हिंदू साम्राज्य के निर्माता छत्रपति शिवाजी महाराज

पंकज जायसवाल

जब मुगल आक्रमणकारियों के शोषण, अन्याय, हमारी माताओं और बहनों पर शारीरिक और मानसिक अत्याचार, प्राकृतिक संसाधनों को लूटने और हिंदू धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों को नष्ट करने के परिणामस्वरूप पूरा देश पीड़ित था। इस विनाशकारी अवधि के दौरान, एक गुलाम मानसिकता विकसित हुई जिसने कहा कि “कुछ नहीं किया जा सकता है।”
भारत के आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और आध्यात्मिक विकास का शोषण और बडी मात्रा मे नुकसान किया गया, और उस समय, हिंदू नेताओं और राजाओं में एकता की कमी थी, आम लोगों में गुलामी की मानसिकता पैदा की, सनातन संस्कृति को नष्ट किया, और जबरन धर्मांतरण किया। यह हिंदुओं और हिंदुत्व के लिए सबसे मुश्किल दौर था। हिंदुओं को “हिंदू राष्ट्र” को फिर से स्थापित करने के लिए बड़ी वीरता और साहस के साथ दुश्मनों से लड़ने के लिए एक सनातनी की आवश्यकता थी। हिंदू राष्ट्र का मतलब यह नहीं है कि अन्य धार्मिक लोगों के लिए कोई जगह नहीं है; बल्कि, यह प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और आध्यात्मिक रूप से ऊपर उठाने के लिए “सनातन धर्म” के सिद्धांतों पर काम करता है।
फिर 17वीं शताब्दी में, एक महान नेता, योद्धा का जन्म हुआ जो आज भी पृथ्वी पर लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा है और रहेंगे… वे छत्रपति शिवाजी महाराज थे जो महान माता जीजामाता और शाहजी भोसले की संतान थे। एक लंबे संघर्ष के बाद, छत्रपति शिवाजी महाराज को “ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी” पर हिंदू रीति-रिवाजों और प्रथाओं के साथ हिंदू राजा के रूप में राज्याभिषेक किया गया था। इसी दिन ने जनता को जागरूक किया है कि “हिंदू राष्ट्र” को बहाल करना असंभव नहीं है। शिवाजी राजे पर जीजामाता का बहुत प्रभाव था, उन्होंने उन्हें बचपन से ही रामायण, महाभारत, गीता की शिक्षा दी, संस्कृति में विश्वास करने के लिए विकसित किया और अपने बढ़ते काल के दौरान महान संतों के साथ रहे। दादोजी कोंडदेव ने राजे को विशेष रूप से दानपट्टा जैसे हथियारों में प्रशिक्षित किया। उन्होंने “हिंदवी स्वराज्य अभियान” नामक आंदोलन शुरू किया।
छत्रपती शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक मात्र उनकी विजय नहीं थी। संघर्षरत हिंदू राष्ट्र ने अपने विरोधियों पर विजय प्राप्त की है। ऐसे समाज विध्वंसक, धर्म-विनाशकारी विदेशी आक्रमणकारियों से, महाराज ने एक नए प्रकार का शासन उभारा है। सहिष्णुता, शांति और अहिंसा के अपने दर्शन को, जिसे वे सनातन धर्म की अपनी सीख मानते हैं, सबकी रक्षा के लिए लड़कर आक्रमणकारियों पर कैसे विजय प्राप्त की जाए, इस समाज की ऐसी पांच सौ साल पुरानी समस्या का समाधान किया गया था। राजे का राज्याभिषेक इसलिए उल्लेखनीय है। छत्रपति शिवाजी महाराज के उद्यम को देखने के बाद, सभी को विश्वास हो गया था कि यदि इस मुगल विरोधी शासन का समाधान खोजकर हिंदू समाज, हिंदू धर्म, संस्कृति, एक बार फिर राष्ट्र को प्रगति के पथ पर ले जा सकता है, तो एक ऐसा व्यक्ति है, और वह महाराज हैं, और इसीलिए कवि भूषण औरंगजेब की दासता को लात मारकर, उनकी शिव बवानी लेकर महाराज के सामने गाकर दक्षिण में आए।
छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक ने पूरे हिंदू राष्ट्र को संदेश दिया कि यह विजय का मार्ग है। आइए इस पर फिर से चलते हैं। यही महाराज के राज्याभिषेक का लक्ष्य था। यही महाराज के सभी उपक्रमों का लक्ष्य था। वह अपने लिए नहीं लड़ रहे थे। महाराज ने व्यक्तिगत प्रसिद्धि और सम्मान हासिल करने के लिए अपनी शक्ति की स्थिति का उपयोग नहीं किया। यह उनका रवैया नहीं था। वह दक्षिण में कुतुबशाह से मिलने के बाद वापस जाते समय श्री शैल मल्लिकार्जुन के दर्शन के लिए गये थे । कथा के अनुसार, वहाँ जाने के बाद, वह इतना तल्लीन हो गये कि उन्होने पिंडी के सामने सिर चढ़ाने के लिए अपना सिर काटने की तैयारी की। क्योंकि उस समय उनके अंगरक्षक और अमात्य उनके साथ थे, उन्होंने उस दिन महाराज को बचा लिया। महाराज स्वार्थी होने से कोसों दूर अपने जीवन से आसक्त भी नहीं थे।
छत्रसाल को अपना मंडली बना लिया होता, जो राजा की सेवा करने का मौका मांगने आया था, अगर यह एक स्वार्थी मकसद होता लेकिन महाराज ने ऐसा नहीं किया था। महाराज ने पूछा, “क्या नौकर बनना तुम्हारा भाग्य है? क्या तुम दूसरे राजाओं की सेवा करोगे? तुम क्षत्रिय कुल में पैदा हुए हो, अपना राज्य बनाओ।” यह नहीं कहा गया है कि यदि आप वहां राज्य की स्थापना करते हैं और मेरे राज्य में शामिल हो जाते हैं, या मेरे मंडली बन जाते हैं, तो ही मैं आपकी सहायता करूंगा। महाराज ने ऐसा कुछ कहा नहीं। उनका लक्ष्य एक छोटी जागीर, एक राज्य, अन्य सभी राजाओं से अधिक शक्तिशाली एक राजा बनना नहीं था।
राज्याभिषेक के कुछ परिणाम, राजस्थान के सभी राजपूत राजाओं ने अपने झगड़ों को त्याग दिया और दुर्गादास राठौड़ के नेतृत्व में अपनी युद्धनीती बनाई और शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के कुछ वर्षों के भीतर, उन्होंने एक ऐसी स्थिति पैदा कर दी जिसमें सभी विदेशी आक्रमणकारियों को राज्य छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
छत्रसाल के लिए महाराज प्रत्यक्ष प्रेरणा थे। यह संघर्ष उनके पिता चंपत राय की मृत्यु तक चला। महाराज की कार्यशैली को देखकर छत्रसाल यहां से चले गए और अंतत: विजय प्राप्त कर वहां स्वधर्म का साम्राज्य स्थापित किया।
असम के राजा चक्रध्वज सिंह ने कहा, ‘मैं किसी भी हमलावर को इस असम की भूमि पर उनकी अनीति का पालन करने की अनुमति नहीं दूंगा जैसा महाराज वहां के हमालावरो को नही करने दे रहे हैं। सभी को ब्रह्मपुत्र लौटना पड़ा। असम कभी मुगलों का गुलाम नहीं रहा। हालाँकि, जब चक्रध्वज सिंह ने कहा और लिखा कि हमें महाराज की नीति का पालन करके मुगलों को बाहर निकालना चाहिए। इसके बाद, कोच-बिहार के राजा रुद्र सिंह ने लड़ाई लड़ी, और वह लड़ाई भी सफल रही।
हालाँकि, कई बौद्धिक बेईमान सनातन धर्म के प्रति घृणा और स्वार्थी लाभ के लिए राजे शिवाजी की महानता को बदनाम और छोटा करने का प्रयास कर रहे है। उनका एजेंडा आक्रमणकारियों और उनके समर्थकों को अनुकूल रूप से चित्रित करने वाली कहानियों/कथाओं को गढ़ना है, और यह दिखाना है कि छत्रपति शिवाजी महाराज का लक्ष्य हिंदू धर्म की रक्षा करना नहीं था। हालांकि, यह देखना उत्साहजनक है कि कई शोधकर्ता हम में से प्रत्येक के लिए तथ्यों को लाने और बौद्धिक रूप से बेईमान लोगों द्वारा बनाई गई झूठी कथा को नष्ट करने के लिए मजबूत सबूत लेकर आए हैं। यदि किसी को सत्य जानना है तो उसे श्री गजानन मेंहदले की पुस्तकें पढ़नी चाहिए।
महान योद्धा और नेता छत्रपति शिवाजी महाराज को नमन।

Comment: