Categories
कृषि जगत स्वास्थ्य

मांस से 10 गुना शक्तिशाली कौन सा भोज्य पदार्थ है?*

आज के समय में अधिकांश व्यक्ति उन खाद्य का सेवन करते हैं जिनमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं। इस कारण वे तरह-तरह की परेशानियों का सामना करते है। शारीरिक कमजोरी की समस्या आम हैं। थोड़ा सा काम करने के बाद ही लोग थकावट महसूस करते है। लोग शरीर को ताकतवर बनाने के लिए मांस, मछली, अंडा खाने पर जोर देते हैं। लेकिन शाकाहारी लोग इन चीजों का सेवन नहीं कर सकते। ऐसे में उनके लिए ऐसे खाद्य की आवश्यकता महसूस की जाती है जो मांसाहार के विकल्प के रूप में उन्हें मिले।

शाकाहारी हो या मांसाहारी, अगर इस खाद्य का सेवन करें तो उनका शरीर ताकतवर और मजबूत बन जाएगा। और यह कीमत के मामले में मांसाहारी व्यंजनों से काफी किफायती भी है।

मूंग की दाल यासबूत मूंग में मांस से भी दस गुना अधिक प्रोटीन पाया जाता है। कोई इसका लगातार इसका सेवन करे तो यह उनके शरीर ताकतवर और मजबूत बना देता है। रोज इसका सेवन नहीं कर सकते तो भी सप्ताह में एक या दो बार मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। मूंग की दाल में प्रोटीन के अलावा कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

शाकाहारी लोगों के लिए मूंग की दाल एक तरह से मांस का काम करता है। मूंग की दाल का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। साधारण तौर पर मूंग की दाल बनाया जा सकता है। सबूत मूंग को भीगा कर उसके अंकुरण होने पर उसका सलाद बना कर खाया जा सकता है। प्याज, टमाटर, खीरा और नींबू के रस के साथ यह स्वादिष्ट लगता है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version