Categories
उगता भारत न्यूज़

तूफान हो या कोरोना देश मजबूती से लड़ रहा है – पीएम मोदी

उगता भारत ब्यूरो

नोएडा।मन की बात पर बोले पीएम मोदी- तूफान हो या कोरोना देश मजबूती से लड़ रहा है
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, देश ने पिछले 10 दिन में दो बड़े चक्रवात ताऊते और यास का सामना किया। इन दोनों चक्रवातों ने कई राज्यों को प्रभावित किया है। देश और देश की जनता इनसे पूरी ताकत से लड़ी और कम से कम जनहानि सु​निश्चित की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 77वें संस्करण के दौरान राष्ट्र को संबोधित किया। मन की बात पर पीएम मोदी ने कहा, देश पूरी ताकत के साथ कोरोना से लड़ रहा है, पिछले 100 वर्षों में ये सबसे बड़ी महामारी है। इसी महामारी के बीच भारत ने अनेक प्राकृतिक आपदाओं का भी डटकर मुकाबला किया है।इस दौरान चक्रवात अम्फान, निसर्ग, अनेक राज्यों में बाढ़ आई, अनेक भूकंप आए, भूस्खलन हुए। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, देश ने पिछले 10 दिन में दो बड़े चक्रवात ताऊते और यास का सामना किया। इन दोनों चक्रवातों ने कई राज्यों को प्रभावित किया है। देश और देश की जनता इनसे पूरी ताकत से लड़ी और कम से कम जनहानि सु​निश्चित की।

मन की बात में प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, चुनौती के इस समय में ऑक्सीजन के परिवहन को आसान करने के लिए भारतीय रेल आगे आई। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने सड़क पर चलने वाले ऑक्सीजन टैंकर से कहीं ज़्यादा तेज़ी से, कहीं ज़्यादा मात्रा में ऑक्सीजन देश के कोने-कोने में पहुंचाया।

देश मे कोरोना के दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ी। ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए युद्धस्तर पर काम हुआ है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, इस कोरोना की जंग में स्वास्थयकर्मियों ने खुद की चिंता किए बिना काम किया। देश में ऑक्सीजन की किल्लत पर मोदी ने कहा कि, देश के हर राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस से ऑक्सीजन पहुंचाई गई है। ऑक्सीजन पहुंचाने में रेलवे का बड़ा योगदान है। जल, थल और नभ तीनों रास्ते से ऑक्सीजन का स्पलाई किया जा रहा है। विदेशों से भी ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए एकजुट हुए है जिसको लेकर पीएम मोदी ने सबका शुक्रिया किया।

उन्होंने कहा,कोरोना की शुरुआत में देश में केवल एक ही टेस्टिंग लैब थी लेकिन आज 2,500 से ज़्यादा लैब काम कर रही हैं। शुरू में कुछ सौ टेस्ट एक दिन में हो पाते थे, अब 20 लाख से ज़्यादा टेस्ट एक दिन में होने लगे हैं। अब तक देश में 33 करोड़ से ज़्यादा सैंपल की जांच की जा चुकी है। किसानों को लेकर पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश पर इतना बड़ा संकट आया, इसका असर देश की हर व्यवस्था पर पड़ा। कृषि व्यवस्था ने खुद को इस हमले से काफी हद तक सुरक्षित रखा। सुरक्षित ही नहीं रखा, ब​ल्कि प्रगति भी की। इस महामारी में भी हमारे किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन किया है और देश ने रिकॉर्ड फसल की खरीद भी की है।

पीएम मोदी के सरकार के सात साल की खुशी में प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज 30 मई को हम मन की बात कर रहे हैं और संयोग से ये सरकार के 7 साल पूरे होने का भी समय है। इन वर्षों में देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र पर चला है। देश की सेवा में हम सभी ने हर क्षण समर्पित भाव से काम किया।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version