उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन कटक शाखा की प्रथम कार्यकारिणी सभा संपन्न

कटक. उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन कटक शाखा की प्रथम कार्यकारिणी सभा तेलेंगा बाजार (रघुनाथ जी लेन) स्थित कार्यालय में आयोजित की गई.

सर्वप्रथम कार्यकारी सचिव विजय अग्रवाल ने मंचासीन महानुभावों से महाप्रभु जगन्नाथ के समक्ष दीप प्रज्वलित कर सभा शुरू करने का आग्रह करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की.

अध्यक्ष सुरेश कमानी ने सभी उपस्थित संगठन के सदस्यों का अभिवादन करते हुए सूक्ष्म रुप से विगत दिनों में सम्मेलन द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख किया एवं समिति के सदस्य, कार्यकर्ताओं एवं दानदाताओं का अशेष धन्यवाद ज्ञापन किया.

संस्थापक अध्यक्ष श्री सूर्यकांत सांगनेरिया ने सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों को धन्यवाद दिया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना महामारी के भीषण प्रकोप के दौरान सम्मेलन द्वारा संचालित सभी काम सुचारू रूप से चलते रहे. कोरोना महामारी एवं सरकारी नियमों की वजह से सभा नहीं बुलाई जा सकती थी, जिसके लिए उन्होंने खेद प्रकट किया.

सचिव दिनेश जोशी द्वारा समिति के कार्यों का पूरा विवरण दिया गया. उन्होंने ने 2020-22 सत्र के यूपीएमएस, कटक शाखा की पूरी टीम की घोषणा यथा पदाधिकारी, उपाध्यक्ष, सह सचिव, कार्यकारिणी सदस्यों, सलाहकार समिति एवं संचालन समिति के सदस्यों के नाम उपस्थित गणमान्य महानुभावों एवं सदस्यों के समक्ष की.

पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष विनोद टिबड़ेवाल ने अपने आशीर्वचन में कहा कि सभी कार्यों की सूचना निरंतर उन्हें वाट्सअप के माध्यम से मिलती रही. मारवाड़ी सम्मेलन एवं समुदाय द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि टीम यूपीएमएस कटक शाखा ने रिस्क लेकर एक-दूसरे के साथ मिलकर सभी कार्य को किया. इसके लिए वे सभी साधुवाद के पात्र हैं. कोरोना काल में सभी ने अपने परिवार को समय दिया, अपनी समीक्षा की, सरकारी महकमे को पैसे की कमी के कारण, मारवाड़ी आर्थिक नीतियों से पैसे की कीमत का पता चला. अपने सुझाव में उन्होंने समिति से कहा कि सुदूर नीति के तहत कार्य एवं प्रकल्प के बारे में सोचना होगा. नई शिक्षा प्रणाली आगे बढ़ रही है. राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत विचारधारा विकसित हो रही है, जिसके लिए विद्यालय को गोद लेने के लिए सुझाव भी दिया.

वरिष्ठ सलाहकार एवं समाजसेवी मोहनलाल सिंघी ने अपने बक्तव्य में कहा कि हम मारवाड़ी होने पर गौरवान्वित महसूस करते हैं. जीवन में पैसा ही सब कुछ नहीं है. मारवाड़ी समाज को स्थायी काम को अंजाम देने के लिए सोचना चाहिए. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं ने परिवार को छोड़कर सभी काम को अंजाम दिया, जिसके लिए मैं दिल से उनका अभिवादन करता हूँ.

नंदगांव गौशाला के चेयरमैन नथमल चनानी ने अपने भाषण में कहा कि परहित सरस धर्म नहीं भाई. राजस्थानी भाषा को राष्ट्रीय स्तर पर स्थान मिलने पर हार्दिक बधाई एवं मंगल शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि बड़ी सोच के साथ कोई बड़ा प्रोजेक्ट लांच किया जाए, जिसमें सभी मिलकर काम करेंगे. इससे आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी.

वरिष्ठ नागरिक श्याम सुंदर पोद्दार ने कहा कि मारवाड़ी समुदाय को अपनी भाषा को लेकर चेतना एवं जागरूकता फैलानी चाहिए. मारवाड़ी में अपना भाषण देते हुए उन्होंने भावुक होकर कहा कि हमारे समुदाय को नई शिक्षा नीति एवं इंडस्ट्री को बढ़ावा देना चाहिए, क्योंकि हमारे समाज के बच्चे सामान्य नौकरी के पीछे भाग रहे हैं.

समाज के गणमान्य व्यक्ति कमल सिकरिया, नंदकिशोर जोशी, पदम भावसिंहका, पुरुषोत्तम अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए.

इस दौरान सम्मेलन द्वारा आगामी दिनों में किये जाने वाले समाजिक कार्यों यथा होली का रंगारंग कार्यक्रम, हेल्थ चेकअप कैम्प, रथयात्रा कैम्प पर विस्तृत चर्चा के बाद प्रस्ताव पारित किया गया.

इस सभा को सफल बनाने में पवन तायल, रमेश कुमार चौधरी, दीनबंधु खांडल, निर्मल पूर्वा, राजकुमार सुल्तानिया, महावीर मूंधड़ा, पवन चौधरी, काशी नाथ बथवाल, पप्पू सांगनेरिया, जोगिंदर अग्रवाल, सरोज कुमार सुंदरका, राजकुमार शर्मा, मनोज विजयवर्गीय आदि सदस्यों का विशेष सहयोग रहा.

अंत में विजय अग्रवाल ने सैकड़ों की संख्या में उपस्थित सम्मेलन के सदस्यों एवं समाज के अन्य संस्थाओं के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम को विराम दिया.

Comment: