दादरी गौतम बुद्ध नगर में क्या रहेंगे चुनावी समीकरण ?

दादरी। आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर जनपद गौतम बुद्ध नगर की दादरी, नोएडा व जेवर की तीनों सीटों के लिए सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में यह स्वाभाविक सवाल सभी के दिलोदिमाग पर आ रहा है कि आखिर चुनावी परिणाम क्या हो सकता है या चुनावी समीकरण क्या बन सकते हैं ?
  भाजपा ने अपने तीनों वर्तमान विधायकों को टिकट दिया है। स्वामी प्रसाद मौर्य की बगावत के बाद पार्टी सावधान हुई और उसने किसी भी वर्तमान विधायक का टिकट काटना उचित नहीं माना । क्योंकि इससे पार्टी के भीतर और भी अधिक बगावत हो सकती थी। ऐसे में तीनों वर्तमान विधायकों की लॉटरी खुल गई है। जहां तक उनके दोबारा चुने जाने या ना चुने जाने की बात है तो योगी मोदी के प्रति लोगों में कुल मिलाकर अच्छा झुकाव है जिसका लाभ उन्हें मिलना तय है।
दादरी विधानसभा क्षेत्र में 200000 गुर्जरों की वोट हैं। लगभग प्रत्येक पार्टी ने ही गुर्जर को अपना प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में गुर्जर मतों का विभाजन होना भी तय है, परंतु इसके उपरांत भी लग रहा है कि अधिक वोट भाजपा को ही मिलेंगी । इसके अतिरिक्त निवर्तमान विधायक तेजपाल नागर ने अन्य बिरादरियों में भी अपनी अच्छी पकड़ बनाई है । जिसका लाभ उन्हें मिलता हुआ दिखाई दे रहा है।
    यदि बात बसपा के कैंडिडेट मनवीर भाटी की करें तो वह अपने आपमें एक जुझारू प्रत्याशी के रूप में दिखाई दे रहे हैं। अबसे पहले भी वे लोगों के लिए काम करते रहे हैं। जिसका उन्हें अच्छा खासा लाभ मिलेगा। जहां तक सपा के प्रत्याशी राजकुमार भाटी की बात है तो वह भी एक दमदार प्रत्याशी हैं। अपनी जुझारू और संघर्षशील प्रवृत्ति के चलते लोगों में उनकी अच्छी पकड़ है। मुस्लिम वोटों पर वह सबसे अधिक पकड़ बनाए हुए हैं। कांग्रेस यहां दिखाने के लिए लड़ रही है। उसका कोई अधिक वजूद नहीं है कुल मिलाकर सपा, बसपा और भाजपा के बीच त्रिकोणीय संघर्ष होने की उम्मीद है।
   जहां तक नोएडा सीट की बात है तो वहां पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे और वर्तमान विधायक पंकज सिंह को ही टिकट मिला है। वह अपनी स्थिति मजबूत बनाए हुए हैं। जबकि भाजपा के वर्तमान विधायक धीरेंद्र सिंह भी अपनी सीट जेवर में लोगों के काम करते रहे हैं। जिससे उनको भी अपनी सीट पर लाभ मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। इसके अतिरिक्त वहां पर अवतार सिंह भडाणा का आना वर्तमान विधायक के लिए राहों को कठिन करता है। वहां का चुनाव निश्चय ही रोचक होने जा रहा है।

Comment: