Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

पढ़ाई का साथी भी बन सकता है स्मार्ट फोन

काउंसलर्स के पास अक्सर इस तरह के फोन, ईमेल और पत्र आते हैं, जिनमें गांवों-कस्बों तथा छोटे शहरों के विद्यार्थी संसाधनों और मार्गदर्शन को लेकर अपनी व्यथा साझा करते हुए उपाय बताने का अनुरोध करते हैं। आम तौर पर इन इलाकों में रहकर स्वत: प्रेरणा और हौसले से मुश्किल डगर पर चलते हुए कामयाबी की तरफ बढऩे की कोशिश में लगे तमाम युवा कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होते हैं।

अपने जैसी पृष्ठभूमि से निकलकर कामयाबी का परचम फहराने वाले युवाओं से प्रेरित होकर वे भी बड़े लक्ष्य को पाने का सपना तो देख लेते हैं लेकिन फिर उन्हें यह समझ में नहीं आता कि उस लक्ष्य की ओर वे बढ़ें कैसे। सोच और चिंता के भंवर से निकलने का जितना भी प्रयास वे करते हैं, उसमें उतना ही और उलझते चले जाते हैं। ऐसे में उनमें हताशा घर करने लगती है। आपको लगता है कि आप ऐसी जगह रहते हैं, जहां मार्गदर्शन करने वाला कोई भी नहीं है। न तो कोई इतना पढ़ा-लिखा और समझदार है, जो रास्ता दिखा सके और न ही साथ तैयारी करने वाला कोई दोस्त है। आसपास न तो कोई लाइब्रेरी है और न ही किताबों या पत्र-पत्रिकाओं की दुकान। यानी समुचित तैयारी के लिए कोई माहौल नहीं

कहते हैं न कि जहां चाह, वहां राह! फिर क्या आपने कोई राह निकालने की कोशिश की? अंधषरा चाहे जितना घना हो, उजाले की किरण कहीं-न-कहीं जरूर होती है। बस, आपको इस किरण की तलाश करनी होती है।

कोई साधन या माहौल नहीं है और आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं है, फिर भी आपके भीतर आगे बढऩे का जज्बा है। दूरसंचार क्रांति ने आज घर-घर में स्मार्ट फोन पहुंचा दिया है। भले ही आप शहरों से कटे गांव में क्यों न रहते हों, 2जी और 3जी नेटवर्क से लैस ये मोबाइल फोन पलक झपकते ही आपको दुनिया भर से जोड़ देते हैं। अब यह आप पर निर्भर है कि खुद को आगे बढ़ाने में कैसे इसका उपयोग करते हैं। आप कहेंगे कि हम तो इस परफेसबुक, व्हॉट्सऐप के जरिये दोस्तों-रिश्तेदारों से जुड़े रहते हैं, भला इसके जरिये प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करेंगे?

जनाब, शायद आपने अभी तक इंटरनेट से लैस अपने फोन की ताकत को समझा नहीं है। जब आप इसके जरिये दुनिया भर की बातें घर बैठे जान सकते हैं, तो यकीन मानिए इसकी मदद से आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं और वह भी घर बैठे!

हजारों रुपए खर्च करके आपको न तो बढ़े शहर जाने की जरूरत है और न ही कोचिंग जॉइन करने की। आप अपने स्मार्ट फोन पर अभी जितना खर्च करते हैं, उससे दो-चार सौ रुपए रुपए ज्यादा खर्च करके जरूरत भर के सर्च और डाउनलोड्स कर आसानी से तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

चाहे सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी हो या जेईई या फिर पीएमटी, एनडीए-सीडीएस अथवा सीए-सीएस की, ऐसे तमाम ऑनलाइन पोर्टल्स और वेबसाइट्स हैं, जो फ्री में स्टडी मटेरियल और मॉक/ प्रैक्टिस पेपर्स उपलब्ध कराते हैं। इन पर आपको फ्री काउंसलर से लेकर टीचर्स तक उपलब्ध हो सकते हैं। देश और दुनिया के सभी बड़े अखबारों और टीवी चैनल्स की वेबसाइट्स से आप खबरोंकी दुनिया से भी हर समय अपडेट रह सकते हैं। आप ई-पेपर्स पढ़ और डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर वेबसाइट्स से ऑनलाइन न्यूज को कॉपी करके महत्वपूर्ण खबरों को पढऩे के साथ-साथ रिविजन के लिए एक फाई में ऑफलाइन नोट्स भी बना सकते हैं। आप जिस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, उसके लिए उपलब्ध कई साइट्स में से ही उपयुक्त और प्रामाणिक सोर्स ढूंढना होगा। कुछ साइट्स को सर्च और उनकी एनालिसिस कर आप अपने लिए सही प्लेटफॉर्म तलाश सकते हैं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version