Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

जोड़ों के दर्द से छुटकारा चाहिए तो अपनाएं ये उपाय

मीनू राजपूत
ठंड ने अपनी पारी खेलनी शुरू कर दी है। कई बार ठंड का मजा काफूर हो जाता है जब जोड़ों का दर्द बेचैन करता है। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो हम आपके कुछ ऐसे घरेलू उपायों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें अपनाना भी आसान है और ये आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेंगे। साथ ही, इनका को साइड एफेक्ट भी नहीं है।
जोड़ों की सेंकाई: जोड़ों में दर्द से आराम के लिए उनकी गर्म पानी में नमक डालकर सेंकना बेहद आसान और आरामदायक उपाय है। इससे जोड़ों के दद4 में तुरंत राहत मिलती है।
लहसुन है फायदेमंद: जोड़ों के दर्द से राहत के लिए लहसुन एक नैचुरल पेनकिलर का काम करता है। लहसुन को मक्खन में तलकर खाने से जोड़ों का दर्द व सूजन जैसी समस्याओं में तुरंत आराम मिलता है।
चगर्म पानी में हल्दी: गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन करें। आयुर्वेदिक चिकित्सक गठिया जैसे रोग में इस नुस्खे को कारगर मानते हैं। चाहें तो गर्म पानी की जगह गर्म दूध में भी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। इससे न सिर्फ जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा बल्कि सर्दी भी नहीं होगी।
सिरके की मालिश:सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन अगर आप सिरके को थोड़ा गर्म करके उससे जोड़ों की मालिश करेंगे तो जोड़ों के दर्द में आपको तुरंत आराम मिलेगा। पपीते के बीज: पपीते के बीज को पानी में उबालकर दिन में छह से सात बार पीने से भी जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है। हालांकि जोड़ों के दर्द से पूरी तरह छुटकारा पाने में आपको दो से तीन हफ्ते लग सकते हैं।
तेल-मालिश:जोड़ों के दर्द से आराम के लिए मालिश भी बहुत कारगर उपाय है। कपूर के तेल, जैतून के तेल, तिल का तेल, बादाम के तेल आदि से सर्दियों में जोड़ों की मालिश करने से तुरंत राहत तो मिलती है ही, पूरे मौसम अगर आप इनसे मालिश करेंगे तो जोड़ों की समस्या नहीं होगी।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version