Categories
उगता भारत न्यूज़

नागालैंड से दो महिलाओं ने रचा इतिहास, राज्य की पहली महिला विधायक

उगता भारत विशेष संवाददाता

कोहिमा। एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर सबित होते हुए नागालैंड में लोगों ने राज्य का दर्जा प्राप्त करने के 60 साल बाद दो महिला उम्मीदवारों को चुना है। सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी से सल्हौतुओनुओ क्रूस और हेकानी जाखलू ने राज्य विधानसभा चुनाव में निर्वाचित होने वाली पहली महिला उम्मीदवार बनकर इतिहास रच दिया। क्रूस ने पश्चिमी अंगामी एसी से जीत हासिल की और जाखलू ने दीमापुर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।

एनडीपीपी के हेकानी जाखलू ने लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता अज़ेतो झिमोमी को 1,536 मतों से हराकर दीमापुर III सीट जीती। एनडीपीपी की एक अन्य महिला उम्मीदवार सल्हौतुओनुओ क्रूस ने पश्चिमी अंगामी निर्वाचन क्षेत्र में अपने निर्दलीय प्रतिद्वंद्वी को महज सात मतों से हराया। दोनों नगालैंड की पहली महिला विधायक बनेंगी। वह नागालैंड विधानसभा के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला बनीं। हेकानी जाखलू और सल्हौतुओनुओ क्रूस दोनों नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) से हैं।

हेखानी जखालू

नगालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर हेखानी जखालू ने बृहस्पतिवार को इतिहास रच दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारत निर्वाचन आयोग ने बताया कि दीमापुर-तीन सीट से नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपीपी) की उम्मीदवार जखालू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) (लोजपा-रामविलास) के अजेतो जिमोमी को 1,536 मतों के अंतर से हराया। इस बार नगालैंड विधानसभा चुनाव में चार महिला उम्मीदवारों – हेखानी जखालू, सलहूतु क्रुसे, हुकली सेमा और रोजी थॉम्पसन ने चुनाव लड़ा है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार एनडीपीपी की सलहूतु क्रूसे पश्चिमी अंगामी सीट से आगे हैं और भाजपा की हुकली सेमा भी अतोइजू निर्वाचन क्षेत्र से आगे हैं।

सल्हौतुओनुओ क्रूस

वहीं गुरुवार को नगालैंड के लिए दोहरी खुशी रही। न केवल हेकानी जाखलू, बल्कि उनकी पार्टी के सहयोगी सल्हौतुओनुओ क्रूस भी जीत गयी। सल्हौतुओनुओ क्रूस ने पश्चिमी अंगामी 8 निर्वाचन क्षेत्र को केवल सात मतों के मामूली अंतर से जीता। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले केनिझाखो नखरो को हराया।

नागालैंड में कोई महिला विधायक नहीं चुनी गई, हालांकि राज्य ने अपने गठन के बाद से 14 विधानसभा चुनाव देखे हैं। नागालैंड विधानसभा के लिए इस साल के चुनाव लड़ने वाले 183 उम्मीदवारों में चार महिलाएं थीं। मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के नेतृत्व वाली एनडीपीपी, 2018 के पिछले चुनावों के बाद से भाजपा के साथ गठबंधन में है। गठबंधन, जिसने पिछले चुनाव में 30 सीटें जीती थीं, ने जीत हासिल की है या वर्तमान में 37 सीटों पर आगे चल रहा है और तय है नागालैंड में सत्ता बरकरार रखने के लिए 60 सीटों वाली नागालैंड विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 31 है। सीटों के बंटवारे के समझौते के अनुसार, भाजपा ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि एनडीपीपी ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version