Categories
खेल/मनोरंजन

प्रदेश स्तरीय कुश्ती में छाए चरण सिंह एकेडमी के पहलवान : एकेडमी को मिली विशेष ख्याति

गाजियाबाद ( संवाददाता ) कहा जाता है कि प्रतिभा किसी की गुलाम नहीं होती। वह निखरती है और जब मुखरित होकर बाहर आती है तो निश्चय ही गुल खिलाने का काम करती है। यहां स्थित चरण सिंह कुश्ती अकैडमी के संस्थापक संचालक सतन पहलवान अपनी स्वयं की प्रतिभा के बल पर अपने शिष्यों को भी खेल कुश्ती के क्षेत्र में निखारने का सराहनीय काम कर रहे हैं। उनके इस प्रयास के कारण एकेडमी के अनेक पहलवान विभिन्न क्षेत्रों में जा जाकर बड़े-बड़े इनाम जीत कर आए हैं। ग़ाज़ियाबाद के लाल कुआ स्थित चरणसिंह कुश्ती एकेडमी में राष्ट्रीय कुश्ती पहलवानों को भारतीय जनसेवा मिशन के प्रमुख इंजीनियर लख्मीचंद यादव ने पुरुस्कृत किया ।
श्री लखमी चंद यादव ने जूनियर स्टेट चैम्पियन शिप में अमित यादव गोल्डमेडलिस्ट 97 kg वर्ग, स्वाति यादव 57kg वर्ग कांस्य पदक, वंश यादव 67kg वर्ग में कांस्य पदक, शेखर यादव 55 kg वर्ग में कांस्य पदक, और चरणसिंह कुश्ती एकेडमी के रास्ट्रीय पहलवानों को भी पुरुस्कृत किया। इस अवसर पर श्री यशवीर सिंह यादव अध्यक्ष श्री सत्तन पहलवान अंतर्राष्ट्रीय कोच, श्री सचिन यादव मुख्य कोच, मैनेजर श्री गोविंद यादव श्री राघवेंद्र गौतम प्रिंसिपल हंसराज कॉलेज दिल्ली आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।
लालकुआं स्थित चरण सिंह कुश्ती एकेडमी के पहलवानों का दम प्रदेश स्तरीय जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में देखने को मिला। बागपत में हुई प्रतियोगिता में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए पहलवानों ने एक स्वर्ण सहित चार पदक पर कब्जा जमाया। 87 किलो भारवर्ग में पहलवान अमित यादव ने स्वर्ण पदक जीत जनपद का मान – बढ़ाया।पहलवानों का जन सेवा मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मी चंद्र यादव व अन्य की ओर स्वागत किया गया।
ज्ञात रहे कि यह अकेडमी अपने जन्म काल से ही एक से एक बड़ी प्रतिभा को निखारने का काम करती रही है। अभी हाल ही में जिस प्रकार यहां के कई पहलवानों ने बड़ी कुश्तियों में नाम कमाया है उससे अकैडमी को विशेष रूप से ख्याति प्राप्त हुई है।
अध्यक्ष यशवीर यादव ने बताया कि के अलावा जूनियर बालिका वर्ग 57 किलो भारवर्ग में स्वाति यादव ने कांस्य पदक, 55 न किलो भारवर्ग में शेखर यादव ने कांस्य पदक और 67 किलो भारवर्ग में वंश यादव ने कांस्य पदक हासिल किया। जीत के साथ ही खिलाड़ियों ने जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए क्वालिफाई कर लिया है ।
इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय कोच सत्तन पहलवान, मुख्य कोच सचिन, जगधर . पहलवान, सुदेश पहलवान, राजन पहलवान ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। स्वाति पहलवान ने बताया कि उन्हें जो भी सफलता प्राप्त हो रही है उसमें उनके गुरु सत्तन पहलवान का विशेष योगदान है। जो कि चौबीसों घंटे अपने सभी शिष्य पहलवानों पर नजर रखते हैं और उन्हें एक से एक बढ़िया गुर सिखा कर इस कार्य के प्रति अपना पूर्ण समर्पण भाव व्यक्त करते हैं। स्वाति ने हमें बताया कि सतन पहलवान के भीतर एक छुपी हुई अनोखी प्रतिभा है जो उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पहलवानों को स्थापित करने के लिए प्रेरित करती रहती है । उनकी इस प्रकार की पवित्र भावना से सभी पहलवानों को बहुत ऊर्जा प्राप्त होती है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version