Categories
उगता भारत न्यूज़

युवाओं में राष्ट्रवाद की भावना जगाना समय की आवश्यकता : हरीवल्लभ आरसी

 

23 मार्च। (संवाददाता) मंगलवार को श्री कृष्ण पब्लिक स्कूल के सभागार में 23 मार्च को शहादत दिवस के रूप में मनाया गया ।समारोह के मुख्य अतिथि डॉ श्री कृष्ण सिन्हा संस्थान के अध्यक्ष डॉ एस के सिंह एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में संस्थान के महासचिव श्री हरि बल्लभ सिंह आरसी उपस्थित थे ।


सभा में सरदार भगत सिंह , सुखदेव व राजगुरु की कुर्बानियों की चर्चा करते हुए श्रद्धांजलि दी गई ।
श्री हरि बल्लभ सिंह आरसी ने सरदार भगत सिंह की देश भक्ति एवं उनके बलिदान की चर्चा करते हुए कहा कि आज आवश्यकता है छात्र-छात्राओं में राष्ट्रवाद की भावना जगे , वे भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए आगे आवे ।
उन्होंने कहा कि देश के क्रांतिकारी आंदोलन को दबाकर देश की कांग्रेसी सरकारों ने युवाओं के साथ बहुत भारी अन्याय किया है । यदि क्रांतिकारियों का सही इतिहास हमारे युवाओं को पढ़ाया जाता तो देश के सामने खड़ी अनेकों समस्याओं से जूझने संघर्ष करने और में विजय हासिल करने के लिए युवा सामने आते। उन्होंने कहा कि इतिहास के ऊपर कांग्रेस और कम्युनिस्टों ने जिस प्रकार एकाधिकार स्थापित कर दुर्बल मानसिकता के लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य किया उससे आज की युवा पीढ़ी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसलिए समय की आवश्यकता है कि अपने इतिहास के विकृति करण को ठीक किया जाए।


डॉ एस के सिंह ने छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि भगत सिंह आज भी प्रत्येक युवक के हृदय में विद्यमान हैं , केवल उसे जगाने की आवश्यकता है । श्री सिंह ने कहा कि कोई भी देश बलिदानी परंपरा से ही वैश्विक प्रतियोगिता में अपना स्थान कायम रख सकता है इसलिए अपने क्रांतिकारियों के बलिदान इतिहास को पढ़ाना समय की आवश्यकता है।
निदेशक डॉ श्याम लाल पांडेय ने भगत सिंह से प्रेरणा एवं शक्ति ग्रहण कर ईमानदारी , सत्यता एवं देशभक्ति का पाठ पढ़ें ।
श्रीमती नीलम कुमारी ने भगत सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला ।सभा में प्राचार्या श्रीमती पूनम सिंह , उप प्राचार्या श्रीमती संगीता सिंह , राष्ट्र चिंतक श्री धर्म चन्द्र पोद्दार , अर्चना सिंह एवं विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थी ।
श्री चंद्रकांत ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।
यह जानकारी श्री कृष्णा पब्लिक स्कूल के द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई है ।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version