Categories
उगता भारत न्यूज़

क्रांति की पवित्र भावना को बनाना होगा जीवंत : मुकेश चौधरी

मेरठ।नकुड़ के विधायक मुकेश चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि क्रांतिकारी धन सिंह कोतवाल की वह अपनी विधानसभा में एक विशाल प्रतिमा स्थापित कराएंगे। जिससे कि आने वाली पीढ़ियों को नई प्रेरणा मिलती रहे। उन्होंने कहा कि धन सिंह कोतवाल ने अपने समय में साहसिक निर्णय लेकर अंग्रेजों को देश से भगाने का संकल्प लिया और इसके लिए अपना बलिदान करने में भी उन्हें तनिक संकोच नहीं हुआ। धन सिंह कोतवाल जी के नाम पर गाजियाबाद मेरठ एक्सप्रेस वे का नाम रखने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इसके लिए वह जनता के साथ हैं।
उन्होंने कहा कि भारत के गौरवपूर्ण क्रांतिकारी इतिहास में धन सिंह कोतवाल का नाम बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है। उन्होंने अपने समय में सोई हुई जनता को जगाने का सराहनीय कार्य किया था। उनकी प्रेरणा से हजारों की संख्या में लोग तत्कालीन क्रूर ब्रिटिश सत्ता के विरुद्ध क्रांति करने के लिए तैयार हुए। उसका परिणाम यह निकला कि देखते ही देखते क्रांति की आग पूरे देश में फैल गई ।
श्री चौधरी ने कहा कि उस समय चारों ओर मारो फिरंगी को का उद्घोष गूंजता था, तो साथ ही धन सिंह कोतवाल के नारे भी आकाश को भेदते थे। क्रांतिकारियों की वह पवित्र भावना जहां देश को आजाद कराने के लिए पूरी तरह समर्पित थी, वहीं धन सिंह कोतवाल का यशस्वी नेतृत्व मिलना भी उस समय सौभाग्य की बात थी। उन्होंने अपने नेतृत्व से यह सिद्ध कर दिया था कि वे मां भारती के सच्चे सपूत हैं और इसे आजाद कराने का उनका संकल्प चट्टान की तरह है ,जिसे कोई हिला नहीं सकता। उन्होंने कहा कि हमें क्रांतिकारियों की देशभक्ति पूर्ण भावना का सम्मान करना चाहिए। इस संदर्भ में उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आज हमें राष्ट्रवाद की बयार बहाने के लिए युवाओं को नए सिरे से तैयार करने की आवश्यकता है। जिससे भारत की क्रांतिकारी परंपरा से आने वाली पीढ़ियां प्रेरणा लेती रहें। क्रांति की पवित्र भावना को जीवंत बनाए रखने से ही देश की सांस्कृतिक विरासत की रक्षा होना संभव है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version