Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

इन मसालों के इस्तेमाल से कंट्रोल करें डायबिटीज़

डायबिटीज ऐसा रोग है जिसमें जितना जरूरी इसका उपचार होता है, उतना ही जरूरी इसमें परहेज होता है। आमतौर पर डायबिटीज के रोगी बहुत अधिक तेल-मसाले वाले भोजन से परहेज रखते हैं।
ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे मसालों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें भोजन में शामिल करने से खाने का स्वाद तो अच्छा लगेगा है बल्कि डायबिटीज को भी नियंत्रित रखने में आसानी होगी।
दालचीनी
डायबिटीज को नियंत्रित रखने में दालचीनी की सबसे अधिक उपयोगिता है। दरअसल, इस बीमारी में ग्लूकोज सही से पच नहीं पाता जिससे शरीर में इन्सुलिन बना कम हो जाता है। दालचीनी के भीतर मिथाइल हाइड्रॉक्सी चैल्कॉन पोली? मर पाया जाचा है जो शर्करा सोखने में कोशिकाओं की मदद करता है।
लौंग
लौंग के भीतर अनुत्तेजक पोलीफेनॉल्स मौजूद होते हैं लेकिन डायबिटिक इन्हें बहुत अधिक मात्रा में नहीं खा सकते हैं। ऐसे में थोड़ी मात्रा में लौंग खाने से भी डायबिटीज पर नियंत्रण रखने में आसानी होती है।
लाल मिर्च
आमतौर पर हम मानते हैं कि लाल मिर्च का सेवन डायबिटिक रोगी के लिए घातक हो सकता है लेकिन असलियत में सीमित मात्रा में लाल मिर्च का सेवन फायदेमंद है। लाल मिर्च में कैप्सियन नमक तत्व होता है जो रक्त प्रवाह को सही रखने में मददगार है।
हल्दी: हल्दी में न सिर्फ एंटीसेप्टिक और एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं बल्कि इसके सेवन से रक्त का प्रवाह भी तेजी से होता है। यह डायबिटिक रोगियों की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाती है और उनका शुगर लेवल कम करने में मदद करती है।
लहसुन
लहसुन न सिर्फ दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है बल्कि डायबिटीज में भी आराम पहुंचाता है। यह रक्त प्रवाह तेज करता है और शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
तेजपत्ता
कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि डायबिटीज से मस्तिष्क की कोशिकाओं पर भी प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से डायबिटिक रोगियों को डिमेंशिया और एल्जाइमर की आशंका अधिक रहती है। तेजपत्ता डायबिटिक रोगियों में इस खतरे को कम करता है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version