स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर खेलों का किया गया आयोजन

ग्रेटर नोएडा, 14 अगस्त 2022। इस समय देश में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की धूम मची हुई है। चारों ओर देशभक्ति का माहौल है और देशभक्ति के गीत संगीत व नारों से निकलती हुई आवाज से राष्ट्रवाद की ऐसी पवित्र बयार बह रही है कि सारा वातावरण देखते ही बनता है।
जब चारों ओर इस प्रकार का परिवेश सृजित हो गया हो तब खेल जगत भी भला पीछे क्यों रहने वाला है? और अपनी इसी बात को सच साबित करते हुए युवा कल्याण एवं , प्रादेशिक विकास दल विभाग गौतम बुद्ध नगर के तत्वावधान में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के अंतर्गत चौ. वेदराम नागर स्पोर्ट्स स्टेडियम दुजाना में अमृत मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस खेल आयोजन में सम्मिलित हुए सभी प्रतिस्पर्धीयों का हौसला भी देखने लायक था। इसी प्रकार आयोजकों ने भी जिस प्रकार की बेहतरीन व्यवस्था दी, वह भी प्रशंसनीय कही जाएगी।


मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक मास्टर तेजपाल नागर ने विधिवत फीता काटकर किया।
संचालन सुप्रसिद्ध समाजसेवी और अपनी कला के लिए अपना विशिष्ट स्थान रखने वाले मास्टर बालचंद नागर ने किया। कार्यक्रम का आयोजन जिला व्यायाम खेल प्रशिक्षक अमृता चौधरी के नेतृत्व में आयोजित किया गया। उनका मानना है कि इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं के भीतर खेल खेल में समायोजन की शिक्षा का प्रचार प्रसार होता है । जिससे बच्चे बड़े होकर समाज में एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निर्वाह करने में सफल होते हैं। क्योंकि खेल में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करने से उनके भीतर जिम्मेदारी और चुनौतियों से शांत भाव से लड़ने की क्षमता का विकास होता है।
मैराथन दौड़ प्रतियोगिता बालिका वर्ग में चंचल प्रथम, भारती द्वितीय, छवि तृतीय तीनों गांव ग्राम सादोपुर की निवासी हैं। बालक दौड़ में मोहित कुड़ी खेड़ा प्रथम, प्रवीण दादरी द्वितीय , रिंकू छपरोला तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
मैराथन दौड़ प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक मास्टर तेजपाल नागर ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल की भावना से खेलना चाहिए, आज खेलों में भी रोजगार के अवसर हैं ,सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रही है तथा रोजगार के साधन उपलब्ध करा रही है इसलिए खिलाड़ियों को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने माता-पिता प्रदेश का नाम रोशन करना चाहिए। मंच संचालन कर रहे बालचंद नागर ने कहा कि हमें खेल की पवित्र भावना को जीवन में एक संस्कार के रूप में उतारना चाहिए और जीवन को भी उसी सहजता के साथ खेल मानकर खेलना चाहिए जैसे हम खेल के मैदान में खेलते हैं। उन्होंने कहा कि जब जीवन में इस प्रकार के संस्कार प्रबल हो जाते हैं तो संसार आनंददायक हो जाता है।
विजेता खिलाड़ियों को मेडल एवं ट्रेक सूट देकर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर, सोमेंद्र नागर ,योगेश प्रधान , एडवोकेट एचएस निमेष, सुमित नागर, विजयपाल बीडीसी ,अंकित बिधूड़ी, जीत सिंह ,पूजा ,प्रीति तोमर, आदि उपस्थित थे।
जिला व्यायाम खेल प्रशिक्षक अमृता चौधरी ने सभी खिलाड़ियों एवं आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *