Categories
विविधा

भारत में भी कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, चीन को छोड़ सकता है पीछे

अंकित सिंह

पिछले चार-पांच दिनों से देखें तो भारत में कभी 3171 मामले आते हैं तो कभी 4100 मामले आते हैं, वही कभी 3620 पॉजिटिव केस देखने को मिल जाते हैं। जहां सिर्फ चीन का एक वुहान शहर इस संक्रमण से प्रभावित था तो वहीं भारत के 3 राज्य इस संक्रमण के चपेट में भयंकर रूप से हैं जबकि देश के बाकी हिस्सों में भी इस संक्रमण ने अपनी तबाही मचा रखी है।

दुनिया में फिलहाल कोरोनावायरस का कोहराम है। हर तरफ इस वायरस ने तबाही मचा रखी है। एक वायरस ने पूरे विश्व को तहस-नहस कर दिया है। इस वायरस की शुरुआत चीन में हुई थी और देखते ही देखते इसने लाखो लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। लेकिन आज की परिस्थिति में देखें तो चीन सर्वाधिक मामलों की सूची में टॉप 10 देशों से बाहर हो गया है। अब वह 11वें नंबर पर चल रहा है। वहीं अगर हम भारत की बात करें तो आने वाले दिन देश के लिए और भी संकट भरे हो सकते हैं। दरअसल भारत में यह वायरस बड़ी ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत अब कोरोना संक्रमण के मामले में चीन से भी आगे बढ़ सकता है। 4 मई के बाद देश में हर रोज 3000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं जबकि 11 मई को तो 4000 से ज्यादा मामले आ गए थे।

ऐसी आशंका जताई जा रही है कि भारत में मामले जिस तरीके से बढ़ रहे हैं, इससे इस संक्रमण का खतरा देश में और भी ज्यादा देखने को मिल सकता है। आज की सूची में देखें तो चीन जहां 11 वे स्थान पर है तो वहीं भारत ठीक उससे एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर है। लेकिन चीन में अब मामले कम आ रहे हैं। वहीं भारत में फिलहाल मामलों ने तेजी पकड़ ली है। ऐसे में अगले तीन-चार दिनों में भारत चीन को पीछे छोड़ सकता है। पिछले चार-पांच दिनों से देखें तो भारत में कभी 3171 मामले आते हैं तो कभी 4100 मामले आते हैं, वही कभी 3620 पॉजिटिव केस देखने को मिल जाते हैं। जहां सिर्फ चीन का एक वुहान शहर इस संक्रमण से प्रभावित था तो वहीं भारत के 3 राज्य इस संक्रमण के चपेट में भयंकर रूप से हैं जबकि देश के बाकी हिस्सों में भी इस संक्रमण ने अपनी तबाही मचा रखी है।

महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु की स्थिति दिन पर दिन भयंकर होती जा रही है। पिछले 3 दिनों की बात करें तो मामले 11000 से अधिक का है। इस हिसाब से हम यह कह सकते हैं कि तीन-चार दिनों में भारत चीन को पछाड़ सकता है। भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 74000 से ज्यादा है। जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 24000 से ज्यादा है और अब तक 2400 से ज्यादा लोगों ने इस संक्रमण के कारण अपनी जान गवाई है। चीन के आंकड़ों की बात करें तो उसके यहां संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 83000 के आसपास रही है। ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि आने वाले दो-तीन दिनों में भी हम चीन के आंकड़े को पार कर सकते हैं। चीन में हालात फिलहाल काबू में है तो वहीं भारत में हालात बेकाबू हो रहे हैं। सरकार संक्रमण को रोकने के लिए जिस लॉक डाउन को लगाया था उसमें भी अब ढील देने की शुरुआत कर चुकी है। ऐसे में मामले बढ़ने की आशंका भी है।
अगर वैश्विक स्तर पर बात करें तो इस संक्रमण का सबसे ज्यादा मामला अमेरिका में देखने को मिला है। अमेरिका में 13 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में है। वही 82 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका के ठीक बाद स्पेन में इस संक्रमण का कहर देखने को मिला जहां 269000 मरीज सामने आए। रूस में भी कोरोना वायरस में कोहराम मचा रखा है और लगभग ढाई लाख लोग इससे संक्रमित हैं। हालांकि यहां मौत का आंकड़ा कम है। ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और ब्राजील में भी कोरोनावायरस चरम पर है। लगभग विश्व के सभी बड़े और विकसित देश कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। इस वायरस के कारण सभी देशों की आर्थिक हालात भी खराब हो चुके है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version