Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

बेहतर आकाश-2 होगा 800 रुपये सस्ता

आकाश टैबलेट की कीमत बहुत जल्द घटकर 35 डॉलर (करीब 1900 रुपये) हो जाएगी। दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को इसकी घोषणा की। फिलहाल आकाश की कीमत करीब 2700 रुपये है। यहा एक कार्यक्रम में सिब्बल ने यह भी बताया कि आकाश के अगले संस्करण में स्काइप और इंटरनेट के जरिए वॉयस कॉल की सुविधा होगी और इस पर काम करने के लिए सिम लगाना भी जरूरी नहीं रहेगा।

सिब्बल का दावा है कि यह 8000 रुपये वाले टैबलेट की तरह ही काम करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में दो तिहाई दुनिया को आकाश की जरूरत पड़ेगी क्योंकि उनके पास 8000 रुपये वाला टैबलेट खरीदने के संसाधन नहीं होंगे। सिब्बल ने कहा कि टैबलेट की टच स्क्रीन को 22 या 20 डॉलर की कीमत पर विदेश से मंगाया जाता है, जबकि उसे बनाने में सिर्फ दो डॉलर खर्च होते हैं। अगर ऐसा कारखाना अपने यहा लग जाए तो आकाश की कीमत अपने आप 1500 रुपये हो जाएगी। सरकार अपने देश में 50 लाख आकाश टैबलेट बनाने के लिए कैबिनेट की स्वीकृति लेने वाली है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि आकाश-2 में अब 512 एमबी की रैम, 1 गीगाहटर््ज प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम एंडरायड 2.2 से बढ़ाकर 4 किया गया है। विभिन्न भाषाओं में प्रोग्रामिंग संभव है। ई-बुक के लिए टेक्सटबुक रीडर, स्पोकन ट्यूटोरियल आदि एप्लीकेशन नई हैं। इसे दो वर्चुअल लैब प्रोजेक्ट से भी जोड़ा गया है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version