Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

जल्द ही सॉफ्टवेयर आपकी पोशाक तय करेगा

पार्टी में जाना है और यह तय ही नहीं कर पा रहे कि पार्टी के लिए कौन सी ड्रेस पहनें। ऐसी स्थिति में अगर कोई आपको सही मश्वरा दे तो वह यकीनन आपका बेस्ट फ्रेंड ही हो जाएगा। अगर आप भी ऐसे ही किसी बेस्ट फ्रेड की तलाश में हैं तो मैजिक क्लोजेट नामक सॉफ्टवेयर से दोस्ती के लिए तैयार हो जाएं। नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा बनाया गया यह एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम है जो यह तय करने में आपकी सहायता करेगा कि अलग-अलग मौकों पर आप कौन सी पोशाक पहन सकते हैं।
इस बारे में नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के शोधकर्ता सी लियु और शुईचेंग यान ने बताया, यह अब बाजार में उतारने के लिए तैयार है। इसका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल में भी कर सकेंगे। साथ ही, यह कई बड़े ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर भी उपलब्ध होगा। यह शॉपिंग के दौरान पोशाकों का चयन करते वक्त आपकी मदद करेगा।
इस सॉफ्टवेयर में शादी, दफ्तर, डेट जैसे 10 अवसरों पर कपड़े पहनने में आपकी मदद करेगा। साथ ही, इसमें आप किसी भी पोशाक को मनचाहे फुटवेयर या एसेसरीज के साथ मैच कराकर भी देख सकेंगे कि आप पर क्या अधिक जंच रहा है। इस प्रोग्राम को तैयार करने के लिए लियु और यान ने जैसी फोटो शेयरिंग कम्युनिटी से 25,000 से अधिक पोशाकों के फोटो एकत्रित किए और उनपर अध्ययन किया। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह भी माना है कि बाजार में उतारने से पहले इसमें अभी कई सुधार करने बाकी है। फिलहाल इसमें फ्रंट पोज वाली फोटो के आधार पर ही प्रोसेसिंग होती है पर शोधकर्ता कोशिश कर रहे हैं कि जल्द ही यह आपकी साइड पोज के आधार पर भी निर्णय ले सके।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version