Categories
अन्य स्वास्थ्य

आमला और कढ़ी पत्‍ते से बनाइये बालों को काला करने वाला तेल

क्‍या आपके बाल मात्र 20 या 30 की उम्र में ही सफेद होना शुरु हो चुके हैं? अगर हां, तो यह इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे भोजन में सही प्रकार का पोषण ना मिलना। अगर आप अपने सफेद बालों को काले करने के लिये हेयर डाई का प्रयोग करते हैं, तो उसे तुरंत ही बंद कर दें और प्राकृतिक नुस्‍खे आजमाएं। बालों में अगर साधारण तेल लगाते हैं तो उसकी जगह पर कडी पत्‍ते और आमले के तेल का प्रयोग करें। कडी पत्‍ते वाला तेल बालों को काला करने में मददगार साबित होता है। आइये जानते हैं कि कडी पत्‍ते और आमले का तेल बनाया कैसे जाता है। इन तेलों का नियमित प्रयोग करने से आपके बालों में जान आएगी और वह काले बनेगें।

 1) कडी पत्‍ता तेल तेल बनाने की विधि –
कडी पत्‍ते का एक गुच्‍छा ले कर उसे साफ पानी से धो लें और सूरज की धूप में तब तक सुखा लें, जब तक कि यह सूख कर कड़ी ना हो जाए। फिर इसे पीस लें अब 200 एम एल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभर 4 चम्‍मच कडी पत्‍ती डालकर उबालिये। 2 मिनट के बाद आंच बंद कर के तेल को ठंडा होने के लिये रख दीजिये। तेल को छान कर किसी शीशी में भर कर रख प्रयोग करने का तरीका हफ्ते में एक या दो बार इस कडी पत्‍ते का तेल जरुर लगाएं। उंगलियों को सिर पर हल्‍के हल्‍के घुमाते हुए सिर पर तेल फैलाएं। सिर धोने से 40 मिनट पहले यह तेल लगाएं। इस विधि से यह तेल सफेद हो रहे बालों को काला करने में मदद करेगा।

2) आमला तेल
आमला डाई के रूप में पुराने जमाने की महिलाओं दृारा प्रयोग किया जाता था।

इस तेल को बनाने की विधि –
ताजा आमला ले कर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें और उसका बारीक पेस्‍ट बना लें। पेस्‍ट बनाते वक्‍त उसमें रोज वॉटर का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को अपने हेयर ऑयल के साथ मिक्‍स कर के किसी कपड़े या फिर ढक्‍कन से बिल्‍कुल कस के बांध दीजिये। अब आमला को तेल के साथ बिल्‍कुल मिक्‍स हो जाने दीजिये, ऐसा होने में लगभर 1 हफ्ता लगेगा। एक हफ्ते के बाद तेल को छान कर किसी साफ शीशी में भर लीजिये।

प्रयोग करने की विधि :-
सोने से पहले रोज रात को इस तेल से सिर की अच्‍छे से मसाज करें। अगर इस तेल को हल्‍की आंच पर गरम कर के लगाया जाए तो जल्‍दी असर दिखेगा। अगली सुबह सिर को शैंपू से धो लें। इसे आप रोज या फिर हर दूसरे दिन आजमां सकती हैं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

☆ टिप्‍स :-
अपने भोजन में नियमित रूप से कडी पत्‍ता शामिल करें और जितना हो सके तनाव से दूर रहें। इससे आपके बालों को काला होने में मदद मिलेगी।

 

Comment:Cancel reply

Exit mobile version