भारतीय इतिहास पुनर्लेखन समिति के राष्ट्रीय संरक्षक गिरधारी लाल देबुका नहीं रहे

नेक दिल इंसान श्री देबुका को समिति के सभी पदाधिकारियों ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

जमशेदपुर (विशेष संवाददाता ) भारतीय इतिहास पुनर्लेखन समिति के राष्ट्रीय संरक्षक गिरधारीलाल देबुका अब हमारे बीच नहीं रहे हैं । वयोवृद्ध श्री देबुका का आज निधन हो गया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए समिति के राष्ट्रीय संयोजक धर्म चंद्र पोद्दार ने बताया कि श्री देबुका पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे। जिस कारण वह सामाजिक गतिविधियों से भी अपने आप को बचा कर रख रहे थे । उनके परिवार से मिली जानकारी के अनुसार आज उनका शरीर पूरा हो गया।
समिति के राष्ट्रीय संयोजक श्री पोद्दार ने कहा कि देबुका का इस प्रकार जाना हम सबके लिए अपूर्णीय क्षति है । वह सामाजिक गतिविधियों से जुड़े हुए नेक दिल इंसान थे , जो कि भारत के इतिहास के पुनः लिखे जाने की प्रबल इच्छा रखते थे ।समिति आज अपने संरक्षक से वंचित होकर अपने आप को हतप्रभ अनुभव कर रही है। समिति ने एक शोक संदेश पारित कर कहा है कि श्री देबुका के अधूरे कार्यों को पूर्ण करना हम सब का नैतिक दायित्व है । समिति का मानना है कि श्री देबुका जैसे सरल ह्रदय के व्यक्ति के लिए यह सही श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके लिए संकल्पों को पूरा करें।
इस संबंध में समिति की एक तात्कालिक बैठक
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संपन्न हुई जिसमें समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार आर्य द्वारा शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया । समिति के सभी पदाधिकारियों ने अपने -अपने स्थानों पर खड़े होकर श्री देबुका के लिए 2 मिनट का मौन रखकर ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और सद्गति के लिए तथा शोक संतप्त परिवार को इस असीम दुख को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की।
इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में समिति के राष्ट्रीय संयोजक श्री धर्म चंद्र पोद्दार , राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार आर्य, राष्ट्रीय संरक्षक श्री देवेंद्र सिंह आर्य व श्री राजेंद्र अग्रवाल सहित उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती उमा घिल्डियाल , श्री राकेश आर्य (बागपत) श्रीनिवास आर्य , अजय आर्य, बाबा पंडित नंदकिशोर मिश्र , रतलाम से डॉ उषा भार्गव , कोलकाता से शालिनी सोंथालिया , मुजफ्फरनगर से मुकुल गुप्ता , भागलपुर से लक्ष्मी सिंह , गुजरात से सोनी मनसुख भाई , उड़ीसा से भुवनेश्वर मिश्रा , जामताड़ा से डॉ प्रेमचंद , मुजफ्फरनगर से श्याम किशोर मिश्रा , उत्तराखंड से उमा घिल्डियाल , रामगढ़ झारखंड से सुनील जोशी , दिल्ली से दीपक राणा , जींद हरियाणा से पवन सिंगला , कानपुर से आयुष्मान राज और
जमशेदपुर से सुजीत कुमार , दिनेश मिश्रा , बसंत कुमार सिंह , सरस्वती महतो , प्रमोद खीरवाल , श्यामसुंदर मिश्रा आदि के नाम सम्मिलित है।

Comment: