हार्वर्ड यूनिवर्सिटी,यू.एस. में इंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 में सहभागिता करेंगे राकेश छोकर

  • “विजन 2047:स्वतंत्रता के 100 वर्षों में भारत” सम्मेलन के 20 वें संस्करण का प्रमुख विषय
  • नई दिल्ली
    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पूरी तरह से छात्रों द्वारा आयोजित, हार्वर्ड में वार्षिक भारत सम्मेलन (इंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 एट हार्वर्ड) का 20वां संस्करण 11-12 फरवरी, 2023 के सप्ताहांत में हार्वर्ड केनेडी स्कूल और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल ,कैम्ब्रिज, यूनाइटेड स्टेटस में हो रहा है। सम्मेलन हाइब्रिड/वर्चुअल प्रारूप में कुछ पैनलों के साथ व्यक्तिगत रूप से होगा।जिसमें भारत से अंतरराष्ट्रीय विभूति राकेश छोकर को भी निमंत्रण दिया गया है।
    जैसा विदित है कि भारत ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे किए हैं और अगले 25 वर्षों की प्रतीक्षा कर रहा है, सम्मेलन का विषय “विजन 2047: स्वतंत्रता के 100 वर्षों में भारत” है। नीति, व्यवसाय और संस्कृति पर विषयों को कवर करने वाले पैनल होंगे। सम्मेलन शीर्षक प्रायोजक डब्ल्यू एन एस द्वारा समर्थित है, और इसके अतिरिक्त हार्वर्ड विश्वविद्यालय में ज़ाइडस और लक्ष्मी मित्तल और परिवार दक्षिण एशिया संस्थान के योगदान से भी है। वार्षिक सम्मेलन के इस 20 वें संस्करण में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मुख्यातिथि होंगे।
    इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में नीति निर्माताओं, व्यापारिक नेताओं, सांस्कृतिक प्रतीकों, कार्यकर्ताओं और अकादमिक विशेषज्ञों के लिए सार्थक चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता हैं कि भारत अपनी वैश्विक क्षमता को कैसे पूरा कर सकता है। अभी तक पूर्व के सम्मेलनों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वसुंधरा राजे सिंधिया, अमर्त्य सेन, सुगाता बोस, जोया अख्तर, राकेश मोहन, एसवाई कुरैशी, विनोद राय, अजीम प्रेमजी, शशि थरूर, पी. चिदंबरम जैसे विविध नेताओं की मेजबानी करने का इतिहास रहा है। , महुआ मोइत्रा, अभिजीत बनर्जी, रजत शर्मा, आर माधवन, अरुणा रॉय सहित कई अन्य।

Comment: