Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

मनमोहन सिंह पर आरोप

baijalदूरसंचार संस्था ‘ट्राय’ के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप बैजल ने अपनी किताब में भयंकर रहस्योद्घाटन कर दिया है। उन्होंने जो कुछ लिखा है, यदि वह सत्य है और उसको प्रमाणित किया जा सके तो यह पूर्व प्रधानमन्त्री डॉ. मनमोहन सिंह और सी.बी.आई की सारी प्रतिष्ठा को धूल में मिला देगा। बैजल ने अपनी पुस्तक “ द कंपलीट स्टोरी ऑफ इंडियन रिफार्म्स”—२ जी,पावर एंड एंटरप्राइजेज—ए प्रैक्टिशनर्स डायरी” में लिखा है कि प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह ने उनसे कहा था कि वे दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारन के निर्देशों का पालन करें। यदि वे उनकी अवज्ञा करेंगे तो वे मुसीबत में फंस जाएँगे। मारन ने टेलिकॉम के लाइसेंस की बंदरबांट की थी। उसमें अरबों—खरबों का घोटाला हुआ था। दयानिधि मारन द्रमुक पार्टी के सदस्य थे और मनमोहन सिंह की अल्पसंख्यक सरकार द्रमुक पार्टी की मदद से चल रही थी। बैजल लिखते हैं कि प्रधानमन्त्री ने उनसे यह भी कहा कि यदि उन्होंने मारन की बात नहीं सुनी तो द्रमुक पार्टी कांग्रेस सरकार को गिरा सकती है। बैजल ने यह भी लिखा है कि सी. बी. आई चाहती थी कि वे अटल जी के दूरसंचार मंत्री अरुण शौरी और टाटा स्काय के मालिक रतन टाटा को भी फंसाएँ।

असली प्रश्न यह है कि बैजल के ये आरोप सिद्ध कैसे होंगे ? क्या उन्होंने इन संवादों को कहीं टेप—रिकार्डर या विधिवत डायरी में दर्ज किया है ? या क्या उन्होंने किन्हीं निजी पत्रों में (उन्हीं
तिथियों में) किसी को ये सारी बातें लिख भेजी थीं ? यदि इस तरह का कोई प्रमाण उनके पास नहीं है तो उनके ये आरोप हवा में उड़ जाएँगे। उनपर कोई भरोसा नहीं करेगा। लोग यह भी पूछेंगे कि उन्होंने प्रधानमन्त्री और दूरसंचार मंत्री के अवैध और अनैतिक आदेशों का पालन क्यों किया? उन्होंने अपनी खाल बचाने के लिए देश को अरबों—खरबों का चूना क्यों लगने दिया? उन्होंने सी. बी. आई और जे.पी. सी. में उनकी पेशी के समय ये सब रहस्योद्घाटन क्यों नहीं किए? उनकी पुस्तक छापने के लिए कोई प्रतिष्ठित प्रकाशक तैयार क्यों नहीं हुआ? वह उन्हें खुद क्यों छापनी पड़ी? लोग शक करेंगे कि उन्होंने कहीं मोदी सरकार का कृपा—पात्र बनने के लिए तो ये मनगढ़ंत कहानियाँ नहीं परोस दी है ? कोई आश्चर्य नहीं कि विरोधी दल बैजल के इस शीर्षासन को मोदी सरकार के सिर पर ही न दे मारें। वे कह सकते हैं कि मोदी सरकार के इशारे पर ही बैजल ने यह लिखा है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version