उप जिलाधिकारी दादरी के खिलाफ कमिश्नर को दी गई शिकायत

दादरी। (विशेष संवाददाता) एसडीएम दादरी आलोक कुमार गुप्ता के विरुद्ध बार एसोसिएशन दादरी के अधिवक्ता निरंतर हड़ताल पर हैं। यहां के सभी अधिवक्ताओं ने एक साथ मिलकर एस्टीम दादरी का विरोध करने का निर्णय लिया है । यहां पर दो बार एसोसिएशन काम करती रही हैं। जहां राजपाल सिंह नागर की अध्यक्षता में गठित बार एसोसिएशन निरंतर धरना प्रदर्शन कर रही है, वहीं अब दूसरी बार के अध्यक्ष राकेश कुमार नागर भी मेरठ मंडल मेरठ के आयुक्त को एक शिकायती पत्र एसडीम दादरी के विरुद्ध लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि एसडीएम दादरी को केवल 3 माह के लिए यहां पर तैनात किया गया था जबकि अब उन्हें 6 महीने से अधिक समय हो चुका है। उनके रहते न्यायिक प्रक्रिया बाधित हो चुकी है। बड़े पैमाने पर वाद लंबित हैं।
     उन्होंने अपने पत्र में एसडीएम दादरी पर पैसा लेकर काम करने का आरोप लगाया है। श्री नागर ने लिखा है कि धूम मानिकपुर गांव के खसरा संख्या 2812 में उप जिलाधिकारी दादरी द्वारा नियमों को ताक पर रखकर पैसे के लालच में सांठगांठ कर उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता की धारा 80 के अंतर्गत आबादी दर्ज कर दी गई है। जबकि जिन खसरों में आबादी दर्ज है उनमें पैसा ना मिलने के कारण उनकी पत्रावली निरस्त कर दी गई हैं। श्री नागर का कहना है कि उपरोक्त अधिकारी अपने स्टेनो नरेंद्र सिंह की गाड़ी में बैठकर गुपचुप तरीके से बिल्डरों और वादकारियों से पैसे की सांठगांठ करते देखे जा सकते हैं।
उनका कहना है कि एसडीएम दादरी किसी भी शिकायत करता से अपने दफ्तर में जानबूझकर नहीं मिलते हैं। किसानों और वकीलों तक को रोक दिया जाता है। यदि कोई मुलाकात करने में सफल भी हो जाए तो उसके कामों को लटकाया जाता है। हां, जिसमें पैसे का लेनदेन हो जाता है वह काम जल्दी हो जाता है। धारा 24 के अंतर्गत पैमाइश के मामलों का उक्त अधिकारी के रहते ढेर लग गया है। कोई भी कानूनगो पटवारी नियमानुसार काम करने को तैयार नहीं है। उनके रहते पटवारी और कानूनगो भी लोगों से मोटी रकम ले लेकर पैमाइश के कार्य में लूट मचा रहे हैं।
     कितने ही लोगों की विरासतें लंबित पड़ी हैं। कई कई महीने तक लोग विरासत दर्ज कराने के लिए तहसील में चक्कर काटते देखे जा सकते हैं । जबकि शासन का आदेश है कि मृतक खातेदार के वारिस जांच कर बिना किसी विलंब के राजस्व अभिलेखों में दर्ज किया जाए।
  श्री राकेश नागर का कहना है कि उपरोक्त शिकायत पर आयुक्त महोदय मेरठ मंडल मेरठ में एसडीएम दादरी के विरुद्ध जांच बैठा दी है।  जिसमें उक्त अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही होना निश्चित है। उनका कहना है कि भ्रष्ट अधिकारी के विरुद्ध सभी अधिवक्ता एक हैं और अपनी एकता का परिचय देते हुए उनका स्थानांतरण कराकर ही दम लेंगे।

Comment: