Categories
उगता भारत न्यूज़

भारतीय इतिहास पुनर्लेखन समिति के राष्ट्रीय संयोजक बनाए गए लखनलाल आर्य

ललितपुर (उत्तर प्रदेश)

नेहरू महाविद्यालय ललितपुर में एक विशेष कार्यक्रम में समाजसेवी शिक्षक आर्य रतन लखन लाल आर्य को भारतीय इतिहास अमर लेखन समिति का राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया गया।

नेहरू महाविद्यालय के तुलसी सभागार में आयोजित एक विशेष समारोह में समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार आर्य द्वारा आर्य रत्न शिक्षक लखन लाल आर्य को नियुक्ति पत्र दिया गया।

डॉ आर्य ने इस संबंध में बताया कि समिति उगता भारत ट्रस्ट द्वारा संचालित है, जो भारतीय इतिहास के अनछुए पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए “भारत को समझो” अभियान के अंतर्गत अपने देश के प्राचीन गौरव को युवा पीढ़ी के समक्ष प्रस्तुत करने का कार्य कर रही है। श्री आर्य ने कहा कि भारतीय इतिहास को जिस प्रकार विलुप्त किया गया है उससे इतिहास की गंगा बहुत अधिक प्रदूषित हो गई है। जिसके लिए इस समय व्यापक स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। इसी के दृष्टिगत ट्रस्ट के माध्यम से उपरोक्त समिति कार्य कर रही है।

अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आर लखन लाल आर्य ने कहा कि भारतीय इतिहास के वीर नायकों के साथ भारत से द्वेष रखने वाले विदेशी इतिहासकारों ने पक्षपातपूर्ण और अन्याय परक आचरण का सहारा लिया है। जिससे भारत के इतिहास के अनेक वीर योद्धा या तो इतिहास में जगह नहीं पा सके हैं या फिर उनके बारे में नकारात्मक चित्रण प्रस्तुत किया गया है। ऐसी परिस्थितियों में आज की युवा पीढ़ी के समक्ष सच्चा इतिहास प्रस्तुत करना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मुझे जिस उम्मीद के साथ यह जिम्मेदारी दी गई है उस पर वह खरा उतरने का हर संभव प्रयास करेंगे और अपने इतिहास के सच को युवा पीढ़ी के समक्ष प्रस्तुत करना अपना जीवन ध्येय बना चुके हैं। अपनी इस नियुक्ति के लिए उन्होंने डॉ राकेश कुमार आर्य का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर सदर विधायक राम रतन कुशवाहा, प्रदीप चौबे ( प्रबंधक नेहरू महाविद्यालय) प्राचार्य राकेश नारायण द्विवेदी, समिति के पदाधिकारी श्रीनिवास आर्य ,रविंद्र आर्य, अजय कुमार आर्य, भूपेंद्र जैन, मुनि पुरुषोत्तम वानप्रस्थ सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version