जब ट्रक भी इलेक्ट्रॉनिक वाहन के रूप में दौड़ते नजर आएंगे

 पीटर न्यूमैन

इलेक्ट्रिक वाहन लगभग 120 से अधिक वर्षों से हैं। 1900 में अमेरिकी सड़कों पर सभी कारों का एक तिहाई हिस्सा इलेक्ट्रिक था, क्योंकि वे साफ और शांत थे। लेकिन बैटरी की उच्च लागत और वजन के कारण उनका चलन कम होने लगा।

जब आप एक इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में सोचते हैं, तो मुमकिन है कि आपके जहन में एक कार की तस्वीर उभरे। लेकिन परिवहन के क्षेत्र में एक शांत क्रांति चल रही है। यह पता चला है कि लगभग सभी परिवहन विकल्पों को बिजली से चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक बाइक से लेकर मोटरबाइक तक बसों से लेकर मालगाड़ियों तक और यहां तक कि ट्रैक्टर और भारी ट्रकों को भी। जल्द ही ऐसा समय आएगा कि एक आंतरिक दहन इंजन में पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता नहीं होगी।

यह अपने आप में बहुत मायने रखता है, क्योंकि जलवायु परिवर्तन को रोकने के हमारे प्रयासों में विद्युत परिवहन महत्वपूर्ण होगा। यदि सड़क पर सभी कारें नवीकरणीय बिजली से चलेंगी, तो हम अपने उत्सर्जन का लगभग पांचवां हिस्सा कम कर देंगे। हम तेल की कीमतों में आने वाले उतार-चढ़ाव से भी लापरवाह होंगे और स्वच्छ हवा और शांत शहरों का आनंद लेंगे। यह आशाजनक खबर है कि इलेक्ट्रिक वाहन आखिरकार एक चुनावी मुद्दे के रूप में आकार ले रहे हैं। ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने अपने अभियान के शुभारंभ पर एक राष्ट्रीय ईवी चार्जिंग नेटवर्क का वादा किया है, और ग्रीन्स ने ईवी खरीद के लिए 15,000 डॉलर तक की छूट का वादा किया है, जबकि लिबरल पार्टी ने पिछले साल अपनी नीति को उलट दिया था और एक छोटी चार्जिंग नेटवर्क नीति शुरू की थी।
लेकिन यह एक जरूरत की केवल शुरुआत भर है। फिलहाल सारा फोकस इलेक्ट्रिक कारों पर है। हमारे सभी परिवहन विकल्पों के विद्युतीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए हमें नई नीति की आवश्यकता होगी। यह तभी हो सकेगा जब हमारे राजनीतिक दलों के रडार पर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्राथमिकता मिले।
बिजली तब क्यों नहीं और अब क्यों?
इलेक्ट्रिक वाहन लगभग 120 से अधिक वर्षों से हैं। 1900 में अमेरिकी सड़कों पर सभी कारों का एक तिहाई हिस्सा इलेक्ट्रिक था, क्योंकि वे साफ और शांत थे। लेकिन बैटरी की उच्च लागत और वजन के कारण उनका चलन कम होने लगा, जिससे आंतरिक दहन इंजन सड़क पर जगह बनाने लगे।
अब क्या बदला?
दो चीजें: सौर ऊर्जा मानव इतिहास में सबसे सस्ती ऊर्जा के रूप में सामने आई और हल्की लिथियम-आयन बैटरी बहुत सस्ती हो गई। इन उल्लेखनीय आविष्कारों ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को इस दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी में लगे सौर ऊर्जा से चलने वाले सस्ते फनल जीवाश्म ईंधन इंजनों की तुलना में चलने की लागत बहुत कम कर देते हैं। बहुत सरल इंजन का मतलब रखरखाव की लागत भी काफी कम है।

हम इलेक्ट्रिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लाए गए प्रमुख नवाचारों को भी देख रहे हैं। पिछले दो दशकों में, ट्रेनों और ट्रामों में स्मार्ट तकनीक में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, जैसे कि पुनर्योजी ब्रेकिंग और सक्रिय निलंबन को सक्षम करने वाले सेंसर। इन सफलताओं को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं द्वारा उत्साहपूर्वक अपनाया गया है। सभी इलेक्ट्रिक कारों में अब पुनर्योजी ब्रेकिंग होती है, जो ऊर्जा दक्षता में अत्यधिक वृद्धि करती है, साथ ही स्टीयरिंग में सहायता के लिए स्मार्ट सेंसर और सक्रिय निलंबन, कारों को सुरक्षित और सवारी को आसान बनाती है।
हम ट्रैकलेस ट्राम के रूप में स्वागत योग्य परिवर्तन भी देख रहे हैं, जो उन्नत बसें हैं जो रेल जैसी गतिशीलता का दावा करती हैं। यह हाई-स्पीड रेल के लिए आविष्कृत तकनीकों के आधार पर संभव हुआ है। संक्षेप में, ऐसा कोई कारण नहीं है कि सौर और बैटरी प्रौद्योगिकी को कारों तक सीमित रखना पड़े। दुनिया के सभी भूमि-आधारित आंतरिक दहन इंजन वाहनों की जगह अब बिजली से चलने वाहन ले सकते हैं।

Comment: