*योग परिवार सामुहिक होली मिलन समारोह फिजिकली एवं ऑनलाइन धूमधाम से सम्पन्न* *भारतीय संस्कृति दान देकर,बाँट कर खाने में विश्वास करती है -नवनीत प्रिय दास*

ग़ाज़ियाबाद,वीरवार,17-03-2022 को अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान द्वारा आयोजित योग परिवार सामुहिक होली मिलन समारोह स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल गोविंदपुरम मे प्रातः 5-45 बजे से 8 बजे तक बड़ी धूमधाम से फिजिकली एवं ऑनलाइन जूम पर सम्पन्न हुआ।

महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा श्रीमती प्रमिला सिंह जी ने ओ३म् की ध्वनि और गायत्री मंत्र कराया तत्पश्चात संस्थान के बोद्धिक प्रमुख आचार्य श्री नवनीत प्रिय दास जी एवं संस्थान की कार्यकारिणी के सदस्यों ने माॅं सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रमिला सिंह जी ने साधकों को हाथों,पैरों के सुक्ष्म अभ्यास के साथ साथ भस्रिका,सूर्य नमस्कार,शवासन और सेतुबंधासन का अभ्यास कराया व इसके लाभों की चर्चा की।सांसद प्रतिनिधि श्री देवेन्द्र हितकारी ने माल्यार्पण कर आचार्य जी का स्वागत किया।

स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल की बच्चियों कु.इस्माइली रुहेला,हर्षिका रुहेला,कुशी शर्मा ने सरस्वती वंदना कर सब का मन मोह लिया।

समारोह में राज नगर एक्सटेंशन से पधारी कुमारी दिया,दिशा, भव्या एवं माधवी बंसल के राधा कृष्ण के नृत्य आकर्षण का केंद्र रहे।

मुख्य वक्ता बृजवासी आचार्य नवनीत प्रिय दास जी ने होली पर्व एवं चेतन्य महाप्रभु के जन्म दिन की सभी साधकों को बधाई दी, होली मंगल मिलन गीत गाकर नृत्य करवाया और कहा कि होली मनाने का सही विधान,वसन्त ऋतु के नये अन्न को यज्ञ (हवन) में आहुति देकर ग्रहण करना है।क्योंकि भारतीय संस्कृति दान देकर,बाँट कर खाने में विश्वास करती है।दूसरी बात यह है कि होली के दूसरे दिन जो रंग खेलने की प्रथा है वह भी एक प्राकृतिक उत्सव है।आपस में मेल जोल बढ़ाना,एक दूसरे का सम्मान करना,एक दूसरे के साथ प्रेम करना,किसी के साथ मनमुटाव हो गया हो,झगड़ा हो गया हो तो उसको भूलकर एक दूसरे को प्रकृति के उपहार स्वरुप प्रदत्त वसंत ऋतु में आए हुए नए फूलों का चूर्ण करके उसका रंग बनाकर सभ्यता से प्रसन्नता पूर्वक बिना किसी को परेशान किए लगाना और सम्मान करना चाहिए।

संस्थान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अशोक शास्त्री ने सभी साधकों को हास्य आसन कराया उन्होंने कहा कि हम हंसना भूल गये हैं उन्मुक्त हंसी स्वास्थ्य के लिए वरदान है। ललित जी मिहिर जी और काव्यत्री श्रीमती सीमा गोयल, फुलां रानी, सीमा गोयल एवं वीना वोहरा ने होली पर्व पर सुंदर गीत,हास्य रचना व देश भक्ति के गीत व प्रकृति प्रेम की कविता सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

उपाध्यक्ष श्री मनमोहन वोहरा ने कहा कि इतनी सुन्दर बातें जो आपने सुनी हैं ये मन में बस जाएं तो ये स्वर्ग है ओर उन्होंने सभी ऑनलाइन जुड़े श्रोताओं का आभार व्यक्त किया।

संस्थान के संस्थापक श्री लक्ष्मण कुमार गुप्ता ने होलिकोत्सव पर एक कविता एवं चुटकुला सुनाकर भावविभोर कर दिया।

मंच का कुशल संचालन श्री प्रदीप त्यागी ने किया व बीच बीच में होली के चुट्कलों को सुनाकर साधकों को लोट-पोट कर दिया।

स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल कक्षा प्रमुख राजेश जी ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से सर्वश्री प्रवीण आर्य,सुभाष गर्ग,के के कोहली, रतन लाल गुप्ता,डा0 आर के पोद्दार, हरी ओम सिंह,राजेश शर्मा, नेत राम,राजाराम पाल आदि मौजूद रहे।

महामंत्री दयानन्द शर्मा ने संस्थान के आगामी कार्यक्रमों के विषय में बतलाया तथा शांतिपाठ एवं प्रसाद वितरण के साथ होली मिलन कार्यक्रम को संपन्न किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *