरण को ‘पिन’ करने के लिए इस अध्याय ने पिन लगा दिया है।
indira gandhi, rajiv gandhi, jawahar lal nehru, mahatma gandhi
19 नवंबर 1917 को इंदिरा गांधी का जन्म पंडित जवाहर लाल नेहरू
और कमला नेहरू के घर हुआ था। वो पंडित नेहरू की इकलौटी
संतान थीं। उनके पिता आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री
बने थे। उनके नक्शेकदम पर चलते हुए इंदिरा भी देश की
पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थीं। गांधी ने 1966 से 1977 औ़र
फिर 1980 से 1984 तक देश की प्रधानमंत्री के तौर पर सेवा की थी।
अपने पिता के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान वो उनकी निजी
सचिव रह चुकी थी। इसी वजह से उन्हें एक प्रधानमंत्री के कार्यों
को करीब से देखने, समझने का मौका मिला। उन्हें भारत की
आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है। इसकी वजह उनका कई
कड़े फैसले लेना है। (Image Source: Express Archive)
मथाई इंदिरा गांधी के साथ इस तरह के रोमांटिक संबंध थे कि उसने इंदिरा गांधी के घर में संकट पैदा किया था। यह ज्ञात है कि नेहरू को भी फिरोज गांधी पसंद नहीं था। मथाई कहते हैं कि वह बारह साल तक इंदिरा के प्रेमी थे और यहां तक ​​कि एक बार उसको गर्भवती भी बना दिया था,लेकिन उसका गर्भपात करवा दिया गया।
इंदिरा गांधी ने मथाई से कहा, “मैं तुम्हारे साथ सोना चाहती हूं, कल शाम को मुझे जंगल में ले जाना चाहती हूं।” मथाई ने उत्तर दिया कि उसके पास किसी महिला से कोई अनुभव नहीं है। इसलिए उसने उन्हें दो पुस्तकें दीं, एक डॉ अब्राहम स्टोन के बारे में सेक्स और महिला शरीर रचना भी थी।
उसने उसे सूर्यास्त के बाद उसे जंगल में ले जाने के लिए कहा। वह हमेशा मथाई को कस कर रखती थी और उसे “ओह भूपत आई लव यू” कहा करती थी। इंदिरा ने उन्हें भूपत का नाम दिया, डाकू और मथाई ने उन्हें पुतिली, डक्केटेस के रूप में बुलाया। उन्होंने कहा कि जब तक उनके साथ वह इंदिरा नहीं थी तब तक उन्हें कभी पता नहीं था कि असली सेक्स क्या होता है?
अध्याय कहता है कि उसका ‘ठंडा और निषिद्ध’ प्रतिष्ठा ‘स्त्रैण स्व-संरक्षण’ का ही एक उपाय था; वह ‘बिस्तर में असाधारण तरीके से अच्छी’ थी; ‘सेक्स एक्ट में उन्हें फ्रांसीसी महिलाओं और केरल नायर महिलाओं की सभी कलात्मकताएं थीं’। मथाई यह भी कहता है कि उन्हें लंबे समय तक चुंबन पसंद है।
यद्यपि उनका इंदिरा गांधी के साथ बहुत अच्छा यौन संबंध था, उसने खुद से खुद को क्यों दूर किया? इंदिरा गांधी का सिर्फ एक व्यक्ति के साथ संबंध नहीं था। एक दिन जब मथाई इंदिरा गांधी से मिलने आए, उन्होंने उन्हें धीरेंद्र ब्रह्मचारी के साथ देखा, जो एक लंबा आदमी था, जिसने इंदिरा गांधी के साथ रखा गया था। जब मथाई ने इंदिरा को उनके साथ देखा, तो उसने कहा कि “मुझे आपको कुछ कहना है; लेकिन मैं इसे बाद में कहूंगा “। यह इंदिरा गांधी के साथ उनके रिश्ते का अंत था।
Image result for m o mathaiफीरोज के रूमानी किस्‍सों की हकीकत चाहे जो भी हो, उनके बारे में बातें खूब होतीं। अधिकतर लोगों को यही लगता था कि या तो फीरोज के अफेयर्स के चलते दोनों के बीच तलाक होगा या फिर इंदिरा की बेवफाई के चलते। ऐसी अफवाह थी कि इंदिरा का अफेयर नेहरू के सेक्रेटरी, एमओ मथाई से था। मथाई 1946 से लेकर 1959 तक नेहरू की परछाई रहे थे। वह अनथक काम करने में यकीन रखते थे, बेबाक थे जिसपर नेहरू ने पूरी तरह से भरोसा किया।
मथाई ने अपनी आत्‍मकथा में नेहरू काल का जिक्र करते हुए कथित तौर पर ‘शी’ नाम से एक पूरा खण्‍ड लिखा है, जिसमें उन्‍होंने ‘जोशीली’ इंदिरा का जिक्र किया जिनके साथ करीब 12 साल तक उनका अफेयर रहा। कई दक्षिणपंथी वेबसाइट्स पर मौजूद उस कथित खण्‍ड में कई लाइनें ऐसी हैं जिनमें कहा गया है कि ‘उनकी (इंदिरा) क्लियोपेट्रो जैसी नाक थी, पॉलिन बोनापार्ट जैसी आंखें और वीनस जैसे स्‍तन थे।’
इस खण्‍ड में लिखा गया है कि इंदिरा ‘बिस्‍तर में बेहद अच्‍छी थीं’ औरं सेक्‍स में ‘वह फ्रेंच महिलाओं और केरल नायर महिलाओं का मिश्रण थीं।’ किताब में यह भी दावा किया गया है कि वह लेखक (मथाई) से गर्भवती हो गई थीं और गर्भपात कराना पड़ा। कई अपुष्‍ट ऑनलाइन वर्जन में इंदिरा के हवाले से कहा गया कि इंदिरा गाँधी ने एक बार कहा था कि वो किसी हिन्दू के साथ अफेयर तो कर सकती है, लेकिन किसी हिन्दू के साथ शादी नहीं कर सकती।’
धीरेंद्र ब्रह्मचारी इंदिरा गांधी के योग प्रशिक्षक थे। योग मुद्रा जल्द ही कामुक मुद्रा बन गयी।इंदिरा गांधी ने एक बार कहा था कि वह कभी भी एक हिंदू से शादी नहीं कर सकतीं, लेकिन वह एक हिंदू साथ रखी थी। उसने यह भी कहा कि ‘मुझे रानी मधुमक्खी पसंद है मैं हवा में प्यार करना चाहती हूं। ‘अध्याय के अंत में, मथाई ने लिखा, ‘मैं उसके साथ प्यार में गहराई से गिर गया था।’(श्रेय: नेहरू एज की यादें)

Comment:Cancel reply

Exit mobile version