18 57 की क्रांति के अमर शहीद धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित की गई अंतरराष्ट्रीय वेबीनार , स्वस्थ जीवन का आधार है योग : स्वामी कर्मवीर जी महाराज

मेरठ । ( विशेष संवाददाता) आज छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 1857 की क्रांति के अमर शहीद धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ द्वारा एक अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया । जिसमें देश – विदेश के अनेकों विद्वानों और योगाचार्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योगाचार्य स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए अपने संबोधन में कहा कि स्वस्थ जीवन का आधार योग है। उन्होंने कहा कि महर्षि पतंजलि का हमारे लिए योग दर्शन एक विशेष उपहार है । जिसके माध्यम से आज न केवल भारत बल्कि सारी दुनिया उस महान ऋषि के उपकार से उपकृत हो रही है । उन्होंने कहा कि योग न केवल हमारी शरीर साधना का माध्यम है बल्कि हमारी अध्यात्म साधना को भी बलवती और फलवती करता है । जिससे व्यक्ति अपने जीवन के अंतिम उद्देश्य अर्थात मोक्ष को प्राप्त कर पाता है। स्वामी जी महाराज ने कहा कि समझी समस्त भूमंडल के देशों का योग के प्रति लगाव यह दर्शाता है कि भारत फिर विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुप्रसिद्ध किसान नेता और भारतीय संस्कृति के प्रति समर्पित व्यक्तित्व के रूप में स्थापित सांसद श्री विजयपाल सिंह तोमर ने कहा कि योग सबका है और सब योग के हैं । उन्होंने योग दिवस के प्रति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों का आकर्षण बताता है कि भारतीय योग को वैश्विक मान्यता मिलने से लोगों का कितना लाभ हुआ है । उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सारी दुनिया ने सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों से ऊपर उठकर स्वीकार किया है । जिससे योग की वैश्विक महत्व स्पष्ट होती है। इसी प्रकार भारतीय संस्कृति और योग के प्रति समर्पित बागपत के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ सत्यपाल सिंह मलिक ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है । उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम न केवल अपनी चित्त की वृत्तियों का निरोध करने पर विचार करें बल्कि अष्टांगयोग किस प्रकार हमारे जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकता है इस पर भी मनन करें। क्योंकि योग ही वह मार्ग है जो विश्व शांति की स्थापना करा कर वर्तमान विश्व की कलहपूर्ण परिस्थितियों को समाप्त कर सकता है।
इस अवसर पर कैराना के सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व नेता के रूप में उभर कर सामने आया है।
इस अवसर पर कोतवाल धनसिंह शोध संस्थान उपरोक्त के चेयरमैन डॉ तस्वीर सिंह चपराना ने कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से विश्व को किसी भी प्रकार के वायरस से मुक्त कराने का एक महत्वपूर्ण संदेश हमारे ऋषियों ने बहुत पहले दे दिया था । यदि व्यक्ति अष्टांगयोग के मार्ग को अपनाकर जीवन में उसे अंगीकार कर आगे बढ़ता है तो निश्चय ही सब प्रकार के रोग , शोक से वह मुक्त हो सकता है।
कार्यक्रम में ‘उगता भारत’ समाचार पत्र के प्रधान संपादक डॉ राकेश कुमार आर्य ने कहा कि यम, नियम ,आसन , प्राणायाम, धारणा ,ध्यान और समाधि यह अष्टांग योग है । जो कि चित्त की वृत्तियों का निरोध कराने में हमारी सहायता करता है । यह हमारे जीवन के भौतिक और आध्यात्मिक पक्ष को स्वच्छ और स्वस्थ रखता है। जबकि मॉस्को से उपस्थित रहे डॉ उमेश कुमार उपाध्याय ने बताया कि विदेशों में भी भारत के योग की धूम मची हुई है। लोग धड़ाधड़ भारतीय संस्कृति के प्रति आकर्षित हो रहे हैं और योग को अपनाकर स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।
इस वेबीनार में प्रोफेसर जगदीश सिंह दीक्षित , (राज्यपाल (कुलाधिपति) नामित कार्यपरिषद सदस्य अवध विश्वविद्यालय ) आचार्य संदीप कुमार त्यागी , डॉ सुरेश कुमार पांडे , डॉ सतीश कुमार शास्त्री , प्रोफेसर प्रकाश झा , डॉ उमेश कुमार , श्री विकास योगी सूर्यवंशी , योगाचार्य पुष्पेंद्र कटारिया , श्री सुनील किटकरे सहित कई विद्वानों ने अपने विचार रखकर योग की महत्ता पर बल दिया ।
इसके अतिरिक्त डॉ राकेश राणा सुप्रसिद्ध इतिहास लेखक एवं समाजशास्त्री , अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय संगठन सचिव नीरपाल भाटी , अखिल भारतीय मानवाधिकार निगरानी समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार अग्रवाल , रामचंद्र सिंह अमरोहा, शरद गुर्जर आईआईटी रुड़की, प्रमोद पांडे प्रयागराज ,कुलदीप विद्यार्थी बिजनौर , आचार्य रणधीर शास्त्री मेरठ , प्रधानाचार्य सरदार परमेंद्र सिंह मेरठ , चौधरी अमन सिंह अध्यक्ष उत्तर प्रदेश जाट सभा , कुलदीप सिंह दिवाकर हापुड़ , केशव सिंह महाराष्ट्र , राजकुमार मावी उज्जैन , प्रधानाचार्य श्री हुकम सिंह हरिद्वार , योगाचार्य अरविंद फरीदाबाद, बीएल गुर्जर राजस्थान , अब्बास चौधरी जम्मू कश्मीर, राजपाल सिंह बागपत , गजेंद्र सिंह बागपत , कपिल चिराड़ी गाजियाबाद , श्रीमती रमा नागर मुजफ्फरनगर , सुरेंद्र हूर्ण गाजियाबाद सहित अनेकों प्रतिभागियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।
इस अवसर पर पूर्व प्रमुख सरजीत कुमार सिंह; ई. सुरेन्द वर्मा. प्रधान भोपाल सिंह गुर्जर. गुलवीर पार्षद.विजयपाल गुमी. डॉ. देवेश चन्द शर्मा.डॉ विवेक त्यागी. चेयरमैन जबरसिंह. संजीव नागर.सोभित कुमार. सुरेन्द्र नागर. विजयपाल गुमी. ब्रहमपाल लखवाया. ई.ब्रहमसिंह. वीरेन्द्र कुमार. डॉ.अशोक कुमार. डॉ. हरेन्द्र. सुभाष जी. ई. जगदीश पुट्ठा आदि उपस्थित रहे।

Comment: