Categories
Uncategorised

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षक दिवस

वैसे तो विश्व में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाए जाने की परंपरा है , परंतु विश्व के कई देशों में अलग-अलग तिथियों पर भी इसे मनाया जाता है । अमेरिका में प्रत्येक वर्ष मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है । भूटान में दो मई को तो ब्राजील में 15 अक्टूबर को ,कनाडा में पांच अक्टूबर, यूनान में 30 जनवरी, मेक्सिको में 15 मई, पराग्वे में 30 अप्रैल और श्रीलंका में छह अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है । इसी प्रकार चीन में प्रत्येक वर्ष 10 सितंबर को तो थाईलैंड में 16 जनवरी को शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा है ।
भारत में इसे हमारे देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर अर्थात 5 सितंबर को मनाया जाता है । कहते हैं उनके मित्रों और विद्यार्थियों ने एक बार उनका जन्मदिन मनाने की योजना बनाई । तब उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिवस यदि ‘ शिक्षक दिवस ‘ के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व होगा । तभी से उनके जन्मदिवस को ‘शिक्षक दिवस ‘ के रूप में मनाए जाने की परंपरा का शुभारंभ हो गया।
वैसे भारत में गुरु पूर्णिमा का पर्व अत्यंत प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है । इस दिन अज्ञान अंधकार की प्रतीक अमावस्या नहीं होती , अपितु प्रकाश की प्रतीक पूर्णिमा होती है और गुरु ज्ञान और प्रकाश का ही प्रतीक होता है , जो हमारे जीवन से अज्ञान , अंधकार , पाखंड , छल ,छद्म आदि विकारों को मिटाकर पूर्णिमा के ज्ञान प्रकाश और सौम्यता को हृदय में प्रकट करता है । हमारे अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण सचमुच एक अच्छा गुरु ही करता है । ऐसे प्रत्येक गुरु को भारतीय संस्कृति नमन करती आई है।
भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती के पावन अवसर पर अनेकानेक नमन ।

डॉ राकेश कुमार आर्य
संपादक : उगता भारत

Comment:Cancel reply

Exit mobile version