भारत के लिए राहत की खबर लेकिन शेष दुनिया को लड़नी होगी कोरोना से अभी और जंग

 

भारत ने अपनी जीवन चर्या और दिनचर्या को पहले से ही शाकाहारी ऋषियों के दिशा निर्देशों के अनुसार सात्विकता में ढालकर बनाया है और उसकी यही जीवनचर्या आज कोरोनावायरस जैसी महामारी से उसके बचाव का एक प्रमुख कारण बनी है । अभी भी पूरे संसार में इस महामारी को लेकर लोग भयभीत हैं , परंतु भारत के लिए यह एक अच्छी ख़बर है कि यहां 22 मई तक कोरोना 97% समाप्त हो जाएगा । उम्मीद की जाती है कि उसके बाद भारत अपनी पुरानी जिंदगी में लौट आएगा ।
ध्यान रहेगी चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस आज वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है और इस वक्त दुनिया के 200 से अधिक देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं, लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक कोरोना के संक्रमण को सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए ही रोका जा सकता है। कोरोना की वजह से तमाम देशों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जिसके बाद से ही लोग अपने घरों में हैं। ऐसे में सभी के मन में एक ही सवाल है कि आखिर ये कोरोना कब खत्म होगा ?
कोरोना वायरस के खत्म होने को लेकर एक अध्ययन किया गया है। यह अध्ययन एसआईआर (susceptible-infected-recovered) मॉडल के तहत किया गया है। इसमें महामारी के जीवनचक्र से लेकर इसके खत्म होने तक का अनुमान लगाया गया है। कोरोना के खत्म होने की यह भविष्यवाणी अभी तक विभिन्न देशों में कोरोना के बढ़ते-घटते संक्रमण के आधार पर की गई है। समय के साथ यह भविष्यवाणी बदल भी सकती है। यह भविष्यवाणी लुओ जियानक्सी 2020 की थ्योरी और कार्यप्रणाली पर आधारित है और इसे SUTD डाटा ड्राइवेन इनोवेशन लैब और सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने संयुक्त रूप से प्रकाशित किया है। आइए जानते हैं किस देश में कब तक कोरोना खत्म हो सकता है।

भारत- भारत में 22 मई तक कोरोना के 97 फीसदी मामले खत्म हो जाएंगे, जबकि 1 जून तक 99 फीसदी और 26 जुलाई तक भारत से कोरोना का पूरी तरह खात्मा हो सकता है।

इटली- इटली में 8 मई तक कोरोना का संक्रमण 97 फीसदी तक, 21 मई तक 99 फीसदी और 25 अगस्त तक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

पाकिस्तान- पाकिस्तान में 27 अप्रैल से कोरोना काबू में आने लगेगा, 9 जून तक 97 फीसदी कम हो जाएगा, 23 जून तक 99 फीसदी संक्रमण खत्म हो जाएगा और 1 सितंबर तक पाकिस्तान कोरोना मुक्त हो जाएगा।

अमेरिका- अमेरिका की बात करें तो 12 मई तक यहां 97 फीसदी संक्रमण कम हो जाएगा। 24 मई तक 99 फीसदी और 27 अगस्त तक अमेरिका में कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया- यहां 20 अप्रैल तक 99 फीसदी मामले खत्म हो चुके हैं और 23 मई तक ऑस्ट्रेलिया कोरोना से फ्री हो जाएगा।

सिंगापुर- सिंगापुर में 5 मई से कोरोना के केस अचानक से कम होने लगेंगे और 4 जून तक 97 फीसदी संक्रमण खत्म हो जाएगा, जबकि 14 जुलाई तक 97 फीसदी मामले खत्म हो जाएंगे और 8 अगस्त तक सिंगापुर कोरोना मुक्त हो जाएगा।

स्पेन- स्पेन में कोरोना 7 अगस्त तक पूरी तरह खत्म हो सकता है।

इस्रायल- इस्रायल में 4 मई तक कोरोना के 97 फीसदी, 15 मई तक 99 फीसदी और 4 जुलाई तक 100 फीसदी मामले खत्म हो जाएंगे।

जर्मनी- जर्मनी में 3 मई तक कोरोना के 97 फीसदी मामले खत्म हो जाएंगे और 1 अगस्त तक जर्मनी कोरोना से मुक्त हो जाएगा।

विश्व- पूरी दुनिया में 29 मई तक कोरोना के 97 फीसदी मामले खत्म हो जाएंगे, हालांकि कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से 8 दिसंबर तक खत्म होगा।

इसके बावजूद भार वासियों को कुछ चीजें इस कोरोनावायरस जैसी बीमारी से समझ लेनी चाहिए। जैसे जो लोग मांसाहारी बनकर अपनी संस्कृति के विरुद्ध आचरण कर रहे हैं उन्हें शाकाहारी बनने की ओर बढ़ना चाहिए । यज्ञ और योग से अपने आप को जोड़कर स्वस्थ रहते हुए जीवन बिताने के लिए आवश्यक है कि प्रकृति के नजदीक रहें और दिखावे की दुनिया से अपने आप को दूर रखें ।यज्ञ हवन घर में करने से उस पर अनेकों लाभ होते हैं इसलिए उसके साथ जुड़ने का भी प्रयास करें।

Comment: