Categories
स्वास्थ्य

‘ह्रदय की बात ह्रदय के साथ’


______________________

आप किसी मैकेनिकल पंप स्टोर पर जाये , स्टोर ओनर से कहें ऐसा पंप दिजीये जो 70- 80 वर्ष लगातार 3 अरब से अधिक बार पंपिंग करें 40 करोड लीटर तरल को पम्प करें नॉन स्टॉप विदाउट मेंटेनेंस विदाउट इलेक्ट्रिक सप्लाई के एकदम मुफ्त….! शर्तिया लिख लीजिए दुनिया की किसी मानव निर्मित वर्कशॉप ,रिसर्च एंड डेवलपमेंट लैब में ऐसा पंप आज तक नहीं बना कोई पंप विक्रेता आप की मांग को पूरी नहीं कर पाएगा। निराश और हताश ना होइए…. भगवान की वर्कशॉप में ऐसा पंप मौजूद है…. वह है हमारा हृदय…. जो हमें मां के गर्भ में गर्भावस्था के चौथे सप्ताह में ही भगवान की ओर से उपहार स्वरूप मिल जाता है…. हृदय सबसे प्रथम अंग है जिसका निर्माण मानव भ्रूण में सबसे प्रथम होता है… जाहिर सी बात है सबसे पहले काम करना अर्थात धड़कना भी यही अंग शुरू करता है। मां के गर्भ से आज पर्यंत हमारा , आपका , मेरा हृदय दिन के 24 घंटे में 1 लाख बार धड़कता है पूरी जीवन में 3 अरब से अधिक बार धड़कता है…. 24 घंटे में सैकड़ों लीटर रक्त को पंप कर देता है.. बिना रुके थके यह हमारे शरीर की 1 लाख किलोमीटर लंबी धमनी और शिरायो में रक्त का संचार करता रहता है…. इतना अनूठा अंग है शरीर के किसी भी अंग को कैंसर हो सकता है लेकिन हृदय को कभी भी कैंसर नहीं हो सकता क्योंकि इसमें कोशिकाओं का विभाजन नहीं होता…. लेकिन यह हमारी खराब दिनचर्या आहार की खानपान की गलत आदतों का शिकार जरूर होता है हर्ट कभी भी स्वतः फेल बीमार नही होता हमारे मिले-जुले वर्षों के कुत्सित प्रयास खराब आदते इसे फेल कर देती हैं… हार्ट का अपना इलेक्ट्रिकल सिस्टम होता है जिसकी मदद से यह धड़कता है…।
हंसना स्वस्थ प्रसन्न रहना कम खाना गम खाना इसके लिये बेहतरीन टॉनिक है। वह लोग जो अपने ह्रदय में अन्य लोगों को स्थान देते हैं सदैव प्रसन्न रहते हैं। आपका स्थान किसी के हृदय में नहीं किसी के मस्तिष्क में है तो समझ लीजिए आपका ह्रदय अस्वस्थ होने की राह पर चल पड़ा है।

आज मानवतावादी पत्रकारिता विशाल संवेदनशील हृदय के धनी नवभारत टाइम्स ग्रेटर नोएडा के वरिष्ठ पत्रकार Sujeet Bhati भाई का जन्मदिवस है मेरा यह लेख उनको समर्पित उनकी लेखनी दीन हीन जरूरतमंद वंचित शोषित पीड़ित की आवाज बनती रहे। वह सदैव प्रसन्न स्वस्थ रहे । उनका स्थान लोगों के हृदय में इसी भांति बना रहे ना कि लोगों के मस्तिष्क में। हृदय की विशालता से ध्यान आया हमारा हृदय का आकार केवल मुट्ठी के आकार का होता है। पुरुषों के हृदय का वजन 350 ग्राम में महिलाओं के हृदय का वजन 250 ग्राम केवल होता है लेकिन मा कि संवेदनाएं ममता समर्पण पुरुषों से कहीं अधिक होता है आकार मायने नहीं रखता अर्थात साइड डज नॉट मैटर। मानव से अलग हृदय की बात करें तो सबसे विशाल हृदय ब्लू व्हेल मछली का होता है लगभग 180 किलो वजनी और ब्लू व्हेल की तरह ही जलचर ऑक्टोपस मछली में 3 हृदय होते हैं, है ना भगवान की अनुठी व्यवस्था। शराब धूम्रपान न करें तला भूना फास्ट फूड ना खाएं कम से कम चीनी नमक का सेवन करें सप्ताह में कम से कम 180 मिनट मॉर्निंग वॉक या हल्का-फुल्का व्यायाम आप जरूर करें। यकीन मानिए आपका यह अनूठा पंप कभी फेल नहीं होगा आप इसे धोखा नहीं देंगे यह आपको भी धोखा नहीं देगा।

आर्य सागर खारी ✍✍✍

Comment:Cancel reply

Exit mobile version