Categories
Uncategorised

भारत के यह पांच पर्यटन स्थल और रेल यात्रा का आनंद

अनन्या मिश्रा

वैसे तो भारत में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं। यह पर्यटन स्थल अपनी खासियत के लिए काफी ज्यादा फेमस हैं। हम आपको उत्तर भारत के 5 ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप ट्रेन के जरिए पहुंच सकते हैं।
वैसे तो भारत में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं। यह पर्यटन स्थल अपनी खासियत के लिए काफी ज्यादा फेमस हैं। जितना ज्यादा यह पर्यटन स्थल आकर्षक हैं, उतना ही ज्यादा सुहावना इनका सफर है। भारत के हर कोने तक आप रेल मार्ग, सड़क मार्ग या हवाई मार्ग से जा सकते हैं। लेकिन हवाई मार्ग का किराया अधिक होने के कारण हर व्यक्ति हवाई मार्ग नहीं चुन सकता है। ऐसे में आप पर्यटक स्थलों तक पहुंचने के लिए रेल यात्रा का अनुभव आपको रोमांचित कर सकता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको उत्तर भारत के 5 ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप ट्रेन के जरिए पहुंच सकते हैं और घूमने का पूरा मजा उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश, वाराणसी

उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए कई ऐसे स्थान हैं, जहां तक रेल यात्रा की सुविधा मौजूद है। ऐसे में अगर आप भी महादेव की नगरी वाराणसी घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो आप यहां पर ट्रेन के जरिए बेहद आराम से पहुंच सकते हैं। वाराणसी की गंगा आरती और गंगा के घाट आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। भगवान शिव की नगरी काशी में सुबह-शाम सनातन धर्म की संस्कृति अलौकिक नजर आती है। वाराणसी पहुंचने के लिए यहां का सबसे पास रेलवे स्टेशन ‘वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन’ है।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान

वैसे तो पूरे विश्व में राजस्थान की खूबसूरती के चर्चे हैं। लेकिन अगर आप भी राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सवाई माधोपुर में स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान को एक्सप्लोर करना चाहिए। यह देश के सबसे अच्छे बाघ अभ्यारण्यों में से एक है। यहां का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन ‘सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन’ है।

उत्तराखंड, मसूरी

उत्तराखंड की खूबसूरती पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने का काम करती है। ऐसे में पहाड़ी शहर मसूरी रंगबिरंगी इमारतों के चलते काफी ज्यादा फेमस है। देवदार के पेड़ों से घिरा यह शहर छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां पर आप स्थानीय खानपान और लंबी सैर का आनंद उठा सकते हैं। मसूरी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन ‘देहरादून रेलवे स्टेशन’ है।

रॉक गार्डन, चंडीगढ़

अगर आप भी घूमने-फिरने के काफी ज्यादा शौकीन हैं, तो आपको चंडीगढ़ जरूर जाना चाहिए। पहाड़ियों के बीच स्थित चंडीगढ़ में आप शहरीकरण, वास्तुकला और प्राकृतिक सुंदरता का बेजोड़ मिश्रण देख सकते हैं। यहां के रॉक गार्डन की सुंदरता तो देखते बनती है। चंडीगढ़ का सबसे पास का रेलवे स्टेशन ‘चंडीगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन’ है।

पंजाब, अमृतसर

पंजाब की संस्कृति अपने आप में काफी ज्यादा अनोखी है। यहां की संस्कृति में आपको जिंदादिली देखने को मिलेगी। यहां पर आप स्वर्ण मंदिर देख सकते हैं। गोल्डन टेम्पल पंजाब का सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र है। पंजाब के खाने का अपना ही अलग स्वाद होता है। यहां पहुंचने वाला निकटतम रेलवे स्टेशन ‘अमृतसर जंक्शन रेलवे स्टेशन’ है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version