Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

उदयपुर को मिला सर्वश्रेष्ठ नृत्य का पुरस्कार

स्कूली बच्चों के नृत्यों की श्रेणी में पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर को मिला सर्वश्रेष्ठ नृत्य का पुरस्कार

नई दिल्ली, 30 जनवरी, 2015।

नई दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को आयोजित गणतंत्रा दिवस परेड में भाग लेने वाले परेड दस्तों, नृत्य-समूहों एवं अन्य सभी भागीदार कलाकारों की प्रस्तुति एवं हुनर को प्रोत्साहित करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है।

राजपथ पर हुए भव्य समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए नृत्यों में पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर (राजस्थान) के सौजन्य से स्कूली बच्चों की नृत्य प्रस्तुति को सर्वश्रेष्ठ नृत्य का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर द्वारा परेड में गुजरात के डांग नृत्य की प्रस्तुति दी गई थी, जिसे समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा सहित उपस्थित मेहमानों और लाखों दर्शकों ने काफी सराहा था।

राजस्थान मूल की महिला अधिकारी ने किया वायुसेना के परेड दस्ते का नेतृत्व

गणतंत्रा दिवस की परेड के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ते हुए राजस्थान मूल की फ्लाइट लेफिटनेंट सुश्री स्नेहा शेखावत ने वायु सेना की टुकडी का नेतृत्व किया। इसी तरह राजस्थान की महिला शक्ति का परिचय देते हुए स्क्वाड्रन लीडर सुश्री निवेदिता व नेवी में लेफ्टिनेंट सुश्री दीपिका चौधरी ने भी गणतंत्रा दिवस समारोह के दौरान गार्ड आफ ऑनर देकर अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा और अन्य मेहमानों को बहुत प्रभावित किया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति भवन में दिए गए गार्ड आफ ऑनर की सलामी का नेतृत्व भी राजस्थान की ही भारतीय वायुसेना में विंग कमाण्डर सुश्री पूजा ठाकुर ने किया था।

बिटिंग द रिट्रीट में भी ऊॅटों की शान

गणतंत्रा दिवस के समापन समारोह पर नई दिल्ली के विजय चौक में आयोजित बिटिंग रिट्रीट कार्यक्रम में भी राजस्थान और गुजरात के ऊॅटों की अद्वितीय शान देखने को मिली।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version