Categories
महत्वपूर्ण लेख

कौन से भोजन को पसंद करते रहे हैं भारत के अब तक के प्रधानमंत्री ?

उगता भारत ब्यूरो

नई दिल्ली । इंदिरा गांधी के ल‍िए मास्‍को से भ‍िजवाए गए थे मछली के अंडे, नर‍स‍िम्‍हा राव और वाजपेयी व‍िदेश दौरे पर साथ ले जाते थे शेफ
अटल बिहारी वाजपेयी ( Atal Bihari Vajpayee) और इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) अक्सर दोस्तों-करीबियों को खाने पर बुलाते थे।
Indian Prime Minister’s Lifestyle: खानपान की बात चले और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का जिक्र न हो, ऐसा संभव नहीं। अटल बिहारी वाजपेयी खानपान के बेहद शौकीन (Atal Bihari Vajpayee Food Habit) थे। जितना शाकाहार पसंद था, उतना ही नॉनवेज। वाजपेयी ने अपने खाने-पीने के शौक को कभी छुपाया। उन्हें चाइनीज भी खासा पसंद था। साउथ दिल्ली के ग्रेटर कैलाश 2 में एक चीनी रेस्टोरेंट उनका पसंदीदा था। पीएम बनने से पहले अक्सर वहां जाया करते थे। JNU के पूर्व प्रोफेसर और खानपान पर कई किताबों के लेखक प्रो. पुष्पेश पंत (Pushpesh Pant) बीबीसी हिंदी के अपने एक लेख में लिखते हैं कि वाजपेयी मां-मछली चाव से खाते थे।

अटल बिहारी वाजपेयी: भोपाल में मदीना होटल के मालिक बड़े मियां बताते थे कि वाजपेयी ( Atal Bihari Vajpayee) को मुर्ग मुसल्लम खासा पसंद था, और अक्सर पैक करवा कर दिल्ली भिजवाया करते। अटल बिहारी वाजपेयी को मिठाइयों का भी खूब शौक था। पेड़ा, ठग्गू के लड्डू पसंदीदा थे। उन्हें ठंडाई भी खूब भाती थी। वाजपेयी के दस्तरख्वान पर अक्सर मजमा लगा रहता था। वरिष्ठ पत्रकार वीर सांघवी अपने मशहूर कॉलम Rude Food by Vir Sanghvi में लिखते हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी जब कभी विदेश दौरे पर जाते थे तो वहां भी कुछ पत्रकारों को उस शहर के मशहूर रेस्टोरेंट में खाने पर ले जाते थे।

वीर सांघवी लिखते हैं कि कुछ लोग यह भी कहते हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी ने ही विदेश दौरे पर अपने शेफ (रसोईये) को साथ ले जाने की परंपरा शुरू की थी, लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है। वाजपेयी से पहले नरसिम्हा राव (Narasimha Rao) ने इसकी शुरुआत कर दी थी। अटल बिहारी वाजपेयी ताज ग्रुप के तमाम मशहूर शेफ- सतीश अरोड़ा, हेमंत ओबेरॉय आनंद सोलोमन और जूलिया कारामन डेसा को अपने साथ विदेश दौरे पर ले जाते थे।

इंदिरा गांधी: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) भी खानपान की बेहद शौकीन थीं। अक्सर अपने दोस्तों और करीबियों को खाने पर बुलाया करती थीं। इंदिरा गांधी की जीवनी में लेखिका पुपुल जयकर ने पूर्व प्रधानमंत्री की खान-पान से जुड़े तमाम किस्सों का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि किस तरीके से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को कावियर (Caviar) खासा पसंद था। कावियर एक तरीके से मछली के अंडे होते हैं, जो कुछ खास मछलियों में ही पाए जाते हैं। इसे दुनिया के सबसे महंगे फूड्स में शुमार किया जाता है।

पुपुल जयकर लिखती हैं कि एक बार उन्हें इंदिरा गांधी ने डिनर पर बुलाया था। उस दिन खाने में कावियर भी सर्व किया गया था, तब मास्को में भारत के अंबेसडर ने पीएम को भिजवाया था।

नरसिम्हा राव: पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव (Narasimha Rao) भी खानपान के शौकीन थे। उन्हें उपमा बहुत पसंद था। अपने विदेश दौरों पर अपने पसंदीदा शेफ को जरूर ले जाते थे, ताकि वहां अपनी पसंद के मुताबिक उपमा बनवा सकें।

एचडी देवगौड़ा: पूर्व पीएम एच डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) को भी खाने में कोई खास रुचि नहीं थी। सांघवी के लिखते हैं कि एक बारे मैंने उनके साथ रेसकोर्स रोड पर ब्रेकफास्ट किया था। बातचीत से पता लगा कि उन्हें खाने-पीने में कोई खास दिलचस्पी नहीं है। मैं उन्हें तब से जानता हूं जब प्रधानमंत्री नहीं थे। एक बार हम बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में मिले थे। वह रूम सर्विस से लगातार कैरेमल कस्टर्ड मांगे जा रहे थे।

डॉ. मनमोहन सिंह: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Dr Manmohan Singh) को खानपान में कोई खास दिलचस्पी नहीं थी। बकौल वीर सांघवी, डॉ. मनमोहन सिंह डायबिटीज के मरीज हैं और उन्हें तमाम चीजों से परहेज बताया गया है। हालांकि परहेज तो वाजपेयी को भी बताया गया था लेकिन वह डॉक्टरों की बात नहीं मानते थे। सांघवी लिखते हैं कि मनमोहन सिंह के कार्यकाल में खानपान पर कोई खास ध्यान था। उनके कार्यकाल में तो एयर इंडिया के खाने की क्वालिटी भी बहुत गिर गई थी।

इंद्र कुमार गुजराल: पूर्व पीएम इंद्र कुमार गुजराल (Inder Kumar Gujral) भी अपने खानपान के शौक के लिए मशहूर थे। बकौल सांघवी, एक बार 1980 के दशक में उन्होंने गुजराल का इंटरव्यू किया था। तब बोर्सिन चीज (Boursin Cheese) में डूबे ब्रेड के टुकड़े परोसे गए थे, जो उन दिनों बड़ी बात थी।

PM नरेंद्र मोदी: मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी खानपान के शौकीन हैं। उन्हें शाकाहार पसंद है, खासकर गुजराती व्यंजन। खासकर बाजरे की रोटी, खिचड़ी जैसे व्यंजन भाते हैं। एक आरटीआई के जवाब में बताया गया था कि पीएम अपने खाने का खर्च खुद उठाते हैं। सांघवी तस्दीक करते हैं, ‘मैंने तमाम अफसरों से बातचीत की और बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खानपान के बेहद शौकीन हैं’।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version