Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

भारत का भूगोल

भारत की स्थिति-भारत एशिया महाद्वीप में दक्षिणी भाग में 8 डिग्री सेल्सियस 4 से 37 डिग्री सेल्सियस 6′ उत्तरी अक्षांश तक फेेला हुआ है। पूर्व में पश्चिम तक यह 68 डिग्री सेल्सियस 7′ से 97डिग्री सेल्सियस 25′ पूर्वी देशांतर तक स्थित है। कर्क रेखा इसके मध्य से गुजरती है। इसकी लंबाई पूर्व से पश्चिम तक 2933 किलोमीटर तथा उत्तर से दक्षिण तक 3214 किलोमीटर है। इसकी समस्त भूमि सीमा 15200 किलोमीटर है तथा कुल समुद्रतट 7516.6 किलोमीटर लंबा है।
क्षेत्रफल भारत का क्षेत्रफल 32,87,240 वर्ग किलोमीटर है। यह रूसी गणराज्य के क्षेत्रफल का करीब 1/5 है संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्रफल का 1/3 तथा ऑस्टे्रलिया के क्षेत्रफल का 2/5 है। विश्व के कुल क्षेत्रफल का भारत के पास 2.4 प्रतिशत भाग ही है जबकि विश्व की जनसंख्या यहां सोलह प्रतिशत है।
सीमाएं-भारत की उत्तरी सीमा हिमालय पर्वत से घिरी है जिसके दूसरी ओर चीन नेपाल तथा भूटान देश स्थित है। पूर्व में पहाड़ों की श्रंखला इसे म्यांमार से अलग करती है। पूर्व में ही इसकी सीमा पूर्व बांग्लादेश के साथ है। पश्चिमी सीमा के पास पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान लगे हुए हैं। दक्षिण में इसके एक ओर अरब सागर है तथा दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी है तथा बीच में हिंद महासागर है। मन्नार की खाड़ी तथा पाक जलडमरू मध्य इसे श्रीलंका से अलग करते हैं। भारत के अण्डमान निकोबार द्वीपसमूह बंगाल की खाड़ी में स्थित हैं तथा लक्षद्वीप अरब सागर में स्थित है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version