समान नागरिक संहिता और भारतीय संविधान

गोपा नायक

समान नागरिक संहिता ने एक बार फिर विधि आयोग का ध्यान आकर्षित किया है और इस तरह यह उम्मीद जगी है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार रिकॉर्ड को दुरुस्त करने का काम कर सकती है। “राज्य पूरे भारत में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा।” यह पंक्ति लगभग 75 वर्ष पहले भारत के संविधान में शामिल की गई थी और कानून का पालन करने वाले सभी नागरिक आज भी इसके अक्षरशः पालन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। समान नागरिक संहिता या यूसीसी को 1948 में बाद की तारीख और समय के लिए छोड़ दिया गया था और दुर्भाग्य से वह शुभ क्षण अभी तक नहीं आया है। श्री अल्लादी कृष्णस्वामी अय्यर ने तब तर्क दिया था कि ‘एक नागरिक संहिता, हर चीज में लागू होती है नागरिक संबंध विभाग, अनुबंध का कानून, संपत्ति का कानून, उत्तराधिकार का कानून, विवाह का कानून और इसी तरह के मामले। यहां इस सामान्य कथन पर कोई आपत्ति कैसे हो सकती है कि राज्य पूरे भारत में एक समान नागरिक संहिता सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे?’
हमें के.एम.मुंशी जैसे महान व्यक्तियों और अन्य लोगों के लिए खेद होता है जिन्होंने उदारतापूर्वक विरोधी विचारों को रास्ता दिया और रास्ता आज तक अवरुद्ध है। 1948 में यूसीसी पर पहली चर्चा में उद्धृत मनु और याज्ञवल्क्य के नामों का प्रगतिशील हिंदुओं ने विरोध किया है, हालांकि वामपंथी अब भी किसी भी बहाने से भारत पर हमला करने के लिए उनका हवाला देते हैं। हालाँकि, जब कोई यूसीसी पर 1948 की बहस पढ़ता है, तो उसे यह देखकर आश्चर्य होता है कि इस विशाल लोकतंत्र के राजनेताओं की मानसिकता के संबंध में कितना कम बदलाव आया है।

पहली संविधान सभा में यूसीसी पर चर्चा जहां भारत की संस्कृतियों और राज्यों की विविधता को ध्यान में रखा गया था, उसमें काफी बदलाव आया है। भारत में शायद ऐसे कुछ राज्य हैं जो एक धर्म का पालन करने वाले या सांस्कृतिक प्रथाओं के दिए गए सेट का पालन करने वाले लोगों के केवल एक समूह का घर होने का दावा कर सकते हैं। अब समय आ गया है कि लोगों की सुरक्षा के लिए पूरे देश में कानून एक समान हों और वे जहां भी रहना चाहें, उन्हें अपनी धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं का पालन करने दें।

यह समझने में शायद बहुत देर नहीं हुई है कि 1948 में केएम मुंशी के तर्क में दम था कि ‘कुछ मामले धर्म के दायरे में आते हैं और कुछ नहीं और निश्चित रूप से उनमें से एक आधुनिक भारत में महिलाओं की स्थिति है’। 1947 में स्वतंत्रता की गारंटी के बाद भी महिलाओं की स्थिति संतोषजनक नहीं रही है ।

महिलाएं ही वैवाहिक अधिकारों, संपत्ति के झगड़ों और तलाक की प्रक्रियाओं के मामले में सबसे ज्यादा नुकसान झेलती हैं। ये सभी कुछ समुदायों के लिए पर्सनल लॉ के दायरे में आते हैं । कई हिंदू अपनी शादियों को अदालतों में ले गए हैं, भले ही वे अदालत के बाहर भव्य समारोहों में शामिल होते हैं। कम से कम शिक्षित अभिजात वर्ग कागज के कानूनी टुकड़े पर विश्वास करता है। वैश्वीकरण को धन्यवाद . कागज का यह टुकड़ा विदेशी भूमि पर वीज़ा के लिए अनिवार्य है और शायद इससे व्यवहार में बदलाव आया है। महिलाओं के वैवाहिक अधिकारों पर अभी भी सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की जाती है, अदालतों में तो दूर की बात है । भारत में तलाक के मामले बढ़ रहे हैं, हालांकि कई महिलाओं के लिए यह प्रक्रिया जटिल बनी हुई है। महिलाओं के पुनर्विवाह को अभी भी बहुसंख्यक लोग नापसंद करते हैं।

आर्थिक समानता के संदर्भ में, मेरे साथ सभी कामकाजी महिलाएं यह प्रतिज्ञा करेंगी कि, हमने स्वीकार कर लिया है कि हमारे पुरुष समकक्षों के साथ आर्थिक समानता की उम्मीद करना हमारी पीढ़ी के लिए नहीं है। विवाहित महिलाओं के कामकाजी नहीं होने के संदर्भ में , कई लोग अभी भी अपने पति और ससुराल वालों से परेशान होने पर मदद मांगने के लिए अपने माता-पिता के पास जाने से पहले दो बार सोचते हैं , चाहे वह आर्थिक हो या भावनात्मक। हालाँकि इस पीढ़ी के माता-पिता पिछली पीढ़ी की तुलना में अधिक सहायक हैं, लेकिन देश का कानून हमेशा उनके पक्ष में नहीं होता है। महिलाओं के माता-पिता और उनके साथियों दोनों के अधिकारों की रक्षा के लिए कानून आवश्यक हैं । महिलाओं को अपने माता-पिता का हक पाने के लिए कितना इंतजार करना होगा? सामाजिक बहिष्कार के डर के बिना अपने भाइयों की तरह संपत्ति? एक महिला के मातृत्व को उसकी और उसके बच्चों की संपत्ति और उत्तराधिकार के अधिकार की रक्षा के लिए किस हद तक बढ़ाया जा सकता है?

सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र के संदर्भ में, हर वर्ग की महिलाएं चलने और बात करने के तरीकों से खुद को अभिव्यक्त करने के लिए चिल्ला रही हैं। एक आधुनिक महिला के लिए यह स्वीकार करना कठिन है कि उसे प्रागैतिहासिक भारत में बताए गए मार्ग पर चलना चाहिए। ऐसी महिलाएं हैं जो अपनी दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर और आरामदायक जगह बनाने के लिए अपने गंभीर प्रयासों के माध्यम से हर दिन इस सीमा को तोड़ रही हैं। हालांकि, राष्ट्र को उन लोगों को आवश्यक तकिया प्रदान करने की भी जिम्मेदारी है जो उस विशेषाधिकार को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं के सम्मान के बहाने महिलाओं के साथ कब तक अन्याय होता रहेगा ?

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाले भारत जैसे लोकतांत्रिक राष्ट्र को लिंग और धर्म की परवाह किए बिना अपने सभी नागरिकों को विवाह करने, अलग होने और पुनर्विवाह करने के लिए कानूनी अधिकार और सामाजिक स्थान देने की जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटना चाहिए। कोई भी व्यक्ति बिना किसी विशेष प्रावधान के किसी से भी विवाह कर सकेगा। प्रत्येक व्यक्ति को अभियोजन के डर के बिना और वैध मुआवजे के साथ असफल विवाह से बाहर निकलने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। ये अधिकार 21 वीं सदी के भारत में किसी नागरिक की अतार्किक मांग नहीं हैं ।

महिलाओं के अधिकारों को कम करने और कई मामलों में पुरुषों को विशेष विशेषाधिकार देने के धर्म के बहाने को ख़त्म किया जाना चाहिए। ‘धर्म को उन क्षेत्रों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए जो वैध रूप से धर्म से संबंधित हैं, और शेष जीवन को इस तरह से विनियमित, एकीकृत और संशोधित किया जाना चाहिए कि हम जल्द से जल्द एक मजबूत और समेकित राष्ट्र विकसित कर सकें।’ यह तर्क आज भी उतना ही सच है जितना 75 साल पहले था। स्वतंत्र भारत के नागरिकों के धार्मिक अधिकारों को न छूने और इस तरह उन्हें शादी करने और विरासत की स्वतंत्रता न देने का तर्क, अवैध नहीं तो अतार्किक जरूर लगता है।

दुर्भाग्य से, यह धर्म ही है जिसने इस देश को ऐसे विभाजित किया है जिसकी शायद संविधान निर्माण के समय कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। इसलिए सीधा सवाल यह है कि सभी सही सोच वाले नागरिकों को खुद से पूछना चाहिए – क्या समान नागरिक संहिता को धर्म से परे होना चाहिए?

उत्तर में कई अन्य प्रश्नों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए जिनका उत्तर अपेक्षित है। धर्म के नाम पर दिए गए विशेषाधिकार कब तक जारी रह सकते हैं और क्यों जारी रहने चाहिए? तथाकथित धर्मनिरपेक्ष भारत कब तक अपने नागरिकों के साथ धर्म के आधार पर असमान व्यवहार कर सकता है? जहां कोई व्यक्ति कई बार शादी कर सकता है, वहीं दूसरे को दो बार शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन करना पड़ता है। एक मशहूर शख्स अपना धर्म बदलता है और अपनी प्रेमिका से शादी करता है। ये वो कहानियाँ हैं जिनके साथ हम बड़े हुए हैं। इनमें वे भी शामिल हैं जो समय-समय पर लिव-इन रिलेशनशिप में भागीदारों की हत्या के चौंकाने वाले विवरण के साथ हमारे पास आते हैं। एक राष्ट्र के रूप में एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में हमारे भविष्य का मार्ग परिवार और उससे परे जीवन के हर क्षेत्र में भावनात्मक परिपक्वता के साथ सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के लिए सामाजिक स्थान और रास्ते बनाने के हमारे कानूनी अधिकारों में निहित है।स्वतंत्र भारत के कानून को उसके सभी नागरिकों की समान रूप से रक्षा क्यों नहीं करनी चाहिए ?

Comment: