Categories
आतंकवाद

तीसरे विश्व युद्ध के काले बादल मंडराने लगे हैं , पाकिस्तान से उर्दू प्रेस रिव्यू

पाकिस्तान से छपने वाले उर्दू अख़बारों में इस हफ़्ते ईरानी सैन्य कमांडर की अमरीकी हमले में मौत, पाकिस्तानी सेना प्रमुख के कार्यकाल में विस्तार और भारत में नागरिकता संशोधन क़ानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (सीएए-एनआरसी) के ख़िलाफ़ हो रहे विरोध प्रदर्शनों से जुड़ी ख़बरें सुर्ख़ियों में रहीं.

सबसे पहले बात ईरानी सैन्य कमांडर की हत्या की. ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी बग़दाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक अमरीकी हवाई हमले में मारे गए.

इस पर अमरीकी रक्षा विभाग ने एक बयान जारी कर कहा, “अमरीकी राष्ट्रपति के निर्देश पर विदेश में रह रहे अमरीकी सैन्यकर्मियों की रक्षा के लिए क़ासिम सुलेमानी को मारने का क़दम उठाया गया. अमरीका ने उन्हें आतंकवादी घोषित कर रखा था.”

क़ुद्स फ़ोर्स ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स की एक शाखा है जो देश के बाहर के अभियानों को अंजाम देती है और इसके प्रमुख मेजर जनरल क़ासिम सुलेमानी सीधे तौर पर देश के सर्वोच्च नेता आयतोल्लाह अली ख़ामेनेई के प्रति जवाबदेह थे. उन्हें ख़ामेनेई का बहुत क़रीबी माना जाता था और भविष्य के नेता के तौर पर देखा जाता था.

पाकिस्तान के सभी अख़बारों में ये ख़बर पहले पन्ने पर है.

अख़बार ‘जंग’ ने सुर्ख़ी लगाई है, “मध्य-पूर्व में जंग का ख़तरा.”

ईरान के सर्वोच्च नेता आयातोल्लाह ख़ामेनेई ने कहा है कि जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत का अमरीका से बदला लिया जाएगा. उधर अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि जनरल क़ासिम सुलेमानी को तो बहुत पहले ही मार दिया जाना चाहिए था.

इसराइल ने भी अमरीकी क़दम का स्वागत किया है. इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा कि अमरीका अपनी आत्मरक्षा का अधिकार रखता है लेकिन अमरीकी संसद अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा कि अमरीकी हमले से हिंसा में इज़ाफ़ा होगा.

अख़बार ‘जंग’ के मुताबिक़ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अमरीकी हमले के बाद क्षेत्र में हालत और ख़राब होंगे.

अख़बार ‘दुनिया’ ने लिखा है, “अमरीका-ईरान तनाव पर विदेश मंत्री सीनेट में तलब, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और स्थिरता पर भी असर.”

अख़बार के मुताबिक़ पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी को छह जनवरी को संसद में तलब किया गया है. विदेश मंत्री को ये बताना है कि ईरान और अमरीका के बीच बढ़ते तनाव में पाकिस्तान की विदेश नीति क्या है और पाकिस्तान इस मामले में कहां खड़ा है.

अख़बार ‘एक्सप्रेस’ ने सुर्ख़ी लगाई है, “सेना प्रमुख को अमरीकी विदेश मंत्री का फ़ोन, मध्य-पूर्व में मौजूदा तनाव पर बातचीत.”

पाकिस्तानी सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा को फ़ोन कर उनसे मध्यपूर्व की ताज़ा स्थिति पर बातचीत की.

(बीबीसी से साभार )

Comment:Cancel reply

Exit mobile version