दिल्ली एनसीआर में ‘ब्लैक फंगस’ के मरीजो की संख्या में बढ़ोतरी

उगता भारत ब्यूरो

नई दिल्ली।दिल्ली-एनसीआर में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली के साथ ही गुरुग्राम भी ब्लैक फंगस से अधिक प्रभावित है। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी और जीटीबी अस्पताल में एक दिन में ब्लैक फंगस के 36 और मामले सामने आए हैं। वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। शाहदरा स्थित गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में 21 जबकि लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में 15 नए मामले सामने आए हैं।

ऐसे पहचानें ब्लैक फंगस के लक्षण, म्यूकोरमायकोसिस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा, ”फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में ब्लैक फंगस के रोगियों की संख्या 36 है, जिनमें से 30 कोरोना वायरस संक्रमित हैं।” जीटीबी अस्पताल में म्यूकोरमाइकोसिस के लिये समर्पित केन्द्र का प्रबंधन भी देख रहे शेरवाल ने कहा कि अस्पताल में रविवार शाम तक ब्लैक फंगस के कुल 41 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच, सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमेन डी एस राणा ने कहा कि अस्पताल में ऐेसे 65 रोगी हैं।

नोएडा – एक दिन में आए 10
केस

नोएडा में ब्लैक फंगस तेजी से फैल रहा है। जिले में 23 मई को ब्लैक फंगस के 9 और व्हाइट फंगस का एक मरीज सामने आया। एक दिन में 10 ने केस मिलने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। दवाएं उपलब्ध न होने से एक तरफ मरीज की मौत हो रही है। डॉ दीपक ओहरी, सीएमओ जिले में ब्लैक फंगस के 30 व व्हाइट फंगस का एक पेशंट अब तक मिला है।

सीनियर सिटीजन है अधिक संक्रमित

ब्लैक फंगस महिलाओं के मुकाबले तीन गुना से अधिक पुरुषों को अपना शिकार बना रहा है‌। अब तक मिले 31 में से 9 महिला पेशंट्स हैं, जबकि जिले में 21 पुरुष ब्लैक फंगस व एक व्हाइट फंगस से संक्रमित मिला है। अब तक जिले में ब्लैक फंगस से 5 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें फंगस का शिकार हुए 19 पेशंट सीनियर सिटिजन है, जबकि 12 पेशंट्स 60 साल से कम उम्र के हैं। अब तक जिले में ब्लैक फंगस का शिकार बने शख्स की सबसे कम उम्र 22 साल है। जबकि सबसे ज्यादा उम्र 77 साल है।

गाजियाबाद – वाइट फंगस के भी 7 केस
गाजियाबाद जिले में ब्लैक फंगस के बाद अब सफेद फंगस ने भी पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। पिछले कुछ दिनों में सफेद फंगस के 7 मामले सामने आए हैं। इनमें से 3 मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी। जबकि 4 मरीजों को अस्पताल में भर्ती करके उपचार किया जा रहा है। सफेद फंगस वाले मरीजों को ब्लैक फंगस की भी परेशानी थी।

गुरुग्राम में सबसे अधिक 149 केस
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के कुल मामले रविवार को बढ़कर 421 हो गए जिसमें से सबसे अधिक 149 मरीज गुरुग्राम से सामने आये हैं। विज ने कहा कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले एम्फोटेरिसिन-बी के 12,000 इंजेक्शन की मांग केंद्र सरकार से की है।
फरीदाबाद – अब तक फंगस के 37 मामलों की पुष्टि
फरीदाबाद में में ब्लैक फंगस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने फंगस के 3 नए मामले मिलने की पुष्टि की है। जिले में अब तक फंगस के 37 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 13 मामले संदिग्ध हैं। सिविल सर्जन डॉ. रणदीप पूनिया ने बताया कि जिले में ब्लैक फंगस की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। सभी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी कंफर्म व संदिग्ध मामले आ रहे हैं, उनकी सूचना तुंरत स्वास्थ्य विभाग को दी जाए।

Comment: