Categories
महत्वपूर्ण लेख

हिंदू नेता का मुखौटा ओढ़ने की तैयारी में केजरीवाल

उगता भारत विशेष संवाददाता

गाजियाबाद ( ब्यूरो डेस्क) यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भी हमने श्रीनिवास आर्य से चर्चा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड को मुद्दा बनाने के बाद भाजपा को फायदा हुआ है। यही कारण है कि गुजरात में भी इसे लाया गया है। उत्तराखंड में भाजपा के लिए फार्मूला काफी सफल साबित हुआ जो कि उसके लिए इतिहास बदल दिया।

श्रीनिवास आर्य के खास कार्यक्रम पर समीक्षा में हमने हर सप्ताह की तरह इस सप्ताह भी देश के राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा की। हमेशा के तहत कार्यक्रम में मौजूद रहे उ० भा० समाचार पत्र के ससंपादक श्रीनिवास आर्य। हमने पहला सवाल श्रीनिवास आर्य से यही पूछा कि क्या अरविंद केजरीवाल की हिंदुत्ववादी पॉलिटिक्स गुजरात में काम आने वाली है? इसके जवाब में श्रीनिवास आर्य ने कहा कि आम आदमी पार्टी जिन लक्ष्यों और विचारों को साथ लेकर चली थी, वह आज कहां है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि पार्टी अपने विचारों और लक्ष्य को भूल चुकी है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सत्ता के लिए अपने सभी विचारों और लक्ष्य को तिलांजलि दे चुकी है। पहले ऐसा लगता था कि अरविंद केजरीवाल कुछ क्रांति कर देंगे। लेकिन आज वह पूरी तरीके से बदल चुके हैं। भ्रष्टाचार और धर्म की राजनीति में कूद चुके हैं। ऐसे में वह अलग कैसे हुए ।

श्रीनिवास आर्य ने कहा कि केजरीवाल कहते थे कि धर्म का राजनीति से कोई वास्ता नहीं होना चाहिए। लेकिन आज वहीं केजरीवाल धर्म की राजनीति करते दिखाई दे रहे हैं। धर्म के आधार पर है वह लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीरें नोटों पर लगाने की मांग कर रहे हैं। श्रीनिवास आर्य ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने रुपए की गिरती कीमत को संभालने के लिए केंद्र से अपील की है कि रुपए पर गांधी जी के साथ लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर भी छपवाएं ताकि देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिले और देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था संभल सके। लेकिन शायद केजरीवाल भूल गये हैं कि भारत धर्मनिरपेक्ष देश है और संविधान में यह बात स्पष्ट शब्दों में लिखी हुई है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को ध्यान होना चाहिए कि मुख्यमंत्री बनते समय उन्होंने भी उसी संविधान की शपथ ली थी जो पंथनिरपेक्षता का संदेश देता है। श्रीनिवास आर्य ने साफ तौर से पूछा कि क्या अन्य धर्म के लोग भी अब मांग नहीं करेंगे कि उनके भी धार्मिक प्रतीकों को भारतीय करेंसी पर लगाया जाए।

श्रीनिवास आर्य ने साफ तौर पर कहा कि अरविंद केजरीवाल को ऐसा लगता है कि वह इसे करने में सफल होंगे तो यह उन्हें भूल जाना चाहिए। हिंदुत्व की राजनीति पर बात करते हुए श्रीनिवास आर्य ने यह भी कहा कि भाजपा इस में मास्टर है। अगर अरविंद केजरीवाल को लगता है कि वह इस मामले में भाजपा को पीछे कर सकते हैं तो यह उनकी गलतफहमी है। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि भाजपा ने सत्ता के लिए कभी भी अपनी विचारधारा नहीं बदली है। हां, यह बात सही है कि आज उस में कुछ बदलाव जरूर है। उन्होंने कहा कि जब चुनाव में असली हिंदू और उनके जैसा बनने का प्रयास कर रहे लोगों के बीच मतदाता को चुनने का मौका मिलेगा तो उस समय वह अपना फैसला जरूर करेंगे। लोकतंत्र में अंतिम फैसला जनता के हाथों में ही होता है।

श्रीनिवास आर्य ने इस बात को स्वीकार किया कि गुजरात की राजनीति में ध्रुवीकरण होता है। लेकिन वहां 2-4 महीने पहले से जाकर प्रचार करने से आपके लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाएगी ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में यमुना का प्रदूषित जल और जहरीला झाग यह दर्शाने के लिए काफी है कि सरकार के दावों और हकीकत में जमीन-आसमान का अंतर है। इच्छाशक्ति हो तो गंगा जैसी बड़ी नदी को भी प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है, यह देश ने करके दिखाया है। इसलिए सवाल उठता है कि यमुना को प्रदूषण मुक्त बनाने की राह में ऐसी कौन-सी बाधाएं हैं जिनको सरकारें दूर नहीं कर पा रही हैं। उन्होंने कहा कि देश की राजधानी की हवा और पानी यदि सर्वाधिक प्रदूषित की श्रेणी में आएं तो यह शर्म की बात है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड वाला दाव

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भी हमने श्रीनिवास आर्य से चर्चा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड को मुद्दा बनाने के बाद भाजपा को फायदा हुआ है। यही कारण है कि गुजरात में भी इसे लाया गया है। उत्तराखंड में भाजपा के लिए फार्मूला काफी सफल साबित हुआ जो कि उसके लिए इतिहास बदल दिया। उन्होंने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड भाजपा का मुद्दा हमेशा से रहा है। भाजपा को यह पता है कि अगर एक साथ लाने की कोशिश की जाए तो इसका विरोध हो सकता है। इसीलिए राज्य दर राज्य चुनाव से पहले ही लाया जा रहा है ताकि वहां के लोगों के मन की बात को समझा जा सके।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version