Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

बालों के लिये गरम पानी होता है खराब

जब आप काम से थके हुए आते हैं तो मन करता है कि गरम पानी में कुछ देर नहा कर अपनी थकान मिटा ली जाए। गरम पानी से नहाने के बाद बदन दर्द तो सही होता ही है और साथ में ताजगी भी महसूस होती है। पर आप जितनी बार नहाते हैं उतनी बार आपके बाद गीले होते हैं, तो क्या आपने कभी बालों को गरम पानी से हो रहे नुकसान के बारे में सोचा है। कई हेयर एक्सपर्ट का कहना है कि गरम पानी से बालों को धोने से उनके टूटने की संख्या बढ जाती है। आइये जानते हैं कि आखिर क्या होता है जब बालों को गरम पानी से धोया जाता है।
सर्दियों में क्यू नहीं धोना चाहिये बालों को गरम पानी से?
1. गरम पानी से बाल ज्यादा झड़ते हैं क्योंकि गरम पानी आपके सिर के सारे रोम छिद्रों को खोल देता है जिससे बालों की जड़े कमजोर बन जाती हैं, जिससे वे झडऩे लगते हैं।
2. गरम पानी बालों को जला सकता है। आपको समझना होगा कि बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। क्या होता है जब प्रोटीन को ज्यादा गैस पर पका दिया जाए तो? वह जल जाता है। यह आपके बालों के साथ भी होता है। यदि आप बालों को बहुत गरम पानी से धुलेगी तो बालों के अंदर का प्रोटीन या तो जल जाएगा या विकृत हो जाएगा।
3. शैंपू और गरम पानी का मेल खराब होता है। यदि आप बालों को धोने के लिये बहुत गरम पानी और शैंपू का प्रयोग करेंगी तो बाल ज्यादा झड़ेगे।
4. कंडीशनिंग के बाद ठंडे पानी से नहाएं। कंडीशनर लगाने के बाद गरम पानी से बालों को धोने से कंडीशनर का असर समाप्त हो जाता है। गरम पानी अपने साथ कंडीशनर के मुलायमपन को अपने साथ बहा ले जाता है।
छुटकारा दो मुंहे बालों से
दोमुंहे बाल कोई नई समस्या नहीं, लेकिन क्या आपने इनसे निबटने के लिए सही कदम उठाएं हैं? अगर नहीं तो यही समय है बालों की सही देखभाल का। ताकि वे हमेशा स्वस्थ, घने और चमकदार बने रहें।
-हफ्ते में एक बार क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करें। इसे पहले सूखे बालों पर लगाएं, फिर पानी से धोएं।
-ज्यादा मेडिसन, तनाव, गलत डाइट और हार्मानल असंतुलन से सिर की त्वचा की तैलीय ग्रंथियों का संतुलन बिगड जाता है। बालों की अतिरिक्त तैलीयता दूर करने के लिए माइल्ड शैंपू से रोजाना उन्हें साफ करें। फिर बालों के सिरों पर लाइट कंडिशनर लगाएं। अगर आपके पास रोजाना बाल धोने का समय न हो तो सिर की त्वचा पर बेबी पाउडर लगाएं। यह सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल सोखने में मदद करेगा।
-आजकल बाजार में अगल-अलग तरह के कंडिशनिंग प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। अपने बालों की जरूरत के मुताबिक उन्हें जरूर लगाएं। इसके अलावा दोमुंहे बालों से निजात पाने का सबसे बेहतर उपाय है ट्रिमिंग कराना। तीन माह में एक बार ट्रिमिंग जरूर कराएं। इससे बाल घने और सुंदर भी दिखते हैं।
– अगर आपके पास समय कम है और दोमुंहे बालों को छिपाना चाहती हैं तो स्टाइलिंग क्रीम या थोडी सी पेट्रोलियम जेली हाथों में लेकर बालों के सिरों पर लगाएं।
– गलत तरह से की गई मालिश, कठोर शैंपू का इस्तेमाल और गलत आहार इन सभी के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ग्लॉसी सीरम लगाएं। उसके बाद बडे फैले हुए और साफ मेकअप ब्रश को बालों पर फिराएं। घुंघराले बालों के लिए उन्हें संवारने से पहले लीव इन कंडिशनर लगाएं ताकि वे चमकदार और हलके नजर आएं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version