कभी औरंगजेब के भय से हिंदू से मुस्लिम बने 50 मुस्लिम परिवारों ने फिर से अपनाया हिंदू धर्म

बाड़मेर।  कभी औरंगजेब के डर से हिंदू धर्म से मुस्लिम धर्म अपना लेने वाले राजस्थान के बाड़मेर के 50 मुस्लिम परिवारों के 250 लोगों ने हिंदू धर्म अपना लिया है। इन लोगों ने अपने द्वारा फिर से हिंदू धर्म अपना लेने के बाद स्वयं यह बात कही है । ये परिवार भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित राजस्थान के बाड़मेर जिले की पायला कल्ला पंचायत समिति के गांव मोतीसरा के रहने वाले हैं। ढाढ़ी जा​ति समाज से ताल्लुक रखने वाले इन 50 परिवारों के मुखिया ने कहा कि औरंगजेब के समय उनके पूर्वज हिंदू ही थे, मगर औरंगजेब के दवाब में आकर उन्होंने मुस्लिम धर्म को अपना लिया था। अ ब सभी परिवारों ने आपसी सहमति से हिंदू धर्म को अपनाया है। एक तरह से घर वापसी की है।

मुगल काल में डरा धमकाकर बनाया मुस्लिम

गांव मोतीसरा के सुभनराम ने बताया कि हमारे पूर्वजों को मुगल काल में मुस्लिमों ने डरा धमकाकर मुस्लिम बनाया था, लेकिन वे हिंदू धर्म से ताल्लुक रखते थे। मुस्लिम हमसे दूरी रखते थे। इतिहास की जानकारी होने के बाद हमने इस चीज के ऊपर गौर किया कि हम हिंदू हैं और हमें वापस हिंदू धर्म में ही जाना चाहिए। हमारे रीति रिवाज पूरे हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं।

हिंदू त्योहारों को ही मनाते हैं ये परिवार

इसी के बाद पूरे परिवार ने हिंदू धर्म में वापसी की इच्छा जताई और फिर घर पर हवन यज्ञ करा जनेऊ पहनकर परिवार के सभी 250 सदस्यों ने फिर से हिंदू धर्म में वापसी कर ली। ढाढ़ी जाति से ताल्लुक रखने वाले ये परिवार पिछले कई सालों से हिंदू रीति रिवाजों का पालन कर रहा था। वह हर वर्ष अपने घरों में हिंदू त्योहारों को ही मनाते हैं। कभी भी कोई धार्मिक कार्य मुस्लिम रीति रिवाज से नहीं किया है।

इन परिवारों के हंसा खान उर्फ हंसराज के अनुसार पुरातन काल में मुगल बादशाह के समय जबरदस्ती धर्मांतरण करवाया गया था, लेकिन हम हिंदू देवी देवताओं को ही मानते है। हिंदू धर्म से ही संबंध रखते थे। 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में राममंदिर भूमि पूजन के मौके पर इन परिवारों ने अपने घरों में हवन पूजा पाठ का प्रोग्राम रखा एवं हिंदू संस्कृति की पालना करते हुए हमने अपनी स्वेच्छा से पूर्ण रूप से हिंदू धर्म अपना लिया।

इनकी मौजूदगी में घर वापसी

इलाके के जोगानंद मठ के मठाधीश बालकानंद सरस्वती, पायला कला के महंत राम भारती, जेतेश्वर धाम के महंत पारस राम महाराज विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय प्रचारक प्रमुख शैलेंद्र सिंह भदौरिया धर्म जागरण मंच के गोविंद सिंह राठौड़ मोतीसरा के वर्तमान सरपंच ठाकराराम सारण समेत बड़ी संख्या में लोग गांव मोतीसरा में मौजूद रहे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *