Categories
उगता भारत न्यूज़

संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन पर प्रगति समीक्षा – भारत से अंतरराष्ट्रीय विभूति राकेश छोकर,डॉ संजीव कुमारी ने भी की सहभागिता

-आस्था और खाद्य प्रणालियों पर वैश्विक चिंतन
– नई दिल्ली
नीति निर्माता और अंतर्राष्ट्रीय नेता अंतर्दृष्टि सम्मिट स्टॉकटेकिंग मोमेंट 24-26 जुलाई 2023 को रोम में,अंतर्दृष्टि साझा कर रहे हैं। यह पता लगाने के लिए संवादों की एक श्रृंखला की मेजबानी करने की योजना बनाई जा रही हैं कि संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन के बाद से अनुवर्ती कार्रवाई में क्या प्रगति हुई है, और विश्वास समुदाय कैसे जुडा रह सकता हैं । खाद्य प्रणालियों को अधिक पौष्टिक, न्यायसंगत और टिकाऊ बनाने में कैसे बेहतर भूमिका हो सकती हैं।इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने प्रश्नोत्तर भी किये।
सेंटर फॉर अर्थ एथिक्स , फ़ूड सिस्टमस सम्मिट डॉयलोग,यू एन एनवायरनमेंट प्रोग्राम ,पार्लियामेंट ऑफ वर्ल्ड रिलिजन्स आदि प्रमुख संस्थाओं के सहयोग से आयोजित वेबिनार के माध्यम से , ”आस्था और खाद्य प्रणालियों पर वैश्विक विचार: संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन पर एक प्रगति समीक्षा और नीति निर्माता ,अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने अंतर्दृष्टि साझा कर की।
इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के विशेषज्ञों, नेताओं और प्रतिनिधियों में इयाद अबू मोगली (यूएनईपी फेथ फॉर अर्थ), लौरा डी मैटिस (संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन), लीना माही (विश्व स्वास्थ्य संगठन), ओलिवर ओलिवरोस (कृषि पारिस्थितिकी गठबंधन), और रुक्शाना नानायक्कारा (अंतर्राष्ट्रीय भूमि गठबंधन/आईएफएडी) शामिल हैं। सीईई के वरिष्ठ सलाहकार गोपाल पटेल ने संचालन किया। उन्होंने चर्चा की ,कि जमीनी स्तर और स्थानीय आवाज़ें परिवर्तन का नेतृत्व कर रही हैं और न्यायसंगत, लचीले और टिकाऊ खाद्य प्रणाली परिवर्तन में विश्वास समुदायों की शक्ति शीघ्र ही अनुसरण की ओर हैं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version