Categories
उगता भारत न्यूज़

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मिले इतिहास और इतिहास पुरुष

योगी ने इतिहास रचा और इतिहास ने योगी को रचा। दोनों एक दूसरे के अन्योन्याश्रित संबंध के साथ लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम में जब मिले तो लोगों ने भी इस ऐतिहासिक अवसर और ऐतिहासिक पुरुष को बड़े गौर से देखा ।
   वैसे तो 10 मार्च को ही यह स्पष्ट हो गया था कि यूपी में अगला राजतिलक योगी आदित्यनाथ का ही होगा, पर संवैधानिक परंपराओं का निर्वाह करते हुए 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने दोबारा उत्तर प्रदेश की कमान मुख्यमंत्री के रूप में संभाल ली।  योगी आदित्यनाथ यूपी के 33वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। वैसे एक व्यक्ति के रूप में वह 21 वे मुख्यमंत्री हैं । योगी के बाद केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई गई। केशव प्रसाद मौर्य पिछली सरकार में भी डिप्टी सीएम रहे हैं, जबकि ब्रजेश पाठक कानून मंत्री। इसके अलावा अन्य 50 लोगों को योगी के नए मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इसमें से 18 कैबिनेट, 14 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री शामिल हैं। पूरे शपथ ग्रहण समारोह का गवाह लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम गवाह बना है।
योगी के नए मंत्रिमंडल में जिन लोगों को राज्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है उनमें प्रमुख है रजनी तिवारी  सतीश शर्मा,
दानिश आजाद अंसारी,विजय लक्ष्मी गौतम,सोमेन्द्र तोमर,अनूप प्रधान वाल्मीकि,प्रतिभा शुक्ला, राकेश राठौर गुरु,संजय गंगवार
बृजेश सिंह,केपी मलिक,सुरेश राही,अजीत पाल,जसवंत सैनी,रामकेश निषाद,मनोहर लाल मन्नू कोरी, मयंकेश्वर सिंह, दिनेश खटीक ,संजीव गोंड,बलदेव सिंह ओलख।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में जिन मंत्रियों ने शपथ ली है उनके नाम इस प्रकार हैं – अरुण कुमार सक्सेना,दयाशंकर मिश्र दयालु,नरेंद्र कश्यप,दिनेश प्रताप सिंह,दयाशंकर सिंह,जेपीएस राठौर,धर्मवीर प्रजापति,असीम अरुण,नितिन अग्रवाल,कपिल देव अग्रवाल,रवींद्र जायसवाल,संदीप सिंह गुलाब देवी,गिरीश चंद्र यादव।

कैबिनेट मंत्री के रुप में सम्मिलित लोगों के नाम इस प्रकार हैं :-
संजय निषाद ,आशीष पटेल,योगेन्द्र उपाध्याय ,अरविंद कुमार शर्मा,राकेश सचान,जितिन प्रसाद,अनिल राजभर,भूपेंद्र सिंह चौधरी,नंद गोपाल नंदी,धर्मपाल सिंह,जयवीर सिंह,लक्ष्मी नारायण चौधरी,बेबी रानी मौर्य,स्वतंत्रदेव सिंह,सूर्य प्रताप शाही ,
-सुरेश कुमार खन्ना।
सिराथू सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने वाले केशव प्रसाद मौर्य ने लगातार दूसरी बार डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। हालांकि केशव प्रसाद मौर्य सपा उम्मीदवार से चुनाव हार गए थे। फिर भी पार्टी ने धामी फार्मेूले के आधार पर मंत्रिमंडल में शामिल किया है।
योगी की पिछली सरकार में कानूनी मंत्री रहे ब्रजेश पाठक ने अब डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। ब्रजेश पाठक लखनऊ कैंट से भाजपा प्रत्याशी थे, इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को करीब 40 हजार वोटों से हराया था। 
योगी के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अलावा कई बड़े नेताओं ने शिरकत की है। इसके अलावा शपथ ग्रहण में कई फिल्म स्टार भी पहुंचे हैं। योगी आदित्यनाथ ने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अंबानी से लेकर अडानी तक को न्योता दिया है। बता दें कि योगी की नई सरकार में सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा, मोहसिन रजा, दिनेश शर्मा की इस बार मंत्रिमंडल से छुट्टी कर दी गई। गुरुवार को लोकभवन में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया था। विधायक दल की बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवरदास भी पर्यवेक्षक के तौर पर लखनऊ पहुंचे थे। दोनों नेताओं के अगुवाई में योगी आदित्यनाथ के नाम पर विधायकों ने मुहर लगाई थी। 

Comment:Cancel reply

Exit mobile version