Categories
स्वास्थ्य

सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा

प्रिया मिश्रा 

आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग आएंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें केमिकल्स मौजूद होते हैं जो लंबे समय में हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। सिमरिया घर पर आसानी से बालों को काला कर सकते हैं।

आजकल के बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के स्वस्थ के साथ साथ त्वचा और बालों पर भी असर हो रहा है। आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग आएंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें केमिकल्स मौजूद होते हैं जो लंबे समय में हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। सिमरिया घर पर आसानी से बालों को काला कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप काले बाल पा सकते हैं –

अखरोट का तेल 
बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अखरोट में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो बालों को काला करने के लिए फायदेमंद होते हैं।  इसके लिए एक बाउल में दही, शहद, एवाकाडो और अखरोट के तेल के कुछ बूंदें मिलाएं। अब किस हेयर पैक को अपने बारे में लगाकर छोड़ दें।15 से 20 मिनट के बाद बालों को धो लें। कुछ हफ्तों तक ऐसे हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।
नारियल का तेल और करी पत्ता
बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप नारियल के तेल और करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच नारियल के तेल को गर्म करें। अब इसमें आठ से 10 करी पत्ता डालें और 20 मिनट तक रहने दें। आप इसमें कुछ बूंदें विटामिन ई ऑयल की भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर बालों और स्कैल्प की मालिश करें। इसे बालों में दो घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल सफेद होने से बचेंगे और मुलायम भी बनेंगे।

कलौंजी और ऑलिव ऑयल 
बालों को सफेद होने से बचाने के लिए कलौंजी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक चम्मच कलौंजी के तेल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं। इससे अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें। एक से 2 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। इससे आपके बाल काले और चमकदार बनेंगे।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version