Categories
स्वास्थ्य

मोबाइल का अधिक उपयोग हो सकता है खतरनाक

अनन्या मिश्रा

क्या आप जानते हैं कि आपका मोबाइल भी बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है। हालांकि इस बात से सभी भलीभांति परिचित हैं। लेकिन इसके बाद भी हम मोबाइल के इस्तेमाल के दौरान कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे हमारी जान भी जा सकती है। बता दें कि 27 फरवरी को उज्जैन से 40 किमी दूर बड़नगर में मोबाइल फटने से एक 68 साल के बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। बुजुर्ग दयाराम चार्जिंग में फोन लगाकर किसी से बात कर रहे थे। तभी मोबाइल में एक तेज ब्लास्ट हुआ। इस ब्लास्ट से दयाराम का सिर और सीने के चिथड़े उड़ गए। इसके साथ ही उनका एक हाथ भी पूरी तरह से खराब हो गया था। पुलिस जांच में मोबाइल फोन डिस्मेंटल कंडीशन में मिला और चार्जिंग प्वाइंट भी पूरी तरह से जला हुआ मिला था। आइए जानते हैं कि मोबाइल में ब्लास्ट होने के पीछे क्या कारण होते हैं।

क्यों ब्लास्ट होते हैं स्मार्ट फोन

मोबाइल फोन ज्यादातर बैटरी की वजह से फटते हैं। मोबाइल की बैटरी फटने का सबसे बड़ा कारण गर्मी होती है। बैटरी का कारण मौसम से संबंधित नहीं है। बल्कि कई बार ज्यादा इस्तेमाल किए जाने पर बैटरी ज्यादा हीट करने लगती है। इस दौरान भी मोबाइल के फटने के ज्यादा चांसेज होते हैं।

इसके अलावा कई बार बैटरी का कुछ हिस्सा ज्यादा देर तक गर्म रहता है तो वहीं कुछ हिस्सा कम समय में ही ठंडा हो जाता है। ज्यादा देर तक बैटरी गर्म होने पर भी फोन के फटने के चांसेज बढ़ जाते हैं। वहीं बैटरी फूलने या उसमें कोई गड़बड़ी होने पर भी ऐसा हो सकता है। फोन में शॉर्ट सर्किट के कारण भी वह फट सकता है। मोबाइल के हाई-एंड प्रोसेसर पर हीट सिंक न लगा होने के कारण भी यह ब्लास्ट हो सकता है।

कैसे फटता है फोन

मुंबई के आईटी एक्सपर्ट मंगलेश एलिया के मुताबिक चार्जिंग के दौराम फोन के आसपास की रेडिएशन हाई होती है। जिसके कारण फोन की बैटरी भी गर्म हो जाती है। इस दौरान अगर मोबाइल पर बात की जाए तो इसके फटने की आशंका होता है। वहीं कई बार यूजर्स फोन को ऑपरेट करते समय कई गलतियां करते हैं। जिसके कारण मोबाइल की बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है। फोन के अंदर के केमिकल्स में चेंजेस होने के कारण भी इस तरह की चीजें हो सकती हैं।

प्रोसेसर भी होता है बड़ा कारण

आजकल ज्यादातर मोबाइल हाई-एंड प्रोसेसर में आ रहे हैं। यह ज्यादा हीट करते हैं। बैटरी के पास ही प्रोसेसर लगा होता है। वहीं जब मोबाइल पर ज्यादा लोज पड़ने लगता है तो प्रोसेसर जल्दी गर्म हो जाता है। प्रोसेसर के गर्म होने से बैटरी भी गर्म हो जाती है। इसी कारण कई बार ब्लास्ट हो जाता है।

हाई-एंड प्रोसेसर

स्मार्ट मोबाइल बनाने वाली कंपनियां फोन को ब्लास्ट या फिर हीटिंग से बचाने के लिए हाई-एंड प्रोसेसर पर हीट सिंक लगा देती हैं। यह प्रोसेसर में होने वाले हीट को बैटरी से दूर रखता है और मोबाइल को जल्दी ठंडा करने का काम करता है। हालांकि जिन मोबाइल में हीट सिंक नहीं लगा होता है। उन मोबाइल में आग लगने के चांसेज ज्यादा होते हैं।

बरतें ये सावधानियां

यूजर्स को मोबाइल के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी गड़बड़ी नजर आए तो उसे फौरन ठीक करवा लेना चाहिए।

बैटरी फूलने, फोन टूटने या फिर बैटरी में लीकेज की समस्या होने से फोन में आग लगने या इसके ब्लास्ट होने के चांसेज बढ़ते हैं।

मोबाइल में डुप्लिकेट बैटरी या चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

फोन में सिक्योरिटी अपडेट जल्द से जल्द करना चाहिए।

फोन को चार्जिंग पर लगाने के दौरान बात करने, गेम खेलने या फिर सोशल मीडिया आदि के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि इससे बैटरी ओवरहीट होने लगती है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version