Categories
स्वास्थ्य

आयुर्वेद ज्ञानामृत – सर्दी में बीमारियों से बचाएंगी यह 6 चीजें

1 अदरक – अदरक तासीर में गर्म होता है और सर्दी से होने वाली अंदरूनी समस्याओं को ठीक कर आपको अन्य बीमारियों से बचाता है। इसलिए सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही अदरक का सेवन शुरू कर दें। आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं साथ ही सब्जियों में भी अदरक का इस्तेमाल आपके स्वाद को बढ़ाता है।

2 तुलसी – तुलसी सर्दी, खांसी और जुकाम के लिए एक बेहतरीन पारंपरिक उपचार है। सुबह खाली पेट तुलसी की पत्त‍ियों को चबाकर खाना, या फिर चाय में अदरक के साथ-साथ तुलसी का इस्तेमाल सर्दी से आपकी रक्षा करेगा, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।

3 गुड़ – गुण की तासीर भी गर्म होती है, इसलिए इसका प्रयोग सर्दी जुकाम के लिए बनाए जाने वाले काढ़े में किया जाता है। इसके अलावा गुड़ की चाय या फिर दूध में शक्कर की जगह गुड़ का प्रयोग भी किया जाता है। आप चाहें तो गेहूं के आटे और गुड़ की मीठी कढ़ी भी बना सकते हैं या फिर प्रतिदिन कुछ मात्रा में गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है।

4 हल्दी – हल्दी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है साथ ही यह एंटी बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होती है। सर्दी के दिनों में दूध में हल्दी या फिर गुड़ के काढ़े में हल्दी का प्रयोग फायदेमंद होता है। इस मौसम में कच्ची हल्दी की सब्जी या फिर अचार भी खाया जाता है जो सर्दी से बचाता है।

5 लहसुन – लहसुन का प्रयोग भी पारंपरिक रूप से सर्दी से बचाव के लिए किया जाता है। सर्दी होने पर भुने हुए लहसुन का प्रयोग करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा लहसुन की चटनी का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। सर्दी होने पर लहसुन की सब्जी भी कुछ क्षेत्रों में खाई जाती है।

6 सरसों का तेल – सरसों के तेल का प्रयोग खाना बनाने के साथ ही सर्दी में हाथ पैरों की मालिश के लिए किया जाता है। यह तुरंत गर्माहट देकर आपको सर्दी से बचाता है।

Comment: Cancel reply

Exit mobile version